एमजीएसयू की डॉ मेघना ने किया हरियाणा की राष्ट्रीय वेबिनार को संबोधित

महिला उत्थान सम्पूर्ण समाज का दायित्व, आधुनिक इतिहास से महिला जागरण के बीज पड़े : डॉ मेघना शर्मा

एमजीएसयू बीकानेर के सेंटर फॉर विमेंस स्टडीज की डायरेक्टर डॉ मेघना शर्मा ने गुरुग्राम हरियाणा के राजकीय महाविद्यालय के समाजशास्त्र विभाग की ओर से आयोजित राष्ट्रीय वेबिनार के समापन सत्र में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए अपने उद्बोधन में कहा कि महिला उत्थान समस्त समाज का दायित्व है व सभी वर्गों को साथ मिलकर इस दिशा में काम करना होगा, तभी इसकी दशा व दिशा बदलेगी। इतिहास इस बात की गवाही देता है कि आधुनिक काल में चिंतकों व समाज सुधारकों ने अपनी लेखनी, अपने सुधार कार्यक्रमों और अपनी बुलंद आवाज़ के माध्यम से महिला को सशक्त कर समाज व राष्ट्र निर्माण की बात कही थी जिसमें महर्षि दयानंद सरस्वती स्वामी, विवेकानंद और स्वतंत्रता पश्चात डॉ बी आर अंबेडकर शामिल रहे।
इससे पूर्व भारत में महिला सशक्तिकरण मुद्दे एवं चुनौतियां विषय पर आयोजित राष्ट्रीय वेबीनार में प्राचार्य डॉ मनीषा चौधरी ने समस्त अतिथियों का स्वागत किया। आयोजन सचिव डॉ रेनू ने बताया कि देश भर से संगोष्ठी में विद्यार्थियों व शोधार्थियों ने पत्र वाचन किया जिससे नारी जागरण विषय के नए आयाम उभर कर सामने आए।
डॉ मेघना के अतिरिक्त वेबीनार में गुरुग्राम से प्रो. भूप सिंह गौर, जम्मू से प्रो. विश्व रक्षा और रोहतक से प्रो. कंवर चौहान ने भी विषय सम्बन्धी विचार व्यक्त किए।

error: Content is protected !!