शाहपुरा में रीको के लिए पर्यावरणीय स्वीकृति जारी हुई

भूमि के आवंटन की दर के प्रस्ताव तैयार कर मुख्यालय जायेगें, फिर होगा आवंटन
शाहपुरा जिला भीलवाड़ा-
भीलवाड़ा जिले के शाहपुरा तहसील क्षेत्र में फतेहपुरा व समेलिया क्षेत्र में 114 हैक्टेयर क्षेत्र में बनने वाले रीको ओद्योगिक क्षेत्र की पर्यावरणीय स्वीकृति जारी हो चुकी है। अब शीघ्र ही वहां पर भूमि आवंटन की प्रक्रिया प्रांरभ होगी। राज्य प्रदुषण नियंत्रण मंडल की ओर से 4 मई 18 को इस संबंध में शाहपुरा में जनसुनवाई का आयोजन किया गया था, उसके बाद चुनावो ंके चलते इसमें प्रकिया रूक गयी थी। शाहपुरा रीको के लिए सरकार ने 114.87 हैक्टेयर भूमि का आंवटन किया है। इस परियोजना पर करीब 50 करोड़ रू की लागत आयेगी।
रीको ओद्योगिक क्षेत्र की पर्यावरणीय स्वीकृति जारी होने पर शाहपुरा विधायक व पूर्व विस अध्यक्ष कैलाश मेघवाल ने कहा कि शाहपुरा में रीको के प्रांरभ होने से यह विकास के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने कहा कि रीको के प्रांरभ होने से क्षेत्र के लोगों पर किसी भी प्रकार का प्रतिकूल असर नहीं पड़ने दिया जायेगा, वहां के हर व्यक्ति को लाभान्वित करने का प्रयास होगा। उन्होंने कहा कि विकास के लिए वो प्रतिबद्व है, शाहपुरा जिले में विकास की दृष्टि से अब पिछड़ा क्षेत्र नहीं कहलायेगा।
जिला औद्योगिक सलाहकार समिति के सदस्य रह चुके लालूराम जागेटिया ने इस स्वीकृति के जारी होने व भूमि आवंटन के प्रस्ताव तैयार करने पर रीको का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि शाहपुरा के विकास में यह मील का पत्थर साबित होगा। रीको भीलवाड़ा के वरिष्ठ उप महाप्रबंधक पीआर मीणा ने बताया कि पर्यावरणीय स्वीकृति जारी होने के उपरांत अब भूमि आवंटन की दरों का निर्धारण करके रीको मुख्यालय भिजवाया जा रहा है। वहां से प्रशासनिक स्वीकृति जारी होते ही इस संबंध में कार्रवाई प्रांरभ होगी।

मूलचन्द पेसवानी

Leave a Comment