बीकानेर में औद्योगिक विकास के लिए लैण्ड बैंक की स्थापना होगी- गौतम

बीकानेर, 11 जून। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि औद्योगिक विकास के लिए समन्वित प्रयास किए जाएंगे। सरकार द्वारा मिलने वाली सभी सुविधाएं सुलभ तरीके से उपलब्ध रहे ताकि प्रवासी अपनी मातृभूमि में उद्योग स्थापित करने के लिए प्रेरित हो सकें। इसके लिए जिला मुख्यालय के आसपास उपलब्ध भूमि का एक लैण्ड बैंक स्थापित किया जाएगा, साथ ही एक ही छत के नीचे बीकानेर के सभी उत्पाद मिलें, इसके लिए भी स्थान का चयन किया जाएगा। साथ ही साथ यहाँ के प्रवासियों को उद्योग स्थापित करने के लिए आमंत्रित करने का कार्य प्रशासन तथा विभिन्न औद्योगिक संगठनों के माध्यम से किया जाएगा।
गौतम मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय औद्योगिक समिति की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि तिलम संघ की 21 एकड़ भूमि पर एग्रो फूड पार्क विकसित किया जाएगा। इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि तिलम संघ, जो कि वर्तमान में क्रियाशील नहीं है, इसकी 21 एकड़ भूमि पर एग्रो फूड पार्क विकसित होने से व्यापारियों को अतिरिक्त अवसर प्राप्त हो सकेंगे।
जिला कलक्टर ने करणी एवं खारा औद्योगिक क्षेत्र में डंपिंग यार्ड हेतु भूमि चयन करने के भी रीको के अधिकारियों को निर्देश दिए तथा सभी औद्योगिक क्षेत्रों में सार्वजनिक प्रकाश व्यवस्था एवं सफाई की सुचारू व्यवस्था करने के निर्देश भी रीको के अधिकारियों को दिए। इन क्षेत्रों में साफ सफाई के कार्यों में रीको के साथ साथ नगर निगम भी कार्य करेगा। रानीबाजार औद्योगिक क्षेत्र में पीने के पानी हेतु अलग से पानी की टंकी से नियमित सप्लाई करने के निर्देश जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता को दिए। उन्होंने कहा कि करणी औद्योगिक क्षेत्र में रीको द्वारा भविष्य में जब भी भूमि आवंटन का कार्य किया जाए, तो वह लाॅटरी के द्वारा ही किया जाए। वर्तमान में जो व्यवस्था चल रही है, उसमें संशोधन किया जाए। वर्तमान व्यवस्था को निरस्त करने के लिए उपस्थित के.एल. बोथरा, डी.पी.पच्चीसिया तथा कमल कल्ला ने बात रखी थी।
जिला कलक्टर ने कहा कि बीकानेर में विशेष प्रकार के उत्पादों के विपणन के लिए जोन के रूप में विकसित किया जाए। उन्होंने ई.एस.आई. चिकित्सालय के लिए शीघ्र भूमि का चयन करने और भूमि आवंटित करवाने के निर्देश दिए। बैठक में कमल कल्ला द्वारा एम.एस.एम.ई सीडीपी योजना के तहत प्रस्ताव तैयार कर सीईपीटी हेतु भिजवाये जाने की मांग की गई।
14 अगस्त के लिए करें आमंत्रित
जिला कलक्टर ने कहा कि बीकानेर में औद्योगिक विकास की एक संपूर्ण कार्ययोजना बनाने तथा उद्योग स्थापित करने वालों के लिए जिले मे भूमि, पानी, विद्युत सहित कच्चे माल की उपलब्धता के बारे में विस्तार से बताने के लिए 14 अगस्त को एक बैठक का आयोजन किया जाएगा, जिसमें सभी तरह की औद्योगिक इकाईयों के प्रबंधक और ऐसे व्यापारी, जो बीकानेर के बाहर अन्य उद्योग स्थापित कर कार्य कर रहे हैं, उन्हें आमंत्रित किया जाएगा। इसके लिए औद्योगिक संगठनों के पदाधिकारियों के साथ साथ इकाईयों के प्रबंधक और जिला प्रशासन संयुक्त रूप से प्रयास करेंगे। गौतम ने बताया कि 14 अगस्त का दिन इसलिए तय किया गया है कि 15 अगस्त को आजादी का जश्न मनया जाता है और स्वतंत्रता दिवस से एक दिन पूर्व सभी उद्योगपति, जो बीकानेर से जुड़े हैं, उनके साथ बैठक का अयोजन कर मातृभूमि के विकास के लिए प्रेरित करते हुए उद्योग की स्थापना के लिए आग्रह किया जाएगा।
बैठक में आयुक्त नगर निगम प्रदीप गवांड,े महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र मंजू नैण गोदारा सहित जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी, विद्युत, रीको के अधिकारियों सहित विभिन्न औद्योगिक संघों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
—-
बीकानेर, 11 जून। आयुक्तालय काॅलेज शिक्षा राजस्थान की ओर से महाविद्यालय में क्रीडा एवं खेलकूद अभिरूचि विकास हेतु कार्यक्रम अर्जुन दृष्टि आरंभ किया गया है। इसके अन्तर्गत एम.एस. कन्या महाविद्यालय के समर कैम्प में खेलकूद गतिविधियों का आयोजन इसी सप्ताह किया जायेगा। बास्केटबाॅल, बाॅलीबाॅल एवं बैटमिंटन में रूचि लेने वाली सभी नियिमित छात्राएं कार्यक्रम प्रभारी डाॅ. रेणु दुर्गापाल से पंजीयन के लिए काॅलेज में सम्पर्क कर सकती है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!