कोई भूखा न सोए यह भी भीलवाड़ा मॉडल ही है

सरोकार-भीलवाड़ा में कोई भूखा न सो सके, ऐसा किया गया है पुख्ता इंतजाम, श्वानों को भी नहीं छोड़ा
भीलवाड़ा में कोरोना संक्रमण से निबटने के लिए शहरी क्षेत्र में समाज के कमजोर व निराश्रित वर्ग अन्न के लिए परेशान ना रहे और कोई भी भूखा ना रहे, इसलिए उनके लिए सूखे अनाज की सामग्री की व्यवस्था के लिए विभिन्न सामाजिक संगठन आगे आये है। पहले 20 मार्च को कफ्र्यू, बाद में राष्ट्रव्यापी लोकडाउन तथा जिला कलेक्टर द्वारा 3 अप्रेल से महा कफ्र्यू (आलडाउन) की घोषणा कर दी गई थी। इस विषम परिस्थितियों में जरूरतमंदों को राशन सामग्री व भोजन पैकेट मुहैया कराने के लिए महामण्डलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन की पहल रंग लायी। उनके द्वारा प्रयास शुरू करने पर बाद में कई लोग उनसे जुड़ते गये। स्वामी हंसराम ने तो भीलवाड़ा में श्वानों के लिए भी प्रतिदिन रोटियां तैयार कर गली गली में पहुंचायी है।
अब तक भीलवाड़ा में हंसगंगा हरीशेवा चेरिटेबल ट्रस्ट, हरीशेवा धर्मशाला, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ भीलवाड़ा महानगर के सेवा भारती भीलवाड़ा इकाई तथा हरीशेवा सनातन मंदिर के अलावा रामस्नेही संप्रदाय के पीठाधीश्वर जगतगुरू स्वामी रामदयाल महाराज, भीलवाड़ा अग्रवाल समाज संपति ट्रस्ट, शाहपुरा श्याम सेवा समिति, कोली समाज नवयुवक मंडल, खटीक समाज के साथ कई सामाजिक संगठन व स्वंयसेवी संस्थाएं, सामाजिक कायकर्ता अपने अपने क्षेत्र में जरूरतमंदों को भोजन के पैकेट व राशन सामग्री अपने स्तर पर मुहैया कराने में लगे हैं सभी का मकसद केवल एक ही है कि भीलवाड़ा में कोई भी भूखा न सोए।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा भी प्रदेश में कोई भूखा न सोए इसके लिए सरकार की ओर से इंतजाम करने की घोषणा के बाद जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट ने भी अधिकारियों की एक कमेटी का गठन कर इस कार्य को अंजाम दिया जा रहा है। उनके निर्देश पर नगर विकास न्यास की ओर से भोजन के पैकेट पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उपभोक्ता भंडार की ओर से घर घर राशन सामग्री पहुंचाने की व्यवस्था की गई। भीलवाड़ा डेयरी के बूथ संचालकों को घर घर दूध पहुंचाने के निर्देश दिये गये है।
राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ भीलवाड़ा महानगर के सेवा भारती भीलवाड़ा इकाई तथा हरीशेवा सनातन मंदिर द्वारा शहर के वंचित वर्ग हेतु आज मास्क, नेपकीन, साबुन तथा जागरूकता पोस्टर का वितरण किया गया। सेवा भारती के राजेन्द्र गौड़ ने बताया कि महामण्डलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन के सहयोग से वंचित वर्ग के लिए कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए मास्क, साबुन, नैपकिन तथा जागरूकता पोस्टर का वितरण किया गया। महामण्डलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन ने बताया कि हंसगंगा हरीशेवा चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा सभी भोजन के पैकेट के साथ हाथ धोने का एक साबुन, हरीशेवा चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा एक नैपकिन तथा हरीशेवा धर्मशाला द्वारा एक मास्क और जागरूकता पोस्टर का वितरण किया गया। महामण्डलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन ने बताया कि शहर के कोई व्यक्ति भूखा ना सोए उस हेतु 23 मार्च से अन्न क्षेत्र प्रारम्भ है। महामण्डलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन व राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के महानगर संघ चालक चांदमल सोमानी, सनातन सेवा समिति के महामंत्री अशोक मूंदड़ा, राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रांत सह सेवा प्रमुख रविन्द्र कुमार जाजू, संत मयाराम, संत राजाराम, संत गोविन्दराम व वनवासी कल्याण परिषद भीलवाड़ा महिला इकाई की अध्यक्षा मनीषा जाजू की ओर से भीलवाड़ा पुलिस के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री राजेश जी मीणा की मांग पर सेनिटाइजर उपलब्ध कराया गया। निराश्रित प्राणियों के लिए भी पूरे दिन चपातियांे के साथ शहर में श्वानों कुत्तो के लिए रोटिया तैयार कर भेजी जा रही है और कबूतरों के लिए दाने की व्यवस्था भी की गई। पशुओं के लिए हरे चारे की व्यवस्था अलग से की जा रही है।
हरीशेवा धर्मशाला, हंसगंगा हरीशेवा चेरिटेबल ट्रस्ट, सेवा विभाग, संघ एवं सेवा भारती द्वारा शहर में 2200-2200 पैकेट दो बार सूखी सामग्री जिसमें आटा, नमक, मिर्ची, चीनी व अचार के बना कर जरूरतमंदो को वितरित किये गये है।
महामण्डलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को संवेदनशील होकर अपने घरो के आस-पास रहने वालो का भी ध्यान रखना चाहिए कि कोई भूखा न रहे और अपने बनाए हुए भोजन में से जरूरतमंदो के साथ भोजन मिल बाँट कर खाएँ। उन्होंने कहा कि परमात्मा इस विपदा को शीघ्र ही दूर करेंगे। इस पुनीत कार्य में शहरवासियों का भी बिना माँगे भरपूर सहयोग मिल रहा है। प्रशासन, सेवादारी व सभी कार्यकर्ता पूरी निष्ठा से कार्य कर रहे है। महामण्डलेश्वर स्वामी हंसराम उदासीन के अनुसार सुख चाहो तो सेवा करो के मूल मंत्र पर अमल करने का सभी के लिए यही समय है, जब हम सब तन मन धन से समाज में जो भी जरूरतमंद है उनकी मदद करें और साथ ही प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करके अपने-अपने घरों में ही रहें ताकि कोरोना वायरस की महामारी को जल्द ही दूर किया जा सके तथा ध्यान रखें कि अपने पड़ोस में कोई भूखा ना सोये, पड़ोस का ख्याल रखे।
रामस्नेही संप्रदाय के पीठाधीश्वर जगतगुरू स्वामी रामदयाल महाराज ने भीलवाड़ा में जिला प्रशासन को पांच लाख रू की राशि जमा कराने के साथ ही शाहपुरा में एक लाख रू की राशन सामग्री जो 200 परिवारों के लिए थी, को भी उपखंड प्रशासन के जरिये जरूरतमंदों तक पहुंचायी है। इसके अलावा शाहपुरा में अन्य भामाशाहों की ओर से करीब 450 परिवारों को राशन सामग्री मुहैया करायी गयी है। श्याम सेवा समिति की ओर से 125 परिवारों को राशन सामग्री के अलावा चिकित्सालय में भर्ती मरीज व उनके परिजनों के लिए भोजन की व्यवस्था की जा रही है। कोली समाज नवुयवक मंडल तथा खटीक समाज की ओर से प्रतिदिन 100 भोजन के पैकेट तैयार कराकर बस्तियों में दिये जा रहे हैं।
भीलवाड़ा में अग्रवाल समाज संपति ट्रस्ट की ओर से 29 मार्च से 1000 भोजन पैकेट बना कर वितरित करने की सेवा प्रांरभ की जो अब 14 हजार पैकेट तक पहुंच चुकी है। इसके अलावा अन्य कई संगठन भी भोजन सेवा में लगे हुए है। रायला के निकट श्रीनवग्रह आश्रम सेवा संस्थान की ओर से संस्थापक हंसराज चोधरी की अगुवाई में अब तक 275 परिवारों को राशन सामग्री क्षेत्र में वितरित की जा चुकी है। उनकी योजना है कि आयुर्वेद पद्वति से जिले में सेनेटाईजेशन का कार्य भी शुरू किया जाए इसके लिए वो प्रयास कर कार्य योजना तैयार कर रहे हैं
जिला कलेक्टर राजेन्द्र भट्ट बताते है कि नियंत्रण कक्ष में कहीं से भी किसी के भूखा रहने की सूचना मिलते ही तत्काल वहां पर भोजन अथवा राशन सामग्री जिसकी इच्छा व्यक्त की जाती है, उपलब्ध कराने के पुख्ता प्रबंध किये गये है। इसी प्रकार जिले में सभी उपखंड अधिकारियों को भी निर्देशित किया गया है और वहां भी व्यवस्था की जा रही है। जिले में कोई भी भूखा न सोए इसके तमाम माकूल बंदोबश्त किये गये है।

MOOLCHAND PESWANI
68. GANDHI PURI
SHAHPURA DISTT BHILWARA
MOB-94146 77775

error: Content is protected !!