जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित

बीकानेर, 29 अगस्त। जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम की अध्यक्षता में आयोजित जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक मंे जिले मंे यातायात व्यवस्था के लिए बने मास्टर प्लान की समीक्षा की गई और इस प्लान के कुछ बिन्दुओं को छोड़कर लागू करने का निर्णय लिया गया।
जिला कलक्ट्रेट सभागार में गुरूवार को हुई इस बैठक मंे लूणकरनसर विधायक सुमित गोदारा, महापौर नारायण चोपड़ा, नगर पालिका नोखा के अध्यक्ष नारायण झंवर, निगम आयुक्त प्रदीप के.गवांडे सहित प्रादेशिक परिवहन अधिकारी नेमीचंद और ट्रेफिक पुलिस के अधिकारी शामिल हुए। जिला कलक्टर ने शहर में यातायात व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए ट्रेफिक पुलिस, परिवहन विभाग, नगर विकास न्यास तथा नगर निगम को प्रभावी कार्य करने के निर्देश दिए। बीकानेर शहर में ट्रेफिक दबाव कम करने के लिए नया रास्ता बनाने की संभावना पर उन्होंने ट्रेफिक पुलिस और नगर विकास न्यास के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर में ऐसे नए मार्ग को चिन्ह््ित करें जिससे वाहनों को डायवर्ट किया जा सके।
निर्माण सामग्री हो सीज
जिला कलक्टर ने कहा कि राष्ट्रीय राजमर्गों पर भवन निर्माण सामग्री से यातायात बाधित हो रहा है। बार-बार्र इंट, बजरी आदि को हटवाने के बावजूद वापिस निर्माण सामग्री सड़क के किनारे बेची जा रही है। विशेषकर करमीसर फांटे से महाराजा गंगासिंह विश्विद्यालय तक इस निर्माण सामग्री से यातायात जाम रहता है। उन्होंने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर के जितने भी राष्ट्रीय राजमार्गों पर निर्माण सामग्री बेची जा रही है, उसको सीज करने की कार्यवाही करें। सीज कर इस जब्त सामग्री की नीलामी की जाए। उन्होंने नगर निगम आयुक्त भवन निर्माण की सामग्री (ईंट, बजरी, ग्रीट, पट््ियांे) के लिए अलग से स्थान चिन्ह््ित करने के निर्देश दिए।
ऑटो में जीपीएस सिस्टम पर होगा काम
जिला कलक्टर ने शहर में ऑटो रिक्शा की बढती संख्या को ध्यान में रखते हुए ऑटो रिक्शा स्टेण्ड बनाने के लिए स्थान चिन्ह््ित करने तथा स्टेण्ड पर कितने ऑटो रिक्शा खड़े होंगे, इसकी संख्या निश्चित की जाए। पुलिस विभाग इसके लिए नोटिफिकेशन जारी करे। जिला कलक्टर ने कहा कि ऑटो रिक्शाओं की स्टेण्ड पर निगरानी रखने के लिए इनमें जीपीएस. सिस्टम लगाने का काम किया जाएगा। जीपीएस. सिस्टम के बारे में कार्य चल रहा है, भविष्य में शीघ्र ही यह लागू होगा। उन्होंने कहा कि जीपीएस सिस्टम लगने से ऑटो रिक्शा की लोकेशन का पता लग सकेगा। जीपीएस सिस्टम में ऑटो रिक्शा के चालक का नाम, रिक्शा का नम्बर, मोबाईल नम्बर आदि का विवरण दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी ऑटो के पीछे बीकानेर की ऐतिहासिक फोटो को लगवाया जाए। जो ऑटो रिक्शा टाईमबार हो चुके है,उनकी सूची बनाई जाए।
जयपुर रोड़ बाईपास सर्किल को चोड़ा किया जाएगा
जिला कलक्टर ने जयपुर रोड़ बाईपास सर्किल को अगले 15 दिनों में तकनीकी रूप से सही करने के निर्देश दिए और राष्ट्रीय उच्च मार्ग के अभियंता को व्यक्तिगत रूप से टोल नाका कम्पनी से सम्पर्क कर यहां पर साईनेज बोर्ड भी लगवाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर विकास न्यास सचिव को निर्देश दिए कि इस सर्किल के बीचांे-बीच पीली लाईट लगाई जाए, जिससे चारों तरफ से आने वाले वाहनों को यह सर्किल दिखाई दे सके। उन्होंने हल्दीराम प्याऊ पर बन्द हाईमास्क लाईट को आगामी 15 दिनों में चालू करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने सांगलपुरा से व्यास कॉलोनी, डूंगर कॉलेज के उतरी-पूर्वी छोर के सामने आर्मी गेट रोड़ पर पीली ब्लिंक लाईट लगाने के नगर विकास न्यास को निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने मेजर पूर्णसिंह सर्किल को तकनीकी रूप से सही करवाने के निर्देश दिए और कहा कि इस सर्किल को सुन्दर बनाया जाए। रानी बाजार की ट्रेफिक लाइट और हाईमास्क लाइट को शिफ्ट करने के प्रकरण में उन्होंने तकनीकी पहुलाओं पर कार्य करने के निर्देश दिए।
भीमसेन सर्किल से हटेंगे अतिक्रमण-उन्होंने शहर के विभिन्न सर्किलों पर हुए अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए और कहा कि भीमसेन सर्किल के पास लगे गाड़ो व खोखांे को हटाए जाए। उन्होंने निगम आयुक्त से कहा कि नोन वेडिंग जोन में खड़े गाड़ों को तत्काल प्रभाव से हटाते हुए उन्हें वेडिंग जोन में स्थानान्तरित किया जाए। उन्होंने शहर के वेडिंग और नोन वेडिंग जोन के बारे में गाड़ो वालों की जानकारी दी जाए। उन्होंने कहा कि बीएड कॉलेज और महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय के पास बसंे खड़ी नहीं होनी चाहिए।
बस स्टॉप को पीपीपी मॉड पर दिया जाए-गौतम ने शहर में बने बस स्टॉप को सुन्दर और व्यवस्थित बनाने के लिए आरटीओ को सूची बनाकर नगर निगम को प्रस्तुत करने के निर्देश दिए और कहा कि इनके सौन्दर्यकरण के लिए नगर निगम विज्ञापनदातओं से समन्वय करें। विज्ञापन एजेंसी से ही इनकी सारसंभाल करवाई जाए।
रेल फाटक बंद होने पर सायरन बजेगा- शहर में रेल फाटकों की वज़ह से यातायात जाम से निजात दिलाने के लिए प्रेमजी प्वाईन्ट, लालजी होटल व अणचाबाई हॉस्पीटल आदि पर रेल फाटक बंद होने की सूचना देने वाले संकेतक लगाए गए थे। फाटक के बंद होने की जानकारी उसी समय वहां से गुजर रहे आमजन को नहीं मिलने पर जिला कलक्टर ने नई व्यवस्था के तहत फाटक बंद होने पर संकेतक के रूप में सायरन बजने के निर्देश दिए। शटिंग की वजह से रेल फाटक बार-बार बंद न हो इसके लिए उन्होंने रानी बाजार रेल फाटक की ओर शटिंग की व्यवस्था के लिए रेलवे डीआरएम को प्रस्ताव भिजवाने के निर्देश दिए।
टैªफिक की दृष्टि से मॉडल रोड बने-जिला कलक्टर ने यातायात पुलिस और परिवहन विभाग से कहा कि शहर में ऐसी रोड हो जिस पर यातायात नियमों का शतप्रतिशत पालना हो। म्यूजियम सर्किल से हल्दीराम प्याऊ तक यातायात नियमों की पालना सख्ती से करवाई जाए। उन्होंने कहा कि जयपुर रोड पर बहुत से शिक्षण संस्थान है और आवागमन का भी दबाव है। अतः इसे टैªफिक की दृष्टि से मॉडल रोड के रूप में विकसित किया जाए।
बैठक में लूणकरनसर विधायक सुमित गोदारा ने लूणकरणसर में कालू रोड पर प्राईवेट बस स्टेण्ड के लिए चिन्हित जगह पर बस स्टेण्ड का विकास करने, रोडवेज बस स्टेण्ड से बसंे संचालित करने और नापासर के बाजार में टेªफिक पुलिस लगाने की आवश्यकता जताई। नोखा नगर पालिका अध्यक्ष नारायण झंवर ने नोखा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी कार्यालय को जसरासर रोड पर शिफ्ट करवाने की बात कही। इसके लिए नगर पालिका जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को उसके कार्यालय का भवन बनाकर देगी। वर्तमान में संचालित पीएचईडी कार्यालय का भवन अगर नगर पालिका मिलता है, तो वहां पर सब्जी मण्डी विकसित की जाएगी जिससे बाजार में यातायात व्यवस्था में सुधार हो सकेगा।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर शैलेन्द्र देवड़ा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पवन कुमार, नगर विकास न्यास सचिव सुनीता चौधरी,जिला परिवहन अधिकारी जे.के.माथुर, जिला परिवहन अधिकारी नोखा, संजीव चौधरी, वृताधिकारी ट्रेफिक पुलिस चंद्र प्रकाश पारीक, यातायात निरीक्षक प्रदीप सिंह खिडि़या सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
—–
राजभाषा अधिकारियों की दो दिवसीय कार्यशाला शुक्रवार से
बीकानेर, 29 अगस्त। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के केन्द्रीय शुष्क बागवानी संस्थान में शुक्रवार को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के ’क’ क्षेत्र के राजभाषा अधिकारियों की दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जाएगी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी उपस्थित होंगे। कार्य शाला की अध्यक्षता सहायक महानिदेशक डा टी जानकीराम करेंगे। मुख्य अतिथि के रूप में कुलपति एस के आर यू डॉ आर पी सिंह तथा वरिष्ठ साहित्यकार मधु आचार्य उपस्थित रहेंगे। कार्यशाला का विषय भाकृअनुप में राजभाषा के बदलते आयाम रखा गया है।
——
मेघवाल शुक्रवार को बीकानेर आएंगे
बीकानेर, 29 अगस्त। केन्द्रीय भारी उद्योग एवं संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल शुक्रवार को रेलमार्ग द्वारा प्रातः 7 बजे बीकानेर पहुंचेंगे। वे शुक्रवार को 10 बजे केन्द्रीय शुष्क बागवानी संस्थान में आयोजित होने वाली कार्यशाला में हिस्सा लेंगे। इसके बाद 10.30 बजे गवर्निंग काउंसिल ऑफ राजस्थान डिस्ट्रिक्ट मिनरल फांउडेशन ट्रस्ट की कलेक्टेªट बैठक में हिस्सा लेंग। इसके बाद 11 बजे एनबीसीएफडीसी द्वारा आयोजित होने वाले जागरूकता शिविर का उद्घाटन करेंगे। मेघवाल शनिवार को 9 बजे रायसिंहनगर बाजुवाला के लिए प्रस्थान करेंगे। श्रीगंगानगर से 6 बजे बीकानेर के लिए प्रस्थान करेंगे तथा स्थानीय कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। मेघवाल रविवार को कोलायत के बांगड़सर में स्थानीय कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। केन्द्रीय मंत्री सोमवार को गणेश जी महाराज मोहता धर्मशाला में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।
—-
अनुजा निगमः स्वरोजगार ऋण जागरूकता तथा चिकित्सा शिविर शुक्रवार को
बीकानेर, 29 अगस्त। राजस्थान अनुसूचित जाति, जनजाति वित्त एवं विकास सहकारी निगम के तत्वावधान में स्वरोजगार ऋण हेतु जागरूकता तथा चिकित्सा शिविर शुक्रवार को बिश्नोई धर्मशाला, में 9 से दोपहर 2 बजे तक आयोजित किया जाएगा।
परियोजना प्रबंधक सुखरामाराम ने बताया कि इस अवसर पर अनुजा निगम, शिक्षा विभाग, ई-मित्र की सुविधा, उद्योग विभाग, रोजगार विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, अल्प संख्यक कल्याण विभाग, खादी तथा जिला लीड बैंक द्वारा स्टाल लगाकर जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी।

परियोजना प्रबंधक ने बताया कि इस शिविर में विभिन्न प्रशिक्षणों हेतु युवक युवतियों का रजिस्ट्रेशन किया जाएगा। आठवीं पास युवक-युवतियों के लिए सेल्फ इम्लायड टेलर एवं लॉजिस्टिक कोरियर डिलीवरी एक्जीक्यूटिव तथा दसवीं पास युवक-युवतियों के लिए एण्ड़ कन्साइनमेंट बुकिंग असिस्टेंट, फिल्ड टेक्नीशियन कम्प्यूटिंग एण्ड पेरिफेरल तथा फ्रन्ट ऑफिस असिस्टेंट के प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे। प्रशिक्षण में रजिस्ट्रेशन हेतु युवक-युवतियों को जाति प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, शैक्षिक योग्यता प्रमाण-पत्र, आधार कार्ड, बैंक पास बुक तथा दो फोटो साथ में लाने होंगे। सुखरामाराम ने बताया कि हस्त शिल्प और कालीन सेक्टर कौशल परिषद् के सौजन्य से आयोजित ये प्रशिक्षण निःशुल्क होंगे तथा प्रशिक्षणार्थियों को 1000 रूपये प्रतिमाह वजीफा भी दिया जाएगा।

परियोजना प्रबंधक ने बताया कि इस अवसर पर एक चिकित्सा शिविर भी लगाया जाएगा। नई दिल्ली के नेत्रम् आई फाउंडेशन की ओर से आए विशेषज्ञ नेत्र, नाक-कान-गला रोग, हदय रोग एवं स्त्री रोग सहित अन्य के रोगियों की जाँच की जाकर उन्हें निःशुल्क दवाएं तथा चश्मे दिए जाएंगे। आर्थिक पिछड़ा वर्ग (ई.बी.सी.) के ऐसे युवक-युवतियों का भी प्रशिक्षण हेतु रजिस्ट्रेशन किया जाएगा, जिनके परिवार की वार्षिक आय एक लाख रूपये से कम है।
—-

error: Content is protected !!