श्रीडूंगरगढ़ अस्पताल में बेहतर चिकित्सा सुविधा के निर्देश-सालेह मोहम्मद

बीकानेर, 23 फरवरी। जिले के प्रभारी व अल्प संख्यक मामलात विभाग के मंत्री सालेह मोहम्मद ने शनिवार को श्रीडूंगरगढ़ के राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का आकस्मिक निरीक्षण किया तथा रोगियों को अस्पताल में मिलने वाली चिकित्सा सुविधा के संबंध बातचीत की।
प्रभारी मंत्री ने सालेह मोहम्मद ने कहा कि श्रीडूंगरगढ़ मुख्यालय पर स्थित राजकीय अस्पताल के भवन के विस्तार तथा स्टाॅफ लगाने के लिए विभाग पूरा तक मीना बनाकर राज्य सरकार को प्रेषित करें जिससे कि राज्य सरकार स्तर पर आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जा कर उपखंड मुख्यालय के लोगों को आधुनिक चिकित्सा सुविधा का लाभ दिलवाया जा सके। उन्होंने कहा कि 50 बैड के इस अस्पताल में प्राप्त संसाधनों से रोगियों का चिकित्सक व नर्सिंग स्टाॅफ बेहतर इलाज करें। राज्य सरकार स्तर पर अस्पताल में बेहतर चिकित्सा सुविधा को बढ़ाने के लिए प्रयास करवाएं जाएंगे।
उन्होंने उपखंड अधिकारी व चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि अस्पताल में जरूरत के मुताबिक स्टाॅफ तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सके इसके लिए पूरी कार्ययोजना बनाकर जिला मुख्यालय से राज्य सरकार स्तर पर भी दी जाए जिससे कि अस्पताल में चिकित्सकों तथा पैरामेडिकल स्टाफ की नियुक्ति करवाने का कार्य करवाया जा सके।
जिले के प्रभारी मंत्री ने कहा कि अस्पताल भवन के विस्तार के लिए यहां दो मंजिला अस्पताल का निर्माण करवाया जा सकता है साथ ही स्टाफ के लिए क्वार्टर का निर्माण हो इसके लिए भी स्थानीय जिला प्रशासन व चिकित्सा विभाग तथा राज्य सरकार के स्तर पर प्रयास किया जाएगा जिससे तीनों एजेंसियों के माध्यम से आर्थिक संसाधन उपलब्ध करवाया जा सक। उन्होंने अस्पताल निरीक्षण के दौरान यहां भर्ती तथा अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कराने आए मरीजों से भी बातचीत की तथा मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी हासिल की। अल्प संख्यक मामलात विभाग मंत्री ने अस्पताल के निरीक्षण के दौरान एक्स-रे मशीन के संचालन के लिए स्टाॅफ की कमी तथा सोनोग्राफी मशीन की जरूरत के बारे में अस्पताल में मौजूद रोगियों से जानकारी हासिल की । इस पर प्रभारी मंत्री ने उपखंड अधिकारी तथा प्रभारी अधिकारी चिकित्सालय स्पष्ट निर्देश को दिए की सोनोग्राफी मशीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए तथा एक्स-रे करने के लिए स्टाॅफ के लिए वर्तमान में तत्काल कोई व्यवस्था की जाए। निशुल्क दवा तथा जांच का मिले लाभ-जिले के प्रभारी मंत्री ने चिकित्सा प्रभारी को निर्देश दिए कि निशुल्क दवा तथा निशुल्क जांच का लाभ सभी जरूरतमंद व्यक्तियों को मिले इसमें किसी भी स्तर पर कोताही नहीं होनी चाहिए जितनी दवाएं राज्य सरकार द्वारा चिन्हित की गई है वह सभी दवाएं उपलब्ध रहनी चाहिए । उन्होंने कहा कि यह राज्य सरकार की महत्वपूर्ण व महत्वाकांक्षी तथा गरीब व्यक्तियों की मदद की योजना है। इसमें सरकार की मंशा अनुसार सभी को लाभ मिलना चाहिए अगर कोई दवा कम हो या स्टॉक में उपलब्ध नहीं हो और गरीब व जरूरतमंद व्यक्ति के लिए आवश्यक हो तो उसे तत्काल बाजार से खरीद कर उपलब्ध करवाई जाए।

अल्प संख्यक वर्ग के बच्चों को
शिक्षा से जोड़े-प्रभारी मंत्री सालेह मोहम्मद

बीकानेर, 23 फरवरी। जिले के प्रभारी व अल्पसंख्यक मामलात व वक्फ मंत्री सालेह मोहम्मद ने कहा है कि मदरसों में दीनी के साथ दुनियावीं तालीम बच्चों को दी जाए। शिक्षक, मदरसों व स्कूल जाने से वंचित अल्प संख्यक वर्ग के बच्चों को नियमित शिक्षा के जोड़ने के प्रयास करें।
प्रभारी मंत्री शनिवार को श्रीडूंगरगढ़ मदरसा इस्लामियां रिजविया के आकस्मिक निरीक्षण के बाद मदरसा शिक्षकों, अभिभावकों व मदरसा प्रबंध कमेटी के पदाधिकारियों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मदरसा शिक्षकों की मानदेय सहित अन्य समस्याओं के समाधान के लिए राज्य स्तर पर प्रयास किए जाएंगे ।
सालेह मोहम्मद ने कहा कि धार्मिक के साथ आधुनिक शिक्षा से विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए मदरसों में प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्तर की शिक्षाओं के साथ निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें, फर्नीचर आदि की सुविधाए सुलभ करवाई जा रही है वहीं विद्यार्थियों में कम्प्यूटर आदि से तकनीकी शिक्षा के माध्यम से उनके कौशल का विकास किया जा रहा है। वहीं अल्प संख्यक मामलात विभाग की ओर से विद्यार्थियों को छात्रवृति देने का भी प्रावधान है। मदरसा शिक्षक व मदरसा प्रबंध कमेटी के सदस्य मैट्रिक व उत्तर मैट्रिक छात्रवृृति पात्र विद्यार्थियों को दिलवाएं । इस अवसर पर प्रबंध कमेटी ने मदरसा क्रमोन्नत करने की मांग रखी जिस पर प्रभारी मंत्री ने सरकार स्तर पर प्रयास करने का आश्वासन दिया ।
प्रभारी मंत्री ने कहा कि मदरसों आधुनिकीकरण के लिए आदर्श मदरसा योजना के लिए 500 मदरसों का चयन कर उनको आदर्श या माॅडल मदरसा के रूप में सुदृृढ़ कर आधुनिक बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि अल्प संख्यक मुस्लिम समुदाय में शिक्षा का अलख जगाने तथा मुख्य धारा में लाने के लिए स्थापित मदरसों व उनके विकास के हर संभव प्रयास राज्य सरकार स्तर पर किए जा रहे है। इस अवसर पर पूर्व विधायक मंगलाराम गोदारा उपस्थित थे।

error: Content is protected !!