वर्षाकाल के दौरान कहीं रोड़ कटिंग के कार्य नहीं होंगे

अजमेर, 08 जुलाई। जिले भर में वर्षा के दौरान कहीं भी आपदा की स्थिति से निपटने के लिए सभी विभाग मुश्तैद रहे। इसके लिए विभागीय स्तर पर समुचित व्यवस्थायें सुनिश्चित कर लेें।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने सोमवार को विभिन्न विभागों की साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उक्त निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में रोड कटिंग नहीं हो और कहीं वर्षा के कारण पानी भराव की स्थिति भी नहीं बनें। यह सुनिश्चित करें। जहां भराव की स्थिति बनती है वहां पर्याप्त मात्रा में नगर निगम पम्प की व्यवस्था रखें। उन्होंने नालों की सफाई कार्य को प्राथमिकता से लेने के निर्देश भी दिए।
उन्होंने खसरा रूबेला अभियान की आम जन को विस्तार से जानकारी देने के निर्देश दिये तथा कहा कि अभियान का जमीनी स्तर पर व्यापक प्रचार प्रसार किया जायें ताकि लोगों को अभियान के संबंध में जानकारी हो सकें। उन्होंने निजी विद्यालयों के संस्था प्रधानों की एक कार्यशाला और रखने के भी निर्देश दिये। उन्होंने पेंशन प्रकरणों के भौतिक सत्यापन कार्य शीघ्र सम्पादित करने के निर्देश भी दिए। नगर निगम बकाया सत्यापन को एक सप्ताह में निस्तारित करें। जिला परिषद द्वारा सभी प्रकरणों का सत्यापन कर लिया गया है।
उन्होंने सार्वजनकि निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि वे जेठाना क्षेत्र में सड़कों के पेचवर्क की आ रही शिकायतों के चलते उन्हें तत्काल ठीक करें। उन्होंने निर्देश दिए कि अंडर ब्रिज में कहीं पानी की भराव समस्या नहीं बने ताकि यातायात की कोई कठिनाई ना हो यदि ऎसी स्थिति बनती है तो संबंधित से पम्प लगाकर पानी की निकासी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने चिकित्सा विभाग को सभी चिकित्सालयों में पर्यापत मात्रा में दवाईयां उपलब्ध रखने, 108 एम्बूलेंस तैयार रखने, पेयजल के अधिक से अधिक नमूने लेने के निर्देश भी दिए।
जिला कलक्टर ने रोजगार विभाग को निर्देशित किया कि वे बेरोजगारों के पंजीयन कार्य को गति दें। लोगों को पंजीयन संबंधी जानकारी दें ताकि अधिक से अधिक बरोजगार अपना पंजीयन करा सके। बैठक में पशुपालन विभाग को पशु चिकित्सालयों में पर्याप्त मात्रा में दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए। पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक ने बताया कि सरकार ऊंटों को संरक्षण देने के लिए ऊंटनी के बच्चा होने पर 10 हजार रूपए की सहायता राशि तीन किश्तों में प्रदान कर रही है।
उन्होंने कौशल विकास एवं आजीविका निगम के जिला प्रबंधक को निर्देश दिए है कि वे विभिन्न तकनीकी योग्यता बेरोजगारों के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर स्वरोजगार मेलों का आयोजन करें। जिले में मात्रा 19 सेंटर कार्य कर रहे है। जिसे बढ़ाकर अधिकाघिक बेरोजगारों को प्रश्ििक्षत करें। उन्होंने श्रम विभाग को भी निर्देश दिए कि वे श्रमिकों के पंजीयन कार्य में गति लाए तथा विभिन्न योजनाओं सहित समयबद्धता के साथ कार्य सुनिश्चित करें।
बैठक में उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने यहां आने वाले मुख्यमंत्री कार्यालय, मंत्रीगण एवं जनप्रतिनिधियों से प्राप्त पत्रों का पृथक से पंजिका संधारित कर उनका तत्काल निस्तारण करने की व्यवस्था भी करें। उन्होंने राजस्थान सम्पर्क एवं मुख्यमंत्री हैल्पलाइन पर बकाया चल रहे प्रकरणों की भी समीक्षा करते हुए तत्काल निस्तारण के भी निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे कलेक्ट्रेट कार्यालय में प्रतिदिन आमजन एवं राजकीय विभागों द्वारा प्राप्त परिवादों / पत्राों जिन्हें स्टार मार्किंग किया गया है, को निर्धारित समय सीमा में निस्तारित करें। उन्होंने बकाया चल रहे पत्रों के संबंध में संबंधित विभाग को शीघ्र निस्तारण के निर्देश भी दिये।
इस मौके पर आईएएस प्रशिक्षु नित्या के, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री आनन्दी लाल वैष्णव, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर सहित समस्त विभागों के जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।

जलशक्ति अभियान की समीक्षा बैठक
जिला कार्ययोजना बनाने के संबंध में हुआ विचार विमर्श
अजमेर, 8 जुलाई। जलशक्ति अभियान के तहत अजमेर जिले को जल शक्ति से समृद्ध करने के लिए जिला प्रशासन ने समग्र योजना बनाना शुरू कर दिया है। इसके तहत प्रत्येक गांव में नवाचार किए जाएंगे। इसका उद्देश्य आगामी वर्षों में जिले को जल के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है।
केंद्र व राज्य सरकार के संयुक्त सहयोग से गत एक जुलाई से आरंभ हुए जलशक्ति अभियान से संबंधित बैठक आज कलेक्ट्रेट में जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित की गई।
जिला कलक्टर श्री शर्मा ने बताया कि अभियान का उद्देश्य ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में भूजल स्तर में बढ़ोतरी, तालाब, कुंए, बोरवैल एवं अन्य जलस्त्रोतों में पानी की आवक, वन क्षेत्र में बढ़ोतरी तथा कृषकों की खुशहाली है। इसके सफल क्रियान्वयन के लिए शीघ्र जिला स्तरीय योजना को अंतिम रूप दिया जायें।
उन्होंने बताया कि आगामी 11 से 12 जुलाई को भारत सरकार के जल शक्ति अभियान के केन्द्रीय नोडल अधिकारी का दल जिले के भ्रमण पर रहेगा तथा जल शक्ति, वृक्षारोपण एवं अन्य कार्यो को देखेगा। दल के सदस्य संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक भी करेगा। बैठक में इस संबंध में तैयारी भी की गयी।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड ने बताया कि अजमेर जिले में सभी 9 ब्लॉकों को अभियान में शामिल किया गया है। अभियान में जल संरक्षण एवं वर्षा जल संचयन, परम्परागत एवं अन्य जलाशयों का जीर्णोद्धार, बोरवेल रिचार्ज स्ट्रक्चर्स का रियूज, जलग्रहण क्षेत्र विकास, सघन वृक्षारोपण आदि कामों को योजना में शामिल किया गया है। गांव, ब्लॉक एवं जिला जल संरक्षण योजना का निर्माण कर जिला सिंचाई योजना के साथ समन्वय किया जाएगा। सिंचाई में निपुण जल उपयोग एवं जल उपलब्धता के अनुसार उपयुक्त फसल के चयन को प्रोत्साहित किया जाएगा। कृषि और उद्यानिकी उद्देश्यों के लिए शहरी अपशिष्ट जल पुर्नउपयोग सुनिश्चित किया जाएगा।
बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री मुरारी लाल वर्मा, वाटर शेड के अधीक्षण अभियंता श्री एस.एन. उपाध्याय सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

रात्रि चौपालों में जिला स्तरीय अधिकारी आवश्यक रूप से उपस्थित रहें
अजमेर, 8 जुलाई। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की विभिन्न ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित हो रही रात्रि चौपालों में जिला स्तरीय अधिकारीगण आवश्यक रूप से उपस्थित रहें। अधिकारी की अनुपस्थिति को गम्भीरता से लिया जाएगा।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने बताया कि अधिकारी चौपालों में जाकर अपने -अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी आमजन को दें ताकि लोगों को योजनाओं की जानकारी हो सके और वे उनका लाभ उठा सकें।

बिना अनुमति अधिकारी मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे
अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री आनन्दी लाल वैष्णव ने समस्त जिला स्तरीय अधिकारियों को पाबंद किया है कि वे बिना अनुमति अपना मुख्यालय नहीं छोड़ेंगे। ऎसा पाए जाने पर इसे गम्भीरता से लिया जाएगा।

मांगलियावास में 81 मिली मीटर वर्षा दर्ज
अजमेर, 08 जुलाई। जिले में सोमवार प्रातः समाप्त हुए गत् 24 घण्टों में सर्वाधिक वर्षा मांगलियावास में 81 मिली मीटर दर्ज की गई। जबकि अजमेर में 15.1 मिली मीटर, गेगल में 26, पुष्कर में 32, गोविंदगढ़ में 25, पीसांगन में 30, मांगलियावास में 81, किशनगढ़ में 16.5, रूपनगढ़ में 17, भिनाय में 65, मसूदा में 30 तथा बिजयनगर में 21 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है। जिले में एक जून से अब तक 139.64 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज हुई है।

ग्रामीण जल योजना से खिले रूपनगरवासियों के चेहरे
अजमे, 08 जुलाई। पंचायत समिति जवाजा मेें रूपनगर गांव के ग्रामीण लम्बे समय से पुरानी व जीर्ण-शीर्ण पाइप लाइन से परेशान थे। यह लाइन जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिसके कारण लगभग दो वर्ष से जलापूर्ति प्रभावित हो रही थी।
ब्यावर उपखण्ड मुख्यालय से ग्राम रूपनगर रास-बाबरा मार्ग पर लगभग 8 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। ग्राम की जनसंख्या वर्तमान में 3716 व्यक्ति है। पेयजल की दृष्टि से ग्राम रूप नगर पम्प एवं टैंक जल योजना से लाभान्वित है। गांव मेें कुल 9 हैण्डपम्प है, जिनमें से 4 हैण्डपम्प क्रियाशील है तथा 5 मौसमी है।
पेयजल समस्या के निराकरण के लिए ग्रामीण जल योजना में कन्टीजेन्सी वर्ष 2019 में योजना को पुनर्जिवित करने के लिये एक नया नलकूप व 1770 मीटर 90 एमएम व्यास की एचडीपीई पाईप लाईन का प्रस्ताव राशि रू. 32.31 लाख का तैयार कर भेजा गया। इसकी प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति प्राप्त कर स्कूल के पास मौहल्ला, चांद भाई वाली गली में, स्कूल से बावडी तक, बावडी से रसूल हवलदार तक, सडक से तिब्बारा व कुम्हारों का मौहल्ला एवं भादू दादा के घर तक पाईप लाईन डालने का कार्य करवाया गया। तालाब के पास एक नये नलकूप का निर्माण करवाया गया। साथ ही आवश्यक व महत्वपूर्ण स्थानों पर सार्वजनिक टोंटी लगाकर जल वितरण का कार्य सफल व सुचारू किया गया। अब सभी ग्रामीण इस कार्य से संतुष्ट एवं खुश है।

error: Content is protected !!