अब हर कक्षा की पूरी पढाई एक चैनल पर: पोखरियाल

जयपुर, 25 जून।
केन्द्र सरकार ‘वन नेशन वन डिजिटल प्लेटफाॅर्म’ पर काम कर रही है। इस क्रम में कोविड-19 से बच्चों की पढाई में आए व्यवधान के समाधान हेतु केन्द्र सरकार ‘वन क्लास वन चैनल’ योजना लागू करने जा रही है। इस योजना के तहत एक कक्षा के विद्यार्थियों को उनकी सम्पूर्ण पढाई का पाठयक्रम एक ही चैनल पर उपलब्ध हो सकेगा। यह बात केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कही। वे गुरूवार को आत्मनिर्भर भारत को लेकर प्रदेश भाजपा की ओर से शिक्षा समूह की आयोजित वर्चुअल मीटिंग्स को संबोधित कर रहे थे।
केन्द्रीय मंत्री पोखरियाल ने कहा कि कोविड-19 के चलते निश्चित रूप से देश के विद्यार्थियों को परेशानी हुई है जिसका समाधान केन्द्र सरकार समय समय पर करती ही रही है। वर्तमान में ई-विद्या योजना के तहत देश के करोडों विद्यार्थी एंडराॅयड फोन पर आॅनलाइन शिक्षा ले रहे है। जल्दी ही विद्यार्थियों को ‘वन क्लास-वन चैनल ’ की योजना के तहत एक चैनल पर ही कक्षा के सम्पूर्ण विषयों की शिक्षण सामग्री उपलब्ध हो सकेगी। इसके लागू होने के बाद एक कक्षा के विद्यार्थी को अलग-अलग चैनलों पर नहीं जाना पडेगा तथा उसे एक ही चैनल पर सम्पूर्ण पाठयक्रम का शिक्षण मिल सकेगा। इस योजना के तहत दूरदर्शन सहित 32 चैनलों पर बच्चों की पढाई हेतु शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए रेडियो कम्यूनिटी का भी उपयोग किया जाएगा।
मंत्री पोखरियाल ने यह भी कहा कि विद्यार्थियों की आवश्यकता को देखते हुए राज्य सरकारें सभी कक्षाओं से संबंधित पाठयक्रमों को दीक्षा पोर्टल पर डालें । ऐसा करेंगे तो विद्यार्थियों को पढाई में आ रही समस्या काफी हद तक राज्य स्तर पर ही हल हो सकेगी। उन्होंने राज्य सरकारों से कौशल विकास को पाठयक्रम का हिस्सा बनाने की भी बात कही।

जो कहा मोदी जी ने वह कर दिखाया: खन्ना
केन्द्र सरकार द्वारा एक साल में किए गए विभिन्न कार्यों की जानकारी देते हुए भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अविनाश राॅय खन्ना ने कहा कि सरकार ने प्रारंभ से ही ‘सबका साथ सबका विकास’ की बात कही जिसको ‘सबका विश्वास’ तक पहुंचाया और केवल बात ही की ऐसा नही है उसे अंजाम तक पहुंचाया। केन्द्र सरकार की ओर से ट्रीपल तलाक कानून और सीएए कानून लागू करना, कश्मीर में धारा 370 समाप्त करना, राममंदिर मुद्धे का न्यायायिक तरीके से हल करना इत्यादि इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है। उन्होंने कहा कि चीन और भारत के बीच उपजे विवाद के बाद मोदी जी ने जो एक्शन लिया है उससे पूरा देश मोदी जी के हाथों सुरक्षित महसूस कर रहा है।

नवाचारों पर कैची चला रही है राज्य सरकार: देवनानी
पूर्व शिक्षा मंत्री एवं वर्तमान अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य में पिछली भाजपा सरकार में गुणवत्ता शिक्षा पर काफी काम हुआ इसी के कारण शिक्षा की दृष्टि से कभी बीमारू राज्य माने जाने वाला राजस्थान टाॅप तीन राज्यों में गिना जाने लगा। राजकीय विद्यालयों में योग अभ्यास, वंदे मातरम का नियमित वाचन, पारदर्शीतापूर्ण पदस्थापन, पाठयक्रम में हमारे गौरवशाली इतिहास को जोडने इत्यादि अनेकों कार्य तब हुए लेकिन कांग्रेस सरकार ने सत्ता में बैठते ही इन नवाचारों पर एक के बाद एक कैची चलाना शुरू कर दिया। इसी का परिणाम है कि राज्य में शिक्षा का ढर्रा बिगडता जा रहा है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!