भारत के स्टूडेन्ट्स ने कठिन चुनौतियों को मात देकर कैम्ब्रिज इंटरनैशनल की परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया

जयपुर, नवंबर, 2020 : कैम्ब्रिज इंटरनेशनल ने सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले भारतीय स्टूडेन्ट्स को आउटस्टैंडिंग कैम्ब्रिज लर्नर अवार्ड्स प्रदान किया है। इस साल नवंबर 2019 और मार्च 2020 एक्जाम सीरीज में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिये 127 स्टूडेन्ट्स को कैम्ब्रिज इंटरनेशनल से 152 प्रतिष्ठित पुरस्कार मिलेंगे। ये पुरस्कार कैम्ब्रिज आईजीसीएसई और कैम्ब्रिज इंटरनेशनल ‘एएस’ और ‘ए’ लेवल्स में लिये गये विभिन्न विषयों को कवर करते हैं।
आउटस्टैंडिंग कैम्ब्रिज लर्नर अवार्ड्स विश्वभर में ऐसी योग्यताओं में सर्वोत्तम प्रदर्शन करने वाले स्टूडेन्ट्स को दिये जाते हैं, जिन्हें अग्रणी यूनिवर्सिटीज और नियोक्ताओं से वैश्विक मान्यता मिली है। इनके अंतर्गत चार श्रेणियों में सफलता को सम्मानित किया जाता है- ‘टॉप इन द वर्ल्ड’, ‘टॉप इन द कंट्री’, ‘हाई अचीवमेन्ट अवार्ड’ और ‘बेस्ट अक्रॉस’।
हमारे देश के कुल 14 स्टूडेन्ट्स ने ‘टॉप इन द वर्ल्ड’ अवार्ड जीता है, जिनमें से चार स्टूडेन्ट्स राजस्थान के हैं। इसका मतलब यह हुआ कि इन स्टूडेंट्स ने किसी खास विषय में विश्व में सबसे ज्यादा अंक अर्जित किये हैं। इसके अलावा भारत के 80 स्टूडेन्ट्स ने ‘टॉप इन द कंट्री’ अवार्ड्स जीते हैं, जबकि 32 ने ‘हाई अचीवमेन्ट’ अवार्ड्स जीते हैं।
मार्च की परीक्षा के लिये अवार्ड जीतने वालों की उपलब्धियाँ खासतौर से प्रभावशाली हैं, क्योंकि इन स्टूडेन्ट्स ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न चिंता के बावजूद पढ़ाई पर ध्यान दिया।
कोविड-19 महामारी के बीच स्टूडेन्ट्स और टीचर्स की सुरक्षा के कारण दुर्भाग्य से इस साल पुरस्कार समारोह का आयोजन संभव नहीं है। लेकिन उन स्टूडेन्ट्स की सफलता को कम नहीं आँका जा सकता, जिन्होंने विविध विषयों में उपलब्धियाँ प्राप्त कीं।
कैम्ब्रिज इंटरनेशनल की चीफ एक्जीक्यूटिव क्रिस्टिन ऑज़डेन ने कहा कि, “भारत में हमारे स्टूडेन्ट्स ने असाधारण प्रदर्शन किया है, वह भी एक अत्यंत कठिन और चुनौतीपूर्ण साल में। यह देखकर मुझे बहुत खुशी है कि उनमें से कई ने उत्कृष्ट परिणाम अर्जित किये हैं।
“यह दुखद है कि हम अपने वार्षिक समारोह में उनकी व्यक्तिगत उपस्थिति के साथ इसका जश्न नहीं मना पा रहे हैं, लेकिन उन्हें अपनी उपलब्धि पर गर्व होना चाहिये और मैं इस सफलता के लिये उन्हें बधाई देती हूँ।
“यह पुरस्कार उन सबसे प्रतिष्ठित विशिष्टताओं में से एक है, जिन्हें युवा अर्जित कर सकते हैं। जब भी कोई स्टूडेन्ट कैम्ब्रिज की परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करता है, तो उसके लिये अवसरों के दरवाजे खुल जाते हैं। मुझे उम्मीद है कि यह पुरस्कार अपने विजेताओं को पढ़ाई के अगले चरणों और भविष्य के कैरियर में और बेहतर उपलब्धियाँ अर्जित करने के लिये प्रोत्साहित करेंगे। मैं उनके टीचर्स और परिवारों की भी तारीफ करूँगी, जिन्होंने उन्हें इतना सहयोग दिया कि वे यह पुरस्कार जीत सकें।”
महेश श्रीवास्तव, रीजनल डायरेक्टर, साउथ एशिया, कैम्ब्रिज इंटरनेशनल ने कहा कि, “इस साल के पुरस्कार हमारे देश के स्टूडेन्ट्स के प्रयत्नों और कड़ी मेहनत के प्रमाण हैं। मैं शैक्षणिक रूप से उन्नत इन स्टूडेन्ट्स का सम्मान करना चाहता हूँ और उनके पेरेन्ट्स और टीचर्स का भी, जिन्होंने सीखने के प्रति लगन बढ़ाने में मदद की।
“हमें हर साल इस क्षेत्र में अपने स्कूलों से ज्यादा एंट्रीज और बेहतर परिणाम मिल रहे हैं और हम नई दुनिया में भी इस गति के जारी रहने की उम्मीद करते हैं।”
दुर्भाग्य से, इस साल कैम्ब्रिज इंटरनेशनल जून 2020 सीरीज के लिये आउटस्टैंडिंग कैम्ब्रिज लर्नर अवार्ड्स नहीं दे सकेगा। ऐसा इसलिये, क्योंकि स्टूडेन्ट्स ने परीक्षा नहीं दी और उन्हें अंक नहीं मिले, जो पुरस्कार विजेताओं के आकलन के लिये जरूरी हैं।
हर साल दुनिया भर के लगभग एक मिलियन स्टूडेन्ट्स कैम्ब्रिज इंटरनेशनल द्वारा आयोजित कोर्सेस पढ़ते हैं और कैम्ब्रिज इंटरनेशनल 160 वर्षों से ज्यादा समय से अंतर्राष्ट्रीय परीक्षाएं करवा रहा है।

error: Content is protected !!