जल बिन सब सुन विषय पर जैसलमेर में सेमिनार तीस दिसम्बर को

भारतीय वैज्ञानिक परिहार देंगे व्याख्यान ,छात्र छात्राएं अपना पंजीयन कराये ,प्रमाण पत्र भी होगा जारी

GFP
जैसलमेर राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार एवं वैज्ञानिक दृष्टिकोण सोसायटी, जयपुर तथा ग्रुप फॉर पीपल जैसलमेर के संयुक्त तत्वावधान में एक दिवसीय सेमिनार तीस दिसंबर को आयोजित किया जायेगा जिसमे भारत सरकार के विज्ञानं एवं प्रोद्योगिक विभाग के वैज्ञानिक डॉ एम् एल परिहार और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के तरुण कुमार जैन व्याख्यान देंगे ,ग्रुप अध्यक्ष मुकेश गज्जा ने बताया की इस व्याख्यानमाला में जैसलमेर के छात्र छात्राएं भाग ले सकेंगे ,छत्र छात्राएं अपने नाम का पंजीयन निम्न लिखित नंबर पर करवा सकते हैं ,जैसलमेर के प्रगतिशील और होनहार छात्रों के लिए सुनहरा अवसर ,प्रतिभागी छात्र छात्रों को भारत सरकार की और से प्रमाण पत्र भी जारी किये जायेंगे,यह पहला अवसर हे जब जैसलमेर में भारत सरकार के वैज्ञानिक व्याख्यान देंगे।

उन्होंने बताया की व्याख्यानमाला में चिकित्सा पद्धतियों के माध्यम से समग्र स्वास्थ्य प्रबंधन विषय पर आधारभूत जानाकारी वैज्ञानिक तथ्यों के आधार पर स्वास्थ्य के विविध आयामों यथा भौतिक अथवा शारीरिक स्वास्थ्य, मानसिक अथवा बौद्धिक स्वास्थ्य, सामाजिक एवं आध्यात्मिक स्वास्थ्य के साथ साथ स्थूल व सूक्ष्म शरीर आधारित स्वास्थ्य प्रबंधन तथा उन्हें जानने व पहचानने की विविध विधाओं की जानकारी। प्राकृतिक चिकित्सा के पंच तत्व और आयुर्वेदिक चिकित्सा के त्री-दौष की जानकारी। मानव स्वास्थ्य के समग्र आयामों हतु महत्त्वपूर्ण घटकों की सारगर्भित जानकारी देंगे। मानव जीवन के संदर्भ में “जल ही जीवन है” तथा “जल बिन सून” के सिद्धांतों पर वैज्ञानिक विवेचन तथा दृश्य तथा अदृश्य शरीर पर पानी का क्या, कैसे तथा कितना प्रभाव पड़ता है। शरीर के अंग – अवयवों पर पानी की कमी अथवा अधिकता से होने वाले विविध प्रभावों का वैज्ञानिक विश्लेषण। शरीर व मस्तिष्क पर पानी के प्रभावों की संक्षिप्त जानकारी दी जाएगी। स्वस्थ व सुखी रहने हेतु क्या, कैसे तथा कब क्या क्या किया जावे व क्यों किया जावे की तथ्यात्मक जानकारियां दी जाएगी अपरिहार्य कारणवश कभी किसी रोग अथवा बीमारी का सामना करना पड़े तो अन्य पद्धतियों से स्वास्थ्य चिकित्सा प्रबंधन के साथ कंपलिमेंटरी मेडिकल प्रैक्टिसेज का इस्तेमाल करते हुए अपने खोए हुए स्वास्थ्य को शीघ्र प्राप्त करने के विविध आयामों पर सारगर्भित जानकारियां जाएगी .एक्यूप्रेशर, सूजोक, रिफ्लेक्सोलॉजी, आहार विहार, आचार विचार व खुशी प्रबंधन की विधियों पर तथ्यात्मक चर्चा होगी /

न्यूरोलॉजी आधारित मुद्रा विज्ञान की अति महत्त्वपूर्ण मुद्राओं की प्रायोगिक जानकारी जाएगी। युक्त तथ्यों की जानकारी देने के साथ साथ आधुनिक युग के विविध रोगों, रोगों के कारणों, रोगों से बचाव तथा बगैर दवाओं के रोगोपचार हेतु वैज्ञानिक तथ्यात्मक जानकारियां प्रस्तुत करने के साथ साथ घातक रोगों से प्रभावित नागरिकों का ऑन द स्पॉट एनालिसिस करते हुए उनके रोगोपचार की स्वैच्छिक सलाह मशविरा भी किया जा सकता है।

chandan singh bhati
7597450029

error: Content is protected !!