खसरा के संक्रमण से बच्चों को बचाने के लिए अभिभावकों से अपील

22 जुलाई से शुरू होगा टीकाकरण
बीकानेर, 11 जुलाई। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने खसरा रूबेला के संक्रमण से बचाने के लिए अभिभावकों से अपने बच्चों को टीका लगवाने की अपील की है।
गौतम ने कहा कि खसरा रूबेला एक जानलेवा व तीव्र गति से फैलने वाला अतिसंक्रामक रोग है और यह प्रभावित रोगी के खासने व छींकने से फैलता है। इसके प्रभाव से बच्चों में निमोनिया, दस्त, मस्तिष्क में संक्रमण जैसी घातक बीमारियों का खतरा बना रहता है जो कि नवजात शिशुओं व बच्चों की मृत्यु का प्रमुख कारण है। उन्होंने कहा कि गर्भावस्था के आरम्भ से ही गर्भवती महिला को रूबेला के संक्रमण की संभावना रहती है। इस कारण जन्म लेने वाले शिशु में कॉन्जिलिटल रूबेला सिंड्रोम सीआरएस होने की संभावना रहती है। शिशु इस कारण अंधापन, बहरापन मानसिक मंदता व दिल की बीमारी हो सकती है। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष देशभर में रूबेला सिन्ड्रोम से 48 हजार बच्चे प्रभावित होते हैं।
जिला कलक्टर ने बताया कि इस रोग से बचाव के लिए 22 जुलाई को जिले में खसरा रूबेला अभियान प्रारम्भ होगा। इस अभियान के तहत 9 माह से 15 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को खसरा रूबेला की टीका निःशुल्क लगाया जाएगा। एमआर का यह टीका इस रोग से बचाव का सशक्त माध्यम है। उन्होंने बताया कि अभियान के प्रथम चरण में स्कूलों में अध्ययनरत 10वीं कक्षा तक के बच्चों को तथा बाद में स्कूलों से बाहर वाले 15साल तक के बच्चों को टीका लगाया जाएगा। जिला कलक्टर ने कहा कि यह टीकापूर्णतया सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि अभियान की सफलता के लिए अभिभावकों में जागरूकता सबसे अहम है। उन्होंने सभी अभिभावकों से इस अभियान से जुड़ने और अपने आसपास के लोगों को जोड़ने का आह््वान किया।
&&&&&
शहीद आश्रितों के कल्याण व पुनर्वास पर बैठक 19 को
बीकानेर , 11 जुलाई। सीमा सुरक्षा बल के सागर रोड़ स्थित क्षेत्रीय मुख्यालय में 19 जुलाई को सुबह 11 बजे से केन्द्रीय सुरक्षा बलों, अर्öसैनिक बलों से सेवानिवृत, अपंगता पेन्शन एवं युö, ऑपरेशन के दौरान शहीद हुए कार्मिको के आश्रितों के कल्याण एवं पुनर्वास से संबंधित बैठक का आयोजन किया जायेगा। इस श्रेणी में आने वाले सभी व्यक्तियों को अपने परिचय पत्र/पेंशन भुगतान प्रपत्र की प्रति सहित बैठक में भाग लेने एवं विषय वस्तु पर अपने विचार/ सुझाव प्रस्तुत करने के लिए इसमें शामिल हो सकते हैं। बैठक मनोरंजन कक्ष क्षेत्रीय मुख्यालय, सीमा सुरक्षा बल, सागर रोड़, बीकानेर में आयोजित होगी।
——
नोखा पंचायत समिति मुख्यालय पर जनसुनवाई शुक्रवार को
बीकानेर, 11 जुलाई। जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम शुक्रवार को नोखा पंचायत समिति मुख्यालय पर जनसुनवाई करेंगे। इस दौरान आमजन की राजस्व व अन्य विभागों से जुड़ी समस्याओं का मौके पर निस्तारण किया जाएगा। प्रात 10 से 5 बजे तक आयोजित होने वाली जनसुनवाई शिविर में 13 विभागों के जिलाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे और परिवादी सम्बंधित विभाग के काउण्टर पर जाकर आवेदन पत्र प्रस्तुत कर प्राप्ति रसीद लेंगे।
——
राज्यस्तरीय ऑनलाईन फसली कृषि ऋण वितरण का शुभारम्भ
बीकानेर के 37 किसानों ने लिया भाग
बीकानेर, 11 जुलाई। राज्यस्तरीय ऑनलाईन फसली कृषि ऋण वितरण का शुभारम्भ मुख्यमंत्री द्वारा जयपुर में गुरूवार को किया गया। कार्यक्रम में बीकानेर क्षेत्र के 37 कृषकों तथा प्रबन्ध निदेशक बैंक ने भाग लिया। राजस्थान देश का प्रथम राज्य बन गया है जिसमें कृषकों को फसली कृषि ऋण सुविधा ऑनलाईन पंजीयन से लेकर ऋण वितरण का कार्य किया जा रहा है। बीकानेर जिले में अब तक 15 हजार 485 कृषकों का ऑनलाईन पंजीकरण किया जा चुका है। जिसमें से 3 हजार 193 कृषकों की साख सीमा पैक्स द्वारा प्रमाणित कर दी गई है तथा 1834 कृषकों के ऋण स्वीकृत कर दिये गये है। कृषक ऑनलाईन ऋण का भुगतान किसी भी एटीएम, ई-मित्र बीसी अथवा तथा ग्राम सेवा सहकारी समिति में पोस मशीन से नगद प्राप्त कर सकेंगे।
——-

राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक 16 जुलाई को
बीकानेर, 11 जुलाई। राजस्व अधिकारियों की मासिक समीक्षा बैठक 16 जुलाई को कलेक्ट्रेट सभागार में सायं तीन बजे से आयोजित की जाएगी।
—-
द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत 13 जुलाई को
बीकानेर, 11 जुलाई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बीकानेर द्वारा 13 जुलाई को द्वितीय राष्ट्रीय लोक अदालत आयोजित की जाएगी। अपर जिला एवम् सेशन न्यायाधीश व सचिव जिविसेप्रा पवन कुमार अग्रवाल ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में प्रि-लिटिगेशन और लम्बित प्रकरणों को समाहित करते हुए शमनीय दाण्डिक अपराध, अंतर्गत धारा 138, पराक्रम्य विलेख अधिनियम, बैक रिकवरी मामले, एमएसीटी मामले, पारिवारिक विवाद, श्रम विवाद, भूमि अधिग्रहण मामले, बिजली व पानी के बिल (चोरी के अलावा), मजदूरी, भत्ते और पेंशन भत्तों से संबंधित सेवा मामले, राजस्व मामले, अन्य सिविल मामले किराया, सुखाधिकार, निषेधाज्ञा दावे एवं विनिर्दिष्ट पालना दावे) आदि व पांच से दस वर्ष पुराने प्रकरणोेें को भी लोक अदालत के माध्यम से निस्तारित करवाने के प्रयास किए जाएंगे। अग्रवाल ने कहा कि लोक अदालत में शीध्र व सुलभ न्याय मिलता है। कोर्ट फीस की वापसी व अंतिम रूप से निपटारा, कोई अपील नहीं तथा दोनों पक्षों की आपसी सहमति से न्यायालय में विवाद दायर करने से पूर्व या न्यायालय में लम्बित विवाद को लोक अदालत में राजीनामा से सौहार्दपूर्ण वातावरण में प्रकरण का अंतिम निस्तारण करवाकर लाभान्वित हो सकते है।
—–
पीटीईटी में ऑनलाईन काउंसलिंग हेतु रजिस्ट्रेशन तिथि में परिवर्तन
बीकानेर, 11 जुलाई। दो वर्षीय बी.एड. एवं चार वर्षीय बी.ए .ब.ीएड./बी.एससी. बी.एड. परीक्षा में काउंसलिंग हेतु अभ्यर्थियों के ऑनलाईन काउंसलिंग हेतु रजिस्ट्रेशन करवाने की अंतिम तिथि 11 जुलाई से बढ़ाकर 17 जुलाई कर दी गयी है। इसके अतिरिक्त पाठ्यक्रमों में कॉलेज चयन व अन्य तिथियां यथावत रहेंगी। विस्तृत कार्यक्रम पीटीईटी की अधिकृत वेबसाईट पर देखा जा सकता है।
समन्वयक पीटीईटी डॉ. जी.पी.सिंह ने बताया कि विद्यार्थियों की सुविधा के लिये पीटीईटी हेल्पलाईन नंबर 9460758832 व 9828317229 पर सम्पर्क किया जा सकता है। बैंक जमा से संबंधित समस्या के लिये बैंक हेल्पलाईन नम्बर 7728892932 पर कार्यालय समय में सम्पर्क किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त छात्र अपनी समस्या का विवरण ईमेल बवततमबजचजमज2019/हउंपसण्बवउ पर भी प्रेषित कर सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!