हंसराज चोधरी पर्यावरण पुरूस्कार से सम्मानित

पिपलांत्री माॅडल समूह के राष्ट्रीय कार्यक्रम में चोधरी को गोचर बचाओ पेड़ लगाओ पुरूस्कार 2019 से नवाजा गया

मोतीबोर खेड़ा – भीलवाड़ा
भीलवाड़ा के मोतीबोर खेड़ा में संचालित श्री नवग्रह आश्रम के संस्थापक अध्यक्ष हंसराज चोधरी को बुधवार को राजसमंद जिले के पिपलांत्री में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के पर्यावरण सरंक्षण समारोह में पर्यावरण पुरूस्कार से नवाजा गया है। पिपलांत्री माॅडल समूह की ओर से प्रत्येक वर्ष रक्षाबंधन के मौके पर दो दिनी कार्यक्रम का आयोजन पिपलांत्री में किया जाता है। बुधवार को यहां आयोजित वृहद समारोह में हंसराज चोधरी को अतिथियों ने गोचर बचाओ पेड़ लगाओ पुरूस्कार 2019 से नवाजा। उनको प्रतीक चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इस मौके पर पूर्व विधायक बंशी लाल खटीक, पिपलांत्री समूह के प्रणेता श्यामसुन्दर पालीवाल, राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वरिष्ठ कवि माधव लाल दरक सहित देश भर से पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कार्य करने वाले सामाजिक कार्यकर्ता मौजूद रहे।
हंसराज चैधरी ने श्री नवग्रह आश्रम में देश-विदेश से लाए गए 413 प्रजाति के औषधी पौधे लगाए है। इसके साथ ही वे हर शुक्रवार, शनिवार व रविवार को किडनी व केंसर रोग के उपचार के लिए क्लासें लेते है और उपचार प्रदान करते हे। औषधीय पौधों के गुण बताने, पौधे लगाने व ऐसे पौधों से आयुर्वेदिक उपचार प्रदान करने के उनके कार्यों को देखते हुए ही पिपलांत्री में उन्हें आज सम्मानित किया गया।
दो दिवसीय पर्यावरण महोत्सव के प्रथम दिन कवि सम्मेलन का आयोजन किया गया, जिसमें मेवाड़ के जाने माने वरिष्ठ कवि माधव लाल दरक सहित कई कवियों ने अपनी रचनाओं की प्रस्तुतियां दी। वहीं अलग-अलग क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले लोगों को सम्मानित भी किया गया। कवि माधव लाल दरक को सर्वश्रेष्ठ कवि के रूप में सम्मानित करते हुए 51 हजार रूपए का पुरस्कार दिया गया। पर्यावरण को लेकर बेहतर कार्य करने पर उदयपुर जिले की मजावड़ी ग्राम पंचायत के सरपंच कपिलदेव पालीवाल को भी सम्मानित किया गया।

Leave a Comment

error: Content is protected !!