योग दिवस तैयारी बैठक में जिला कलक्टर ने दिए निर्देश

बीकानेर, 14 जून। अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून के अवसर पर मुख्य जिला स्तरीय समारोह जिला कलक्ट्रेट से तुलसी सर्किल व पब्लिक पार्क परिसर में प्रातः 7 से 8 बजे तक आयोजित किया जाएगा।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में इस सम्बंध में तैयारी बैठक ली। उन्होंने कहा कि योग दिवस समारोह के आयोजन के सम्बंध में सभी तैयारियां समय से पूर्व ही पूर्ण कर ली जाए और आयोजन के दौरान सभी व्यवस्थाएं पुख्ता रखें। उन्होंने बताया कि समारोह में एक मुख्य स्टेज गंगाथियेटर के सामने बनाया जाएगा तथा 20 से अधिक सब स्टेज बनाए जाएंगे, जहां योग प्रशिक्षक मुख्य मंच के अनुसार योग क्रियाएं और आसन का प्रशिक्षण देंगे। सम्पूर्ण कार्यक्रम मुख्य स्टेज से संचालित किया जाएगा।
गौतम ने कहा कि नगर निगम व नगर विकास न्यास समन्वय कर सम्पूर्ण तैयारियां सम्पादित कर लें। इस दौरान पेयजल, साफ-सफाई, मोबाइल टायॅलेट आदि की उचित व्यवस्था हो तथा उचित गुणवता का साउण्ड सिस्टम प्रयुक्त किया जाए। साथ ही सम्पूर्ण कार्यक्रम की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी हो। उन्होंने कहा कि इस आयोजन का उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को योग से जोड़ना और बेहतर स्वास्थ्य के लिए योग अपनाने को प्रेरित करना है।
हर घर को दिया जाएगा आमंत्रण
जिला कलक्टर ने कहा कि योग दिवस में आमजन की भागीदारी बढ़ाने के लिए हर घर आमंत्रण पत्र भिजवाए जाएंगे। उन्होंने शहरवासियों और अन्य प्रतिष्ठानों से योग दिवस पर भागीदारी करने का आह्वान किया।
सभी कार्मिक रहे उपस्थित
जिला कलक्टर ने कहा कि योग दिवस के अवसर पर सभी सरकारी कर्मचारी समारोह में उपस्थिति दें और विभाग के कार्यालय अध्यक्ष अपने कार्यालय के सभी कार्मिकों की उपस्थिति सुनिश्चित करें। सभी कॉलेजों, विश्वविद्यालयों व कोचिंग संस्थाओं के विद्यार्थियों को भी समारोह में आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा कि योग दिवस के अवसर पर बच्चों तथा आमजन को लाने व ले जाने के लिए परिवहन विभाग द्वारा वाहन उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके लिए एक रूट चार्ट बनाकर बसें संचालित करने की जाएगी।
जिला कलक्टर ने कहा कि पूर्व में हुए इस आयोजन में पंतजलि योग पीठ, ब्रह्मकुमारी, गायत्री परिवार, आर्ट ऑफ लिविंग सहित विभिन्न योग संस्थाओं का सहयोग रहा है। समारोह को सफल बनाने के लिए सभी संस्थाएं सक्रिय सहयोग करें। संस्थाएं शहर के विभिन्न स्थानों व पार्कों में पूर्वाभ्यास आयोजित कर लोगों को योग प्रशिक्षण दें। उन्होंने आयोजन के नोडल अधिकारी व अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा को निर्देश दिए कि 20 जून को होने वाले पूर्वाभ्यास के समय सम्पूर्ण व्यवस्थाओं का स्वयं जायजा लेकर आवश्यक संशोधन करते हुए आयुर्वेद विभाग के साथ समन्वय कर कार्य करें।
ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर पर आयोजन के निर्देश
जिला कलक्टर ने सीईओ जिला परिषद को निर्देश दिए कि समस्त ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर पर योग दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं तथा इनमें स्थानीय लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। ग्राम स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति द्वारा प्रति ग्राम पंचायत में योग दिवस आयोजन के लिए आर्थिक सहयोग दिया जाएगा।
जिला उपभोक्ता समिति की बैठक आयोजित
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि सभी उचित मूल्य दुकानदारों को ई मित्र तथा बैंक बीसी के रूप में विकसित करने की संभावना तलाशें, इसके लिए प्रथम चरण में ग्रामीण क्षेत्रों जो राशन डीलर है उनसे ग्राम सभाओं में इस बारे में सुझाव लेकर कार्य प्रारम्भ किया जाए। सकारात्मक परिणाम आने पर इस व्यवस्था से सभी डीलरों से जोड़कर रोजगारोन्मुखी बनाया जाएगा।
गौतम ने कहा कि जनसुनवाई तथा ग्रामीण क्षेत्रों में भ्रमण के दौरान आमजन की शिकायत मिली है कि उनकी कुछ राशन डीलरों ने राशन कार्ड को गलत आधार नम्बर से सीड किया है। रसद विभाग इस प्रकार के कुछ प्रकरण लेकर पुलिस अधीक्षक को दें ताकि इसकी सघन जांच की जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत पात्रों की सूची राशन डीलर अपनी दुकान पर चस्पा करें ताकि आमजन को यह जानकारी में रहे कि उनके क्षेत्र में कितने व्यक्ति एनएफएसए का लाभ ले रहे हैं। उन्होंने जिला समन्वयक (एलपीजी) को उज्ज्वला योजना में प्राप्त लक्ष्यो के अतिरिक्त गैस कनेक्शन आम उपभोक्ताओं को जारी करने हेतु निर्देश दिये है, ताकि शीध्र ही जिले को केरोसीन मुक्त किया जा सके। जिले को केरोसीन मुक्त करने हेतु इसकी आवश्यकता का ग्राम पंचायतवार विवरण लिया जाए। अटैचमेंन्ट किये हुए उचित मूल्य दुकानदारों द्वारा संबंधित ग्राम में जाकर ही राशन सामग्री के वितरण को सुनिश्चित किया जाए। बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रदीप मोहन शर्मा सहित उपखंड व विकास अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!