सरकार की कार्य योजना पर निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करें

बीकानेर, 23 फरवरी। जिले के प्रभारी मंत्री व अल्प संख्यक मामलात, वक्फ मंत्री सालेह मोहम्मद ने कहा है कि प्रशासनिक अधिकारी राज्य सरकार की कार्य योजना पर निष्ठा व ईमानदारी से कार्य करते हुए व्यापक जनहित के कार्यों को प्राथमिकता से करें। प्रभारी मंत्री शनिवार को कलक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। बैठक में जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
सालेह मोहम्मद ने कहा कि 24 मार्च से 25 अप्रेल तक रहने वाली नहर बंदी के दौरान बीकानेर में पेयजल की किसी तरह की समस्या नहीं रहे। इसके लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग व इंदिरा गांधी नहर परियोजना के अभियंता आपसी समन्वय स्थापित करते हुए पेयजल का उचित मात्रा में भंडारण कर लें। जिन स्थानों पर भंडारण की सुविधा नहीं है वहां परिवहन के माध्यम से पेयजल की आपूर्ति निश्चित करें। बीकानेर बड़ा जिला होने के कारण इसमें पेयजल की योजना को व्यापक रूप से बनाकर राज्य सरकार को भिजवावें। वे अपने स्तर पर योजना को स्वीकृत करवाने का प्रयास करेंगे।
प्रभारी मंत्री ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता से कहा कि बीकानेर से सतासर होते हुए अनूपगढ़ मार्ग क्षतिग्रस्त है। इस मार्ग को नया बनाने में पर्याप्त संसाधन उपलब्ध होने तक पेचवर्क का कार्य करवाकर रास्ते को सुगम बनावें। इसी तरह अन्य प्रमुख मार्गों की सड़कों में भी कार्य करवाया जाए।
सालेह मोहम्मद ने कहा कि मनरेगा में जिले की सर्भी ग्राम पंचायतों में कार्य स्वीकृृत कर रोजगार चाहने वालों को रोजगार सुलभ करवावें। मनरेगा में श्रमिकों की संख्या में वृृद्धि की जाए तथा श्रमिकों के भुगतान को समय पर करवाना सुनिश्चित करें। मनरेगा में ग्राम विकास के स्थाई कार्यों को अधिक महत्व दें। मनरेगार कार्यों की मोनिटरिंग भी नियमित की जाए।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाओं में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से सम्बद्ध चिकित्सालयों व सरदार पटेल मेडिकल काॅलेज से जुड़ी पी.बी.एम. सहित विभिन्न अस्पतालों में उपलब्ध संसाधनों से लोगों को बेहतर चिकित्सा और दवाइयां सुलभ करवावें। स्वाइनफलू व अन्य मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए आम लोगों में जागरूकता लाएं।
अल्प संख्य मामलात विभाग मंत्री ने कहा कि लूणकरनसर व श्रीडूंगरगढ़ तहसील मुख्यालय पर बड़ी संख्या में सख्या में रोगी आते है। उनको एक्सरे और सोनोग्राफी की सुविधा नहीं होने से जिला मुख्यालय पर आना पड़ता है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिए कि दोनों स्थानों पर सोनोग्राफी व एक्सरे की वैकल्पिक व्यवस्था करें। उन्होंने पी.बी.एम.अस्पताल परिसर की हल्दीराम काॅर्डियोलाॅजी अस्पताल के तीनों विंगों को जोड़ने, उसमें रोगियों के लिए वार्ड बनवाने के लिए नगर विकास न्यास के माध्यम से कार्य करवाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि चिकित्सक रोगियों के साथ अच्छा व्यवहार रखे। आॅउटडोर में वरिष्ठ चिकित्सक रोगियों के स्वास्थ्य का परीक्षण करें। पी.बी.एम. सहित सभी अस्पतालों में सफाई का विशेष ध्यान रखे।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि पुलिस विभाग चोरियों को रोकने, यातायात व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए रात्रि गश्त सहित ठोस कार्य करें। साईबर क्राइम के माध्यम से लोगों के बैंक खातों से राशि नहीं निकल सके इसके लिए आम लोगों में जागृृति के प्रयास करें तथा पुलिस की साईबर की विशेष सैल साईबर अपराधों को रोकने के लिए टीम वर्क के रूप में कार्य करें। घरो, व्यापारिक प्रतिष्ठानों व वाहनों की चोरी को रोकने के लिए गश्त में इजाफा करें व पुलिस के विशेषज्ञ दस्ते के सहयोग से कार्य करें। चोरियों व अन्य आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए बीट कांस्टेबल से लेकर उच्च स्तर तक के पुलिस अधिकारी की जिम्मेदारी तय करें।
—–
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि
योजना के तहत कार्यक्रम आज

बीकानेर, 23 फरवरी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत रविवार को जिला मुख्यालय सहित ब्लॉक स्तर पर कार्यक्रम का आयोजन किए जाएंगे जिसमें लाभार्थी किसानों का सम्मान किया जाएगा। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी ने बताया कि जिला स्तर पर होने वाला कार्यक्रम कृषि विज्ञान केंद्र,बीछवाल और लूणकरणसर में होगा। इसके साथ ही एक ही समय सुबह दस बजे जिले के सभी ब्लॉक स्तर पर भी कार्यक्रम का आयोजन होंगे।

error: Content is protected !!