आमजन को जगाना है, पेड़ों को बचाना है

रन फोर वन दौड़ का आयोजन 7 को
राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बीकानेर के तत्वावधान में पर्यावरण संरक्षण के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिये 07 जुलाई, रविवार को ‘रन फोर वन’ दौड़ का आयोजन किया जायेगा। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष, जिला एवम् सेशन न्यायाधीश राजेन्द्र कुमार पारीक के निर्देशन में आयोजित होने वाली यह दौड़ प्रातः 06 बजे अम्बेड़कर सर्किल से रवाना होकर रविन्द्र रंग मंच, गांधी पार्क पर समाप्त होगी। सचिव, पवन कुमार अग्रवाल (अपर जिला एंव सेशन न्यायाधीश) ने बताया कि जिला प्रशासन, पुलिस विभाग एवं अन्य विभागों के समन्वय से आयोजित होने वाली इस दौड़ में 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। यह दौड़ अम्बेडकर सर्किल से सुबह 6 बजे रवाना होगी।
पर्यावरण संरक्षण हेतु जागरूकता मुख्य उद्देश्य
सचिव पवन कुमार अग्रवाल ने बताया कि पेड़ों की अंधाधुंध कटाई, दिनांे दिन बढ रहे पर्यावरण प्रदूषण सहित अन्य कई कारण पर्यावरण का संतुलन बिगाड रहे हैं, जिसके कई दुष्परिणाम सामने आ रहे है। आम जन को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने, अधिकाधिक पौधे लगाने के लिए लोगों में जागरूकता लाने के उदेश्य से यह रन फोर वन दौड आयोजित की जा रही है। इस दौड में 15 साल से अधिक उम्र के स्कूली बच्चे, स्काउट, एनसीसी, पुलिस के जवान, विभिन्न कार्मिक, आमजन, स्वयंसेवी संस्थाएं आदि शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है, जिसके लिए उसको पंजीयन करवाना होगा। पंजीयन कार्यालय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बीकानेर में रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरकर करवाया जा सकता है। दौड़ में शामिल होने वाले व्यक्तियों को वन विभाग के सहयोग से एक एक पौधा उपलब्ध करवाया जाएगा।
यहां करवा सकते है पंजीयन
रन फोर वन दौड में भाग लेने वाले इच्छुक प्रतिभागी अपना पंजीयन 6 जुलाई सांय 4 बजे तक कार्यालय समय के दौरान जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बीकानेर (जिला न्यायालय परिसर, बीकानेर) के कार्यालय में आकर आवेदन पत्र भरकर करवा सकते हैं।
अधिक से अधिक लोग लें भाग
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, बीकानेर के सचिव पवन कुमार अग्रवाल ने आमजन से अपील की है कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर आयोजित किये जा रहे इस कार्यक्रम में आमजन की भागीदारी आवश्यक है, इसलिए आमजन भी इस कार्यक्रम में भाग लें ताकि पर्यावरण संरक्षण और प्रकृति के प्रति लोगों में प्रेम बढे और पर्यावरण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक लोग आगे आये।
उपलब्ध करवाएंगे प्रमाण पत्र
दौड पूरी करने वाले प्रतिभागियों को माननीय राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाया जाना प्रस्तावित है। जागरूकता दौड में शामिल होने के लिए अब तक इस कार्यालय द्वारा शिक्षा विभाग, स्काउट, विभिन्न विभागों, स्वयंसेवी संस्थाओं, आमजन, को अब तक करीब 1200 आवेदन उपलब्ध करवा दिये है।

error: Content is protected !!