जे.के. लोन अस्पताल में नवनिर्मित कार्यों का लोकार्पण

जयपुर। मुख्यमंत्राी श्री अशोक गहलोत ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्राी निशुल्क दवा योजना, राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना तथा राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन जैसी स्वास्थ्य सुरक्षा योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन आज देश के अन्य राज्यों के लिए मिसाल बन गया है। उन्होंने कहा कि आज समूचे मुल्क में इन योजनाओं की चर्चा है तथा जिस सफलता से ये योजनाएं राज्य सरकार ने लागू की हैं उसे राष्ट्रीय स्तर पर भी सराहना मिली है।
श्री गहलोत शनिवार शाम यहां जे. के. लोन अस्पताल में नवनिर्मित कार्यों के लोकार्पण एवं रोगी सुविधाओं के विस्तार समारोह को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्राी ने इस अवसर पर अस्पताल में नवनिर्मित नियोनेटल गहन चिकित्सा इकाई एवं ब्लड सप्लाई सेन्टर, सैंट्रल लैब, क्लास रूम, लाइब्रेरी रूम, पीजी सेमिनार रूम आदि सुविधाओं का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने की दिशा में संचालित इन योजनाओं के सकारात्मक परिणाम दिखने लगे हैं। मुख्यमंत्राी निशुल्क दवा योजना से सरकारी अस्पतालों में आउटडोर बढा है। इस योजना का लाभ प्रदेश की सात करोड़ जनता को मिल रहा है। राजस्थान जननी शिशु सुरक्षा योजना से मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में उल्लेखनीय गिरावट आई है जो कि एक शुभ संकेत है। इसके साथ ही 80 प्रतिशत तक संस्थागत प्रसव हो रहे हैं। श्री गहलोत ने कहा कि आज इन योजनाओं से सभी के चेहरों पर मुस्कान है और उनमें नया आत्मविश्वास जाग्रत हुआ है।
मुख्यमंत्राी ने कहा कि आमजन को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने की दिशा में एक ओर कदम बढ़ाते हुए राज्य सरकार अब संभाग एवं जिला स्तर के राजकीय चिकित्सा संस्थानों में निशुल्क जांच योजना लाने जा रही है। राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य होगा जिसने आवश्यक जांचें निशुल्क करने का बीड़ा उठाया है।
श्री गहलोत ने इस अवसर पर जे के लोन अस्पताल में ब्लड सप्लाई सेन्टर एवं सेंट्रल लैब में सहयोग के लिए समाजसेवी श्री जयसिंह सेठिया का शॉल ओढ़ाकर
अभिनंदन करते हुए उनके सहयोग को सभी के लिए प्रेरणादायक बताया। मुख्यमंत्राी ने कहा कि समाजहित में पैसा खर्च करना पुण्य का काम है और हमारे प्रदेश में समाजसेवा के लिए दान की परम्परा रही है।
समारोह में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्राी श्री ए.ए. खान (दुर्रू मियां) ने कहा कि स्वास्थ्य योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन में प्रदेश के चिकित्सकों एवं अन्य चिकित्साकर्मियों का सक्रिय सहयोग रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने चिकित्सकों की सेवा संबंधी मांगों को हमेशा संवेदनशीलता के साथ पूरा किया है।
चिकित्सा मंत्राी ने कहा कि मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सेवाओं में गुणात्मक सुधार लाना राज्य सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने 108 एम्बूलैंस सेवा का जिक्र करते हुए कहा कि इस योजना के तहत 464 एम्बूलैंस द्वारा 4 लाख से अधिक गर्भवती महिलाओं को सेवाएं दी जा चुकी हैं।
जयपुर सांसद डॉ. महेश जोशी ने इस अवसर पर जे. के. लोन अस्पताल में दो सुलभ शौचालय तथा एक प्याऊ स्थापित कराने की घोषणा की। इनमें से एक शौचालय सांसद कोष से तथा एक शौचालय एवं एक प्याऊ का निर्माण समाजसेवी श्री जयसिंह सेठिया की ओर से किया जाएगा।
जयपुर सांसद ने कहा कि इन सुविधाओं के लोकार्पण के बाद जे. के. लोन अस्पताल में रोगियों को मिलने वाली सुविधाओं में इजाफा होगा तथा यह देश का एकमात्रा ऐसा मातृ एवं शिशु अस्पताल बनेगा जो पूरी तरह से एयरकूल्ड होगा।
समारोह में राजस्थान फाउंडेशन के उपाध्यक्ष श्री राजीव अरोडा, संसदीय सचिव श्रीमती ममता भूपेश, राज्य हज कमेटी के अध्यक्ष श्री सलीम कागजी, चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री तपेश पंवार भी उपस्थित थे।
इससे पहले जे. के. लोन अस्पताल के अधीक्षक डॉ. एस. डी. शर्मा ने अस्पताल में रोगी सुविधाओं के विस्तार कार्य की जानकारी दी। सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य एवं नियंत्राक डॉ. सुभाष नेपालिया ने सभी का आभार जताते हुए सवाई मानसिंह चिकित्सालय में चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार के लिए राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी जानकारी दी।

error: Content is protected !!