बिस्सा बने गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के बोम और चयन समिति के सदस्य

बीकानेर, 20 जून। नमामी शंकर बिस्सा, संस्कृत काॅलेज जयपुर को महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर के बोर्ड आॅफ मैनेजमेंट (बोम) में तीन वर्ष के लिए शिक्षाविद् के रूप में मनोनीत किया गया है।
बिस्सा को राज्य सरकार के आदेश द्वारा राजस्थान विश्वविद्यालयों के शिक्षकों एवं अधिकारियों (नियुक्ति हेतु चयन) अधिनियम 1974 के प्रावधानों के तहत महाराजा गंगा सिंह विश्वविद्यालय बीकानेर की चयन समिति मे भी एक वर्ष की अवधि के लिए नामित किया गया है। दोनों आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे। इस नियुक्ति पर बिस्सा ने कहा कि वह विश्वविद्यालय के शैक्षणिक एवं चहुमुखी विकास के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।
—-
कला के जरिए कैंसर को मात “ कलाकारों की अनोखी मुहिम , इंटरनेशनल योगा दिवस और कैंसर निवारण पर विशेष आर्ट शो
तीन दिवसीय आर्ट वर्कशॉप और प्रदर्शन का कार्यक्रम
20 से 22 तारीक तक चलेगा आर्ट शो
रंगो के जरिए देंगे कैंसर से बचने का संदेश

बीकानेर, 20 जून। “कला के जरिए कैंसर को मात देने की कलाकारों की अनोखी मुहिम चलाई जा रही हैं जहाँ राजस्थान अपनी कला और संस्कृति को लेकर अलग स्थान रखता हैं और जब बात कला के जरिए संदेश देने की हो तो बीकानेर के कलाकारों का अपना एक अलग अंदाज हैं जहाँ देश के ख्यातिनाम कलाकारों ने इंटरनेशनल योगा दिवस ओर कैंसर निवारण पर एक खास आर्ट शो का आयोजन किया हैं। तीन दिन तक चलने वाले इस कैम्प में कैंसर प्रिवेन्शन पर खास संदेश दिया जाएगा ।
कहते हैं कला एक ऐसा माध्यम हैं जिसके जरिए आप एक चित्र में हजारों बातों को कह जाते हैं और जब बात कला के जरिए समाज को संदेश देने की हो तो ये अपने आप में अलग का एहसास करवाता हैं कुछ ऐसे ही अलग एहसास के साथ अपनी कला के जरिए बीकानेर के कलाकार जिनका देश के पटल पर अपना एक अलग स्थान हैं इन दिनो एक मंच पर हैं और अपनी कला के जरिए देश और दुनिया को कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचने ,लड़ने और उसके निवारण को लेकर अपनी कला के जरिए आम जनता को संदेश देने में जुटे हैं ।
इंडियन रेड क्रॉस सोसाययटी, फ्री इंटर नेशनल आर्टिस्ट ग्रूप और लोयंस क्लब की तरफ से मंजू खत्री की याद में तीन दिवसीय किए जाने वाले इस कार्यक्रम में बीकानेर के पंद्रह कलाकार , जाने माने डाक्टर और शहर के जागरुक लोग हिस्सा ले रहे हैं। पूरे तीन दिन तक कलाकार इसी तरह से अपने इस आर्ट कैम्प के जरिए पब्लिक वेलफेयर के काम करेंगे वही 22 तारीख को कैंसर अस्पताल में इन चित्रों का प्रदर्शन करेंगे और इन चित्रों को अस्पताल में आम जनता के लिए डिस्प्ले करेंगे ताकि जनता तक मेसेज मिल सके। वही 22 की शाम को कार्यक्रम से जुड़े कलाकार, डाक्टर ओर विशिष्ट लोगों का सम्मान किया जाएगा ।
फ्री इंटरनेशनल आर्टिस्ट ग्रूप से कलाकार श्रीगोपाल व्यास , मोनासरदार डूडी , मुकेश जोशी , योगेन्द्र पुरोहित , कमल जोशी , राम भादानी , किशन पुरोहित , दामोदर तंवर , महावीर रामावत , विशाल , मालचंद पारिक , अनुराग स्वामी , हिमानी शर्मा , श्रीवल्लभ पुरोहित इस आर्ट कैम्प में हिस्सा ले रहे हैं
वही इंडियन रेड क्रोस सोसाययटी के विजय खत्री ,लोयंस क्लब से अनिल माथुर और विनोद शर्मा के साथ मिलकर कार्यक्रम को आम जनता तक संदेश को पहुँचाया जा रहा हैं ।
कला के जरिए कैंसर को मात देने की इस अनोखी मुहिम से कलाकार न केवल पीड़ित मरीजों के जीवन में रंग भरेंगे बल्कि उनके जीवन मे रंगो के जरिए खुशियों का संचार करते नजर आएँगे ।
——-
दो दिवसीय एक्सपोर्ट प्रमोशन, प्रोसिजर्स एवं डाॅक्यूमेंटेशन विषय पर प्रशिक्षण

बीकानेर, 20 जून। जिला उद्योग केन्द्र, बीकानेर द्वारा एक्सपोर्ट प्रमोशन, प्रोसिजर्स एवं डाॅक्यूमेंटेशन विषय पर दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम 27 एवं 28 जून को आयोजित किया जाएगा, जिसमें निर्यात से संबंधित विशेषज्ञों द्वारा जानकारी उपलब्ध करवायी जाएगी। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में निर्यात क्षेत्र में प्रवेश के इच्छुक उद्यमी भाग ले सकते है।
जिला उद्योग केन्द्र महाप्रबन्धक मंजू नैण ने बताया इच्छुक उद्यमी जिला उद्योग केन्द्र से निर्धारित आवेदन प्रपत्र प्राप्त कर 25 जून तक केन्द्र में जमा करा सकते है। प्रशिक्षणार्थियांे का चयन स्क्रीनिंग समिति द्वारा 25 जून को किया जाएगा।
——-
बीकानेर 20 जून। कौशल नियोजन एवं उद्यमिता विभाग द्वारा भारतीय स्क्लि डवलपेन्ट यूनिवर्सिटी जयपुर के सहयोग से राजस्थान आई0टी0आई0 स्किल ओलम्पियाॅड-2019, में व्यवसाय इलेक्ट्रिशियन, फिटर, कोपा एवं स्वींग टेक्नोलाॅजी में तीन चरणों जिला स्तर संभाग स्तर पर चैलेन्जर राउण्ड प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन हुआ।
प्रथम चरण में चयनोपरान्त चैलेन्जर राउण्ड का आयोजन संभाग स्तर पर राजकीय आईटीआई बीकानेर एवं राजकीय महिला आईटीआई बीकानेर में 19 जून को प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा आयोजन पर चैजेन्जर राउण्ड में चयनित अभ्यार्थियों को आईटीआई परिसर में भारतीय स्किल डवलपमेंट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर इकराज नबी खान ने प्रशिक्षणार्थियांे को आधुनिक मशीन, उपकरण के बारे में अपडेट रहने के साथ स्किल में हार्डवर्क करने पर जोर दिया। आयोजन में विभाग के संभाग अधिकारी उपनिदेशक प्रखर चतुर्वेदी ने चैलेन्जर राउण्ड की उपयोगिता पर प्रकाश डाला एवं राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के आचार्य रामनिवास किलानिया ने आयोजित कौशल प्रतियोगिता के बारे में अपने विचार व्यक्त किये तथा प्रतियोगिता में चयनित अभ्यार्थियों को संभागस्तर पर चैलेन्जर राउण्ड में सफलता हासिल करने पर प्रमाण-पत्र मैडल व स्मृति-चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
—–
बीकानेर, 20 जून। पंचायती राज संस्थाओं के रिक्त पदों पर हो रहे चुनाव के तहत शुक्रवार 21 जून को दोपहर 3 बजे तक चुनाव चिन्ह का आवंटन किया जाएगा। अगर आवश्यक हुआ तो मतदान 30 जून रविवार को सुबह 7 बजे से सांय 5 बजे तक होगा। मतगणना 2 जुलाई मंगलवार को प्रातः 8 बजे होगी।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी ए.एच.गौरी ने बताया कि इसी प्रकार पंच तथा सरपंच के उप चुनाव में नाम निर्देशन पत्रों की प्राप्ति तथा संवीक्षा 25 जून मंगलवार को होगी। इसी दिन दोपहर 3 बजे तक नाम वापिस लिया जा सकेगा। पंच-सरपंच के उप चुनाव में अगर आवश्यक हुआ तो मतदान 30 जून रविवार को प्रातः 7 बजे से 5 बजे तक होगा तथा मतगणना इसी दिन मतदान समाप्ति के तुरन्त पश्चात प्रारम्भ कर दी जाएगी।

error: Content is protected !!