प्रदेश भर के आयुर्वेद चिकित्सकों का सम्मेलन 12 अगस्त को

आयुर्वेद चिकित्सक वेलफेयर एसोसियेशन राजस्थान का दायित्व ग्रहण समारोह भी होगा आयोजित
मोतीबोर का खेड़ा (भीलवाड़ा)- 10 अगस्त / आयुर्वेद चिकित्सक वेलफेयर एसोसियेशन राजस्थान एवं श्री नवग्रह आश्रम सेवा संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में 12 अगस्त 2019 सोमवार को प्रातः 11 बजे मोतीबोर का खेड़ा, रायला स्थित श्री नवग्रह आश्रम परिसर में एसोसियेशन का प्रदेश स्तरीय सम्मेलन, प्रदेश स्तरीय दायित्व ग्रहण समारोह, केंसर चिकित्सा पर प्रदेश स्तरीय संगोष्ठि और आयुर्वेद चिकित्सकों का स्नेह मिलन समारोह का आयोजन होगा।
एसोसियेशन के जिला अध्यक्ष डा. जलदीप पथिक ने बताया कि समारोह में आयर्वुेद विभाग की निदेशक सीमा शर्मा, संभागीय अतिरिक्त निदेशक डा. द्वारका प्रसाद व राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर के काय चिकित्सा विभागाध्यक्ष डा. ओमप्रकाश दाधीच, मांडल विधायक रामलाल जाट, आसींद विधायक जब्बर सिंह सांखला, आयुर्वेद चिकित्सक वेलफेयर एसोसियेशन राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष डा. जितेंद्र सिंह कोठारी के अलावा आयुर्वेद के विशेषज्ञ शिरकत करेगें। समारोह में प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डा. रघु शर्मा के भी शिरकत करने की संभावना है।
सम्मेलन के प्रथम सत्र में केंसर रोग पर केंसर में आयुर्वेद की उपादेयता विषयक संगोष्ठि होगी जिसमें मुख्य वक्ता राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर के काय चिकित्सा विभागाध्यक्ष डा. ओमप्रकाश दाधीच, श्री नवग्रह आश्रम के संस्थापक हंसराज चोधरी व भीलवाड़ा आयुर्वेद विभाग के शल्य चिकित्सा विशेषज्ञ डा. विनित जैन होगें।
सम्मेलन के दौरान आयुर्वेद के महत्व को बढ़ाने, आयुर्वेद के उत्थान के लिए राज्य सरकार व केंद्र सरकार के साथ मिलकर कार्य योजना तैयार करने, केंद्र सरकार की ओर से आयुष मंत्रालय के लिए अतिरिक्त बजट की व्यवस्था कराने, केंसर रोग के निदान में आयुर्वेद की महत्ता को प्रतिपादित करते हुए प्रदेश भर में जागरूकता अभियान चलाने के लिए श्री नवग्रह आश्रम के सहयोग से रणनीति तैयार करने के बारे में विचार विमर्श किया जायेगा। इस सम्मेलन की उपादेयता को देखते हुए जिले के आयुर्वेद चिकित्सकों के अलावा आयुर्वेद के प्रति अगाध आस्था रखने वाले लोग भी इसमें शामिल होगें। इस प्रदेश स्तरीय समारोह में प्रदेश भर के विभिन्न जिलों 100 आयुर्वेद चिकित्सकों को आमंत्रित किया गया है।

error: Content is protected !!