योग के क्षेत्र में नए प्रतिमान स्थापित होंगे- विनोद पारीक

इंडियन योगा एसोसिएशन राजस्थान चैप्टर की ऑनलाईन बैठक संपन्न
राजस्थान! वर्तमान कोरोनाकाल में भारत के विभिन्न योग क्षेत्रों में वैज्ञानिक शोध चल रहे हैं तथा योग एवं प्राणायाम के द्वारा इम्यूनिटी बढ़ाने की दिशा में विभिन्न संगठन कार्यरत हैं। इण्डियन योगा एसोसिएशन इन कार्यों को जन जन तक पहुंचाने तथा लोगों को इसका लाभ दिलाने के लिए कटिबद्ध है। इस दिशा में शीघ्र ही एक वैबीनार का भी आयोजन किया जाएगा जिससे योग की वैज्ञानिकता से लोगों को विषय विशेषज्ञों द्वारा प्रमाणित जानकारी भी प्राप्त हो सके। उक्त विचार इण्डियन योगा एसोसिएशन के राजस्थान चैप्टर के अध्यक्ष श्री विनोद पारीक ने चैप्टर की प्रथम आयोजित वर्चुअल बैठक को संबोधित करते हुए व्यक्त किए।
राजस्थान चैप्टर के सचिव डॉ. स्वतन्त्र शर्मा ने बताया कि प्रथम बैठक में योग एसोसिएशन का चैप्टर मैन्युअल पर स्वाध्याय करते हुए एसोसिएशन की कार्यप्रणाली से सभी अधिकारियों को अवगत कराया गया। बैठक में सभी अधिकारियों ने सदस्यता अभियान के तहत अधिक से अधिक लोगों को भारत की मानक योग संस्था से जोड़ने की कार्ययोजना भी बनाई। राजस्थान चैप्टर अधिकतम सदस्य जिनमें योग समर्थक सदस्य, योग प्रशिक्षक सदस्य, आजीवन सदस्य तथा एमीनेण्ट मेंबर बनाने की दिशा में प्राथमिकता से कार्य करेगा। सभी प्रकार के सदस्यों को जोड़ने के लिए संयुक्त सचिव – सदस्यता श्री शंभु लाल वैष्णव को अधिकृत किया गया है जिनके मोबाइल नंबर ़7014326152 पर एसोसिएशन की सदस्यता हेतु संपर्क किया जा सकता है। राजस्थान में निवास करने वाले एसोसिएशन के सदस्य ईमेल तंरंेजींद/लवहंपलंण्पद पर भी संपर्क कर सकते हैं। राजस्थान चैप्टर द्वारा शैक्षणिक एवं योग संस्थाओं के मूल्यांकन संबंधी गतिविधियाँ, सामुदायिक स्वास्थ्य, शोध आदि के प्रोजेक्ट एवं गतिवधियों के साथ ही इण्डियन योगा एसोसिएशन के पब्लिकेशन तथा योग वाणी एवं अन्य सामग्री के स्थानीय भाषा में अनुवाद के साथ ही समस्त राजकीय एवं गैर राजकीय संस्थाओं के साथ समन्वय स्थापित करते हुए योग की गतिविधियों को बढ़ावा देने की योजना है।
राजस्थान चैप्टर की बैठक में श्री सूर्य प्रताप सिंह राजावत, श्री अरविंद कुमार पांडे, श्रीमती विजयलक्ष्मी चतुर्वेदी, श्री विनायक दीक्षित, श्री पूर्णेन्दु शर्मा, डॉ. गुंजन गर्ग, श्री शंभू लाल वैष्णव, श्रीमती वीणा मूंदड़ा, श्री समदर सिंह राठौड़, कर्नल अमर सिंह, श्री संदीप कासनिया, श्री हिमांशु पालीवाल, श्री आकाश सिंघवी, श्री विशाल गर्ग एवं श्री कर्मपाल यादव उपस्थित थे।

error: Content is protected !!