मारवाड़ में जीत के लिए जबरदस्त मेहनत कर रही है कांग्रेस

मुख्यमंत्री गहलोत का संदेश लेकर पंचायत चुनावों में जीत के लिए सांसद डांगी डटे

विशेष संवाददाता / जयपुर। राजस्थान में पंचायती राज व नगरपालिकाओं के चुनाव चल रहे हैं, लेकिन बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस के ज्यादातर बड़े नेता व मंत्री कोरोना से डरकर चुनाव मैदान में नहीं दिख रहे हैं। हालांकि राज्यसभा सांसद नीरज डांगी मारवाड़ में कांग्रेस के उम्मीदवारों को जिताने के लिए जमकर मेहनत कर रहे हैं। सांसद डांगी के मुताबिक यह एक बहुत ही मुश्किल चुनाव है, क्योंकि कोरोना किसी का सगा नहीं है, फिर भी मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का संदेश लेकर वे उम्मीदवारों के समर्थन में मैदान में जा रहे हैं, ताकि पार्टी की जीत सुनिश्चित हो सके।

चुनावी मैदान में प्रचार के लिए उतरने से ज्यादातर नेताओं के डरने का सबसे बड़ा कारण हाल ही में संक्रमण से हुई मौतें हैं। कांग्रेस के कई बड़े नेता कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, लेकिन फिर भी सांसद डांगी मारवाड़ इलाके में जबरदस्त मेहनत कर रहे हैं। हाल ही में दो बार मारवाड़ के दो जिलों पाली व सिरोही में दो सप्ताह तक कई गांवों में जाकर जयपुर लौटे हैं। उन्होंने दोनों जिलों में करीब 60 हजार लोगों से मुलाकात करके कांग्रेस की जीत सुनिश्चित करने में जबरदस्त मेहनत की है। राजस्व मंत्री चौधरी ने फिलहाल हालांकि खुद को बाड़मेर जिले तक ही सीमित कर रखा है, क्योंकि वहां उनकी प्रतिष्ठा का सवाल है। लेकिन सांसद डांगी जिस इलाके से चुनाव लड़ते रहे हैं, उन दो लोकसभा सीटों जालोर व पाली में उनका जबरदस्त प्रभाव है। डांगी दोनों जिलों में करीब डेढ़ सौ गांवों में अब तक पचास हजार से भी जद्यादा लोगों से व्यक्तिगत संपर्क कर चुके हैं साथ ही गांव गांव जाकर उन्होंने कई सभाएं भी की हैं।

मारवाड़ के लोकप्रिय नेता डांगी ने कहा कि नेता जब मैदान में उतरता है, तो कार्यकर्ताओं में जोश आता है, और उम्मीदवार में आत्मविश्वास का संचार होता है, इसीलिए वे मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का संदेश लेकर उनके प्रतिनिधि के रूप में कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए जनसमर्थन जुटाने मैदान में उतरे हैं। राजस्थान की राजनीति में नीरज डांगी को वैसे भी हिम्मत न हारनेवाले फाइटर राजनेता के रूप में जाना जाता है। युवक कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में वे सबसे सक्रिय नेता के रूप में राजस्थान में मशहूर रहे हैं। पंचायती राज चुनाव के इस दौरे में कांग्रेस नेता रतन जणवा, कार्यकारी जिलाअध्यक्ष हरीश परिहार, अभिमन्यु सिंह फालना, जसाराम राठोड़, शिशुपाल सिंह राजपुरोहित, जसवंत मेवाड़ा, हीराभाई अग्रवाल, अमित जोशी, भवनीश बारोट, पूर्व विधायक लालाराम गरासिया, जिलाध्यक्ष जीवाराम आर्य आदि भी सांसद डांगी के इस दौरे में उनके साथ थे। मारवाड़ इलाके के दो जिलों में उनके लंबे चुनावी दौरौं ने कार्यकर्ताओं में उत्साह का गजब संचार किया है। कोरोनाकाल में ज्यादातर नेता घर बैठे हैं। ऐसे में अपने नेताओं के समर्थन की कमी से कार्यकर्ता हताश है और उम्मीदवार आशंकित है। सांसद डांगी ने कहा कि कोरोना संक्रमण के डर से घर बैठकर तो पार्टी को जिताया नहीं जा सकता, इसीलिए वे मैदान में मेहनत के लिए डटे हुए हैं।

भले ही लोकतंत्र में चुनाव को उत्सव माना जाता हो, लेकिन संकटकाल में ज्यादातर बड़े नेता अपने समर्थकों के लिए प्रचार करने से भी कन्नी काट रहे हैं। क्योंकि काल कोरोना का है, संकट संक्रमण का और डर सीधे मौत का। राजस्थान में किरण माहेश्वरी जैसी बड़ी नेता और सहाड़ा के विधायक कैलाश त्रिवेदी का संक्रमण की वजह से निधन हो चुका है। चिकित्सा मंत्री डॉ.रघु शर्मा, परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास, उर्जा मंत्री डॉ.बीडी कल्ला, शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना और उच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी सहित पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट जैसे कई प्रमुख नेताओं का संक्रमित हो जाना भी नेताओं में डर का सबसे बड़ा कारण है। हाल ही में देश के कई बड़े नेता, मंत्री व अफसर भी संक्रमण की वजह से मौत के शिकार हो चुके हैं। ऐसे में नेताओं के दिलों में बाहर निकलने पर संक्रमित हो जाने का डर वाजिब है। इसके बावजूद राज्यसभा सांसद नीरज डांगी मारवाड़ इलाके में कांग्रेस के उम्मीदवारों की जीत निश्चित करने के लिए समर्थन में जबरदस्त मेहनत कर रहे हैं।

error: Content is protected !!