लोक सेवा गारंटी एक्ट में पंजीबद्ध कर समस्याओं का करें निस्तारण

बीकानेर, 23 जुलाई। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि विभिन्न विभागों के अधिकारी जनसुनवाई में आने वाले परिवादियों की समस्याओं को लोक सेवा गांरटी अधिनियम के तहत पंजीबद्ध कर निर्धारित समयावधि में राहत प्रदान करें।
गौतम ने मंगलवार को बीकानेर पंचायत समिति में आयोजित ब्लाॅक स्तरीय जनसुनवाई शिविर में अधिकारियों को यह निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजन की समस्याओं का त्वरित निस्तारण हो, छोटी-छोटी समस्याओं के लिए लोगों को कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़े यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारी संवेदनशीलता का परिचय देते हुए आमजन की समस्याएं सुने और उनका संभव बेहतरीन हल निकालकर प्रकरणों का गुणवत्तापरक निस्तारण करें।
जिला कलक्टर ने जोधपुर विद्युत वितरण निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अनुसूचित जाति के व्यक्तियों से ड्रिप सिस्टम से सिंचाई के लिए कनेक्शन के अधिकाधिक आवेदन लें तथा 31 मार्च 2019 तक इस सम्बंध में जो भी बकाया कनेक्शन है, 31 सितम्बर तक समस्त कनेक्शन जारी कर दिए जाएं। विद्युत वितरण निगम के अधिकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर काश्तकारों व आम लोगों को सौलर कनेक्शन के लिए प्रेरित करें। इससे आमजन राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सब्सिडी का लाभ भी ले सकेंगे तथा उन्हें विद्युत के क्षेत्र में भी आत्मनिर्भरता प्राप्त हो सकेगी। उन्होंने ने कहा कि सिस्टम अपग्रेडशन से जुडे़ सभी प्रकरणों को सूची बद्ध कर जिला प्रशासन को उपलब्ध करवाया जाए ताकि अतिरिक्त बजट की आवश्यकता होने पर मुख्यालय पर बातचीत कर आवश्यक धनराशि उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने ने जनसुनवाई शिविर में सभी विभागों के काउन्डर का जायजा लिया और सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को पात्र व्यक्तियों को समस्त योजनाओं का लाभ दिलाने के निर्देश दिए।
11 दिव्यांगजनों को मिली ट्राई साइकिल
बीकानेर पंचायत समिति में जनसुनवाई शिविर की सूचना मिलने पर लालगढ़ की भंवरी देवी अपने पति के साथ जिला कलक्टर के समक्ष उपस्थित हुई। बीस साल से चलने-फिरने में असमर्थ भंवरी देवी ने अपनी शारीरिक अक्षमता के बारे में जिला कलक्टर को अपनी व्यथा सुनाई। इस पर जिला कलक्टर ने मौके पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग और सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि आज ही इन्हें ट्राई साइकिल उपलब्ध कराई जाए। दोनों ही विभागों ने विभागीय औपचारिता पूरी करवाते हुए भंवरी देवी को ट्राई साइकिल प्रदान की। इसके अलावा शिविर में ही तोलाराम,भंवरी पत्नी लाल चंद,सुनील कुमार,महेन्द्र सिंह,मोहन राम,कैलाश सांसी, अशोक कुमार,किसना राम, मोहन लाल,राम लाल को ट्राई साइकिल दी गई। कमला कंवर,कमल, भंवरी पत्नी लक्ष्मण,कमला पत्नी अशोक कुमार को व्हील चैयर और सुनील,राजूराम,अर्जुन सिंह व मोहन राम को बैसाखी दी गई।
शिविर में गांव खारड़ा के दिव्यांगजन कैलाश को विकलांगता प्रमाण-पत्र का आवेदन आॅनलाइन करवाया गया। राजस्व तहसीलदार ने 10 जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किए। दस लोगांे को खातेदारी प्रमाण पत्र दिए गए। नामान्तरण के दस प्रकरणों का निस्तारण 7 दिनों में कर दिया जायेगा। एक खाता-विभाजन के प्रकरण का निस्तारण किया। प्रधामंत्री किसान सम्मान निधि योजना के दो प्रकरणों का निस्तारण किया गया। दो प्रकरण में आवंटन की कार्यवाही की गई। सीमाज्ञान के 3 प्रकरणों को पटवारी को रैफर किया गया। इसके अलावा 3 पेंशन के प्रकरण दर्ज हुए,जिनका दो दिन में निस्तारण कर दिया जायेगा।
शिविर में जोधपुर विद्युत वितरण निगम को नौरंगदेसर में अण्डर पोल लगाने,बच्छासर में एक नया ट्रांसफामर्स लगाने, बम्बलू में जयपाल ने ट्यूबवैल के ऊपर से गुजर रही 11 हजार की विद्युत लाइन को हटवाने,बम्बलू मंे ही बीपीएल श्रेणी का घरेलू कनेक्शन दिलवाने,गांव खारड़ा में एल.टी.लाइन के पोल को सही करवाने तथा बरसिंहसर के कृषि फीडरों में ढ़ीले तारों को कसवाने तथा अण्डर लाइन पोल लगाने व नौरंगदेसर कृषि फीडर से नापासर व सींथल रोही के कुंओं को अलग करवाने के आवेदन प्राप्त हुए। इन सभी प्रकरणों के प्रस्ताव तैयार कर विभाागीय कार्यवाही की जायेगी।
शिविर में पंचायत समिति ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 50 आवेदनों पर मौके पर ही कार्यवाही करवाई गई। इन आवेदनों को आॅनलाइन किया जायेगा। इसके अलावा कमला देवी पत्नी खेत्रपाल व खेत्रपाल पुत्र जेठा राम ने पेंशन के लिए आवेदन किया। दोनों ही पंेशन प्रकरणों को तहसील से प्रमाणित करवाकर,पीपीओ जारी करवाया जायेगा। इसके अलावा शेरेरा के शिवलाल पुत्र मेघाराम को जाॅब कार्ड जारी किया गया। दो लोगों को जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के आज्ञा पत्र जारी किए गए।
भारत माला प्रोजेक्ट के तहत किसानों की समस्या हल के लिए बैठक- शिविर में भारत माला प्रोजेक्ट अन्तर्गत आई जमीन के मुआवजे को लेकर किसानों का एक प्रतिनिधि मण्डल जिला कलक्टर से मिला। किसानों ने बताया कि इस प्रोजेक्ट में बीकानेर के 547 किसान प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने किसानों को वर्तमान डीएलसी रेट से 4 गुणा अधिक मुआवजे दिलाने की मांग की। इस पर जिला कलक्टर ने किसानों के प्रतिनिधि मण्डल और कम्पनी के अधिकारियों के साथ 25 जुलाई को बैठक करवाने के निर्देश दिए। इस बैठक में किसान और कम्पनी के बीच मुआवजे को लेकर चर्चा की जायेगी।
जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशाषी अभियन्ता विजय वर्मा ने बताया कि शिविर में मूंडसर में नए ट्यूबवैल के प्रस्ताव को स्वीकृति जारी की गई है। यह ट्यूबवैल शीघ्र बन जायेगा। उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत बेलासर में नलकूप की एनओसी जारी की गई। साथ ही बम्बलू में पाइप लाइन लीकेज के एक प्रकरण का निस्तारण किया गया।
जनसुनवाई में भारतीय प्रशानिक सेवा के प्रशिक्षु अधिकारी अभिषेक सुराणा,अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) शलैन्द्र देवड़ा,प्रधान राधा देवी सियाग, उपखंड अधिकारी कैलाशचंद्र, सहायक कलक्टर मुख्यालय बिन्दु खत्री, डीएसओ यशवंत भाकर, सीएमएचओ देवेन्द्र चैधरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग उपनिदेशक एल डी पंवार, विकास अधिकारी भौम सिंह भाटी सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।
——

आर.एफ.सी. का औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर 25 जुलाई को

बीकानेर, 23 जुलाई। राजस्थान विŸा निगम की ओर से 25 जुलाई गुरूवार को चोपड़ा कटला परिसर स्थिति निगम कार्यालय में ‘औद्योगिक प्रोत्साहन शिविर’ का आयोजन किया जाएगा।
निगम के उप-प्रबंधक सुरेश कुमार ने बताया कि सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक शिविर में निगम की विभिन्न ऋण योजनाओं यथा युवा उद्यमिता प्रोत्साहन योजना, गेस्ट हाऊस ऋण योजना एवं गुड बोरोवर्स योजना की विशेष जानकारी प्रदान की जाएगी। शिविर स्थल पर ही पात्र उद्यमियों के ऋण आवेदन तैयार करवाए जायेंगे। आॅनलाईन आवेदन करने वाले उद्यमी नियमानुसार आवेदन शुल्क में छूट के पात्र होंगे।
—–
बकाया लीज राशि एकमुश्त जमा कराने पर ब्याज में 100 प्रतिशत छूट

बीकानेर, 23 जुलाई। नगर विकास न्यास द्वारा बकाया लीज राशि एकमुश्त जमा कराए जाने पर देय ब्याज राशि में 100 प्रतिशत छूट प्रदान की गई है।
नगर विकास न्यास सचिव सुनीता चैधरी ने बताया कि राजस्थान नगर सुधार अधिनियम 1959 की धारा 74 एवं राजस्थान नगर सुधार न्यास (नगरीय भूमि का निष्पादन) नियम 1974 के अन्तर्गत बकाया वार्षिक लीज राशि जमा करवाए जाने पर बकाया लीज के ब्याज में 31 दिसम्बर 2019 तक 100 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 1 जनवरी 2001 से आवंटित आवासों में राशि जमा नहीं करवाई गई है उनमें नियमन करने पर ब्याज व पेनल्टी पर छूट प्रदान की गई है। इसी क्रम में 1 जनवरी 2001 से ईडब्ल्यूए एवं एलआईजी के आवंटित आवासों में बकाया राशि 31 दिसम्बर 2019 तक एक मुश्त जमा करायी जाने पर ब्याज व शास्ति में शत प्रतिशत छूट देते हुए नियमित किए जाएंगे।
——
स्वाधीनता दिवस समारोह में पुरस्कार के लिए आवेदन आमंत्रित

बीकानेर, 23 जुलाई। सरकारी विभागों में विशिष्ट कार्य करने वाले राजकीय अधिकारियों व कर्मचारियों को स्वाधीनता दिवस समारोह 2019 के अवसर पर पुरस्कृत करने के लिए आवेदन मांगे गए हैं। प्रभारी अधिकारी व अतिरिक्त जिला कलक्टर (शहर) शैलेन्द्र देवड़ा ने बताया कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारी-अधिकारी 9 अगस्त तक निर्धारित मापदण्ड, प्रक्रिया व प्रारूप में प्रस्ताव भिजवा सकते हैं।
देवड़ा ने कहा कि सभी राजकीय कार्यालयों, विद्यालयों में झंडारोहण 7 से 8 बजे तक आयोजित किया जाए ताकि इसके बाद मुख्य जिला स्तरीय स्वाधीनता समारोह में हिस्सा ले सकें। उन्होंने बताया कि मुख्य समारोह का आयोजन प्रातः 9 बजे से होगा, जिसमें मार्च पास्ट,शारीरिक व्यायाम, पीटी आदि गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!