देवी कुंड सागर तालाब में बनेगा एक अतिरिक्त रिजवर्वायर-डाॅ.कल्ला

अंडर रेलपास की संभावना पर होगा कार्य

बीकानेर,16 जून। ऊर्जा मंत्री डाॅ.बी डी कल्ला रविवार को शहर के भ्रमण पर रहे। उनके साथ जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम सहित निगम और नगर विकास न्यास,जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी और ऊर्जा विभाग के अधिकारी थे। उन्होंने मुक्ता प्रसाद काॅलोनी सहित फड़बाजार,कोटगेट,देवी कुण्ड सागर आदि क्षेत्रों का भ्रमण करते हुए पानी-बिजली,सड़क,यातायात और बुनियादी जरूरतों का जायजा लिया और अधिकरियों के दिशा-निर्देश दिए।
ऊर्जा मंत्री ने शहर के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा कर वस्तुस्थिति का जायजला लिया। फड़ बजार में बनी नई सड़क की स्थिति का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि फड बाजार में वर्तमान में गाडों की संख्या कुछ कम हुई है तथा तरतीब से भी खड़े हैं, मगर इन सब गाडो को यहां से हटा कर किसी अन्य स्थान पर शिफ्ट किया जाए। इनके लिए अलग से स्थान चिन्हीकरण कर सभी को स्थानांतरित कर दिया जाए, तो यहां से गाड़े हट सकते हैं। उन्हांेने यह भी कहा कि पूर्व में जहां पर बाजार में चलना बहुत मुश्किल हो रहा था,वहां अब यातायात सुगम हुआ है। उन्होंने जिला प्रशासन से कहा कि जिन दुकानदारों ने अपनी दुकानों के आगे पाटे लगाकर रास्ते पर कब्जा किया हुआ है,उनसे बातचीत कर समझााईस करें और जो बाहर पाटे लगाकर बैठे हैं उनके पाटे हटाकर रास्ता सुगम बनाया जाए।
ऊर्जा मंत्री डाॅ.कल्ला और जिला कलक्टर गौतम ने फड़बाजार और कोटगेट के पास,जो छोटी गली (कैंची गली) है उसे देखा और कहा कि इस गली से एक छोटा अंडरपास बन जाए, इसकी संभावना पर कार्य किया जाए। अगर इसके लिए भूमि अधिग्रहित की जानी हो तो वह की जाए। यह अंडरपास फड बाजार में निकलेगा और इस अंडरपास के बन जाने से रेलवे फाटक बंद होने पर यायातात की समस्या नहीं होगी। उन्होंने कहा कि यहां कुछ जमीन अधिग्रहित करने से इस समस्या का समाधान हो सकता है।

फड़ बाजार के एक छोर से दूसरे छोर तक सभी वाहन निकले सुगमता से-फड़ बाजार के मुहाने पर पूर्व में नगर विकास न्यास द्वारा एक दुकान को हटाकर वहां आम रास्ता सुगम किया था और संबंधित दुकानदार को उसके मुआवजे के रूप में दुकान के लिए डीआरएम कार्यालय के पास भूमि उपलब्ध करवाई गई थी। साथ ही आवश्यक आर्थिक सुविधा भी दी गई थी। लेकिन वर्तमान में उसी पोइन्ट पर पुनः दुकान बन जाने पर फड़बाजार के रास्ते पर यातायात की समस्या बन पड़ी है। निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर गौतम ने निगम और न्यास के अधिकारियों को मौके पर ही सख्त निर्देश देते हुए अवैध दुकान को हटाकर फड़ बाजार के रास्ते को सुचारु करने की बात कही।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ बी डी कल्ला ने देवी कुंड सागर तालाब को देखा और कहा कि इसे एक अतिरिक्ति रिजर्ववायर के रूप में विकसित करे। इस तालाब से सागर व आस-पास के गांवो व नापासर तक पानी आपूर्ति हो सकेगी।

Leave a Comment