बेजुबान पशियो का सहारा बनना ही मानव जीवन की सच्ची सेवा है- जाजू

शाहपुरा- भीलवाड़ा, 20 अप्रेल / भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा कस्बे के धरती देवरा वाटिका में पीपुल फॉर एनीमल्स राजस्थान की ओर से रविवार को परिंडा वितरण अभियान का शुभारंभ किया गया। जाजू ने पेड़ पर संस्था की ओर से दो परिंडा बांध कर उपस्थित लोगों को परिंडा वितरण कर इस अभियान का श्रीगणेश किया। इस मौके पर पीपुल फॉर एनीमल्स के प्रदेश प्रभारी व पर्यावरणविद् बाबूलाल जाजू एवं जीव दया सेवा समिति के संयोजक अत्तू खां कायमखानी, प्रेस क्लब के अध्यक्ष चांदमल मूंदड़ा, पूर्व पार्षद भगवान सिंह यादव, अधिवक्ता कैलाश धाकड़, धरती देवरा समिति के सुरेश झंवर मौजूद थे।
पीपुल फॉर एनीमल्स के एक मुठी अनाज व एक लोटा मूक पक्षियों के लिए अभियान का श्रीगणेश करते हुए पर्यावरणविद् बाबूलाल जाजू ने कहा कि सनातन संस्कृति के अनुरूप संस्था का यह अभियान सभी के लिए प्रेरणादायी है। जाजू ने बताया कि संस्था की ओर से प्रदेश भर में निःशुल्क परिंडों का वितरण किया जा रहा है।
जाजू ने बताया कि बेजुबान पशियों के लिए परिडे बांधकर उनका सहारा बनना ही मानव जीवन की सच्ची सेवा है, बोलने वाले प्रािणयो की सेवा करने से लाख गुणा बेहतर है बैजुबान पशियो का सहारा बनना आज बहुत जरूरी हो गया है। उन्होंनेे कहा कि गर्मी के मौसम में ज्यादातर तालाब, खेलियो, व नाडो आदि में पानी खत्म हो जाता है, जिसके चलते पशियों को अपनी प्यास बुझाने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ता है। बोलने वाले प्राणियो की बात हर कोई सुन लेता है, लेकिन बेजुबान पशियो की पीडा समझना बहुत मुश्किल होता है। उन्होंने लोगो से गर्मी के मौसम को देखते हुए अपने घर की छतो, दुकान, खेत, फेक्ट्रियों व सावर्जनिक स्थानो पर व पेडो आदि पर अधिक-से अधिक परिडे बांधने की अपील की।
जीव दया समिति के संयोजक अत्तू खां कायमखानी ने कहां कि मानव जीवन में पशियों की सेवा करना ही सबसे बडी सेवा है, इससे बडी और कोई सेवा नही है। केवल परिंडे बाधने से ही कार्य पूर्ण नही होता ब्लकि हमे प्रतिदिन परिंडो में पानी भरने की जिम्मेदारी भी लेनी होगी, तभी इस कार्य की सार्थक सिद्ध होगी। उन्होंने बताया कि शाहपुरा में उनकी समिति की ओर से भी चलाये जा रहे इस प्रकार के अभियान को प्रभावी बनाने के लिए सरकारी एवं निजि विद्यालयो को भी इस अभियान से जोडा जाएगा और बच्चो में बेजुबान पशियो की सेवा प्रति जागरूकता बढाने के लिए उनको कक्षा के हिसाब से भागिदारी निभाने का संकल्प दिलाया जाएगा।

Leave a Comment