पेड़ों की अवैध कटाई पर पूर्णतः रोक लगेः गौतम

बीकानेर, 18 जून। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि वन विभाग के अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि पेड़ों की अवैध कटाई ना हो साथ ही इनके परिवहन पर भी पूर्ण रूप से रोक लगे, इसके लिए अधिकारी स्वयंसेवी संस्थाओं और आमजन का सहयोग लें, साथ ही रात के समय गश्त लगाएं और देखें कि अवैध रूप से पेड़ काटकर उनका परिवहन तो नहीं किया जा रहा है।
गौतम मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला पर्यावरण समिति की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि अवैध कटाई और अवैध परिवहन करने वालों के विरूद्ध कार्रवाई करने के लिए पुलिस एवं प्रशासन का सहयोग लिया जाए, इसके लिए वन विभाग लगातार पैट्राॅलिंग करे और जो वाहन अवैध परिवहन करते हुए पाए जाएं, उनके विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाई जाए तथा नियमानुसार कार्रवाई की जाए।
जिला कलक्टर ने कहा कि पब्लिक पार्क में स्थित चिड़ियाघर में जो चीतल और हिरण है, उन्हें अन्यत्र स्थानांतरित किए जाने तक उनकी देखभाल की जाए। बीछवाल में बन रहे बाॅयोलाॅजिकल पार्क का निर्माण पूरा होने के बाद इन जानवरों को वहाँ स्थानांतरित कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विभाग आरएसआरडीएसी द्वारा अब तक किए गए कार्य की प्रगति के बारे में उप वन संरक्षक रिपोर्ट प्रस्तुत करे।
जिला कलक्टर ने कहा कि आगामी बारिश के मौसम को देखते हुए विभाग अभी से ही तैयारी कर ले, ताकि बारिश होते ही वृक्षारोपण का कार्य शुरू किया जा सके। विभाग की नर्सरी में तैयार होने वाले तीन लाख पौधों की सार-संभाल बेहतर तरीके से हो, जिससे वृक्षारोपण करने पर यह अच्छी तरह से विकसित हो सके। उन्होंने कहा कि वन विभाग नगर निगम के साथ मिलकर कार्ययोजना बनाएं ताकि शहर में अधिकाधिक पौधरोपण किया जा सके।

वन विभाग अपने कार्यालय के लिए देखे भूमि
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बैठक में उप वन संरक्षक को निर्देश दिए कि पब्लिक पार्क में स्थित उनके कार्यालय को अन्यत्र स्थानांतरित करने के लिए भूमि का चयन करें। भूमि का चयन कर इस बारे में जिला प्रशासन को जल्द से जल्द अवगत कराएं ताकि उन्हें कार्यालय हेतु नगर निकास न्यास की ओर से भूमि आबंटित करवाई जा सके। यह कार्यालय अन्यत्र स्थानान्तरित हो जाने से पब्लिक पार्क में आने वाले व्यक्तियों और बच्चों के मनोरजंन हेतु और ज्यादा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा सकेंगी और कार्यालय स्थानान्तरित होने से कार्यालय में आने वाले वाहनों का दबाव भी कम होगा।

प्रदूषण नियंत्रण मण्डल करे कारवाई
जिला कलक्टर ने प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के अधिकारी को सख्त निर्देश दिए कि जनसुनवाई के दौरान समय समय पर यह शिकायतें मिलती है कि बीकानेर शहर से बाहर निकलते ही हाईवे के दोनों तरफ अपशिष्ट के ढेर लगे रहते हैं तथा आस-पास मृत पशु भी पड़े रहते हैं। प्रदूषण नियंत्रण मण्डल के अधिकारी ऐसे लोगों के विरूद्ध कार्यवाही करें, जो अपनी फैक्ट्री का अपशिष्ट राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे डाल दते हैं, साथ ही ऐसे लोगों को भी चिन्हित करें, जो निर्धारित स्थान पर मृत पशुओं को न डालकर सड़क किनारे डाल देते हैं। बैठक में आयुक्त नगर निगम प्रदीप के. गवांडे, उप वनसंरक्षक व अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
—–

पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों का होगा वार्षिक सत्यापन

बीकानेर, 18 जून। सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स योजना के तहत सभी पेंशनर्स जो विभिन्न योजनाओं से जुड़े हुए हैं और इसका लाभ ले रहे हैं, उनका शत-प्रतिशत वार्षिक सत्यापन किया जाना हैं।
जिला कोषाधिकारी पवन कस्वां ने बताया कि मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन सम्मान योजना (राज्य वृद्धावस्था पेंशन योजना), मुख्यमंत्री एकलनारी सम्मान पेंशन योजना (राज्य विधवा पेंशन योजना), मुख्यमंत्री विशेष योग्यजन सम्मान पेंशन योजना (राज्य विकलांग पेंशन योजना), इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना, इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना, इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय निःशक्तजन पेंशन योजना में से किसी भी योजना में पेंशन प्राप्त कर रहे सभी लाभार्थियों का शत-प्रतिशत वार्षिक सत्यापन किया जाना है।
कोषाधिकारी कस्वां ने बताया कि इन योजनाओं से पेंशन प्राप्त कर रहे सभी पेंशनर्स पेंशन स्वीकृतकत्र्ता अधिकारी नगरपालिका, नगर परिषद, नगर निगम, पंचायत समिति, उपखण्ड अधिकारी के कार्यालय में अथवा नजदीकी ई-मित्र या राजीव सेवा केन्द्र पर पेंशन स्वीकृति आदेश (पीपीओ) की फोटोप्रति के साथ सम्पर्क कर भौतिक सत्यापन की कार्यवाही कराएं, ताकि सतत् पेंशन भुगतान में किसी प्रकार की रूकावट न आयें।

error: Content is protected !!