आर्टिस्ट तेजू जांगिड़ : जिन्होंने बहुत कम उम्र में लोकप्रियता पायी

तेजू जांगिड़ जिन्हें आज लोग आर्टिस्ट तेजू जांगिड़ के नाम से जानते है। तेजू राजस्थान के जोधपुर जिले के एक छोटे से गाँव ठाडिया के रहने वाले है। यह उन लोगों में से एक है जिन्होंने बहुत कम उम्र में लोकप्रियता पायी है। बता दें कि तेजू बचपन से ही कला के प्रति रुचि रखते आए है और आज उनका नाम सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। साथ ही बॉलीवुड के कई स्टार भी उनकी कला की प्रसंसा कर चुके है। गौरतलब हो कि तेजू जांगिड़ एक ऐसे समुदाय से है जहां पुश्तेनी काम फर्नीचर को काफी महत्व दिया जाता है। इंटरव्यू के दौरान बताया कि घर वालों को उनके आर्टवर्क को पहले सिर्फ टाइम वेस्ट ही लगता था। लेकिन तेजू इस पुश्तेनी काम को न करके कला के क्षेत्र में अपना करियर बनाया। इंटरव्यू में बात करते हुए तेजू ने बताया कि उन्हें बचपन से ही आर्ट बहुत पसंद है और वो हमेशा कुछ न कुछ ड्रा करते रहे है। इसके बाद स्कूल में उनकी इस कला टीचर्स और साथी विद्यार्थियों ने खूब सराहा था और इसी से प्रोत्साहन मिला। इस प्रकार उन्होंने स्कूलिंग के दौरान कई आर्ट प्रतियोगिताओं में भाग लिया और छोटे मोटे पुरस्कार जीते लेकिन घर वाले इसे फालतू ही मानते रहे। जांगिड़ ने यह भी बताया कि 12वीं की पढ़ाई के बाद वो आगे फाइन आर्ट करना चाहते थे लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी न होने के कारण यह सिर्फ एक सपना ही रहा। इस कारण भाई के कहने पर डिस्टेन्स एजुकेशन से पढ़ाई शुरू की और साथ में खेती का काम और अपना आर्टवर्क में करियर बनाने में लगे।

सोशल मीडिया पर कमाया नाम
बातचीत के दौरान जांगिड़ ने कहा कि फरवरी 2018 में वो कई दिनों तक बीमार रहे और उसके बाद वो लंबे समय तक काफी कमजोर होने के कारण कुछ काम नहीं कर पा रहे थे इस कारण उन्होंने अपने फ़ोन में इंस्टाग्राम इनस्टॉल किया और एक आर्टवर्क पोस्ट किये तो काफी अच्छे लाइक आए। इससे और प्रोत्साहन मिला और फिर इस क्षेत्र में पैर पसारने लगे। जांगिड़ बताते है कि उन्होंने एक बार नामचीन यूट्यूबर अमित भड़ाना का एक स्केच बनाया जिसे खुद उन्होंने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था।

इसके बाद तेजू जांगिड़ सोशल मीडिया पर अपने इलुस्ट्रेशन आर्ट वर्क से फैन फोलोइंग इंक्रीज़ करने लगे और लोगों से ऑर्डर मिलने लगे जिससे हौसला बढ़ने लगा। तेजू जांगिड़ ने यह भी बताया कि उनके आर्ट वर्क को अमित भड़ाना के अलावा श्रेया घोषाल, टोनी कक्कर, अक्षय कुमार और कई नामी गिरामी बॉलीवुड स्टार सराहना कर चुके है। साथ ही अपनी इस कला को और ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए यूट्यूब चैनल पर भी ट्यूटोरियल वीडियो पोस्ट कर रहे है और उसमें भी अच्छा रिसपोन्स मिल रहा है। इस प्रकार आज जोधपुर के छोटे से गाँव ठाडिया के रहने वाले तेजू जांगिड़ अपनी कला को लेकर युवाओं के दिलों में बसे हुए है।

1 thought on “आर्टिस्ट तेजू जांगिड़ : जिन्होंने बहुत कम उम्र में लोकप्रियता पायी”

Comments are closed.

error: Content is protected !!