राष्ट्रीय क्राफ्ट मेले में 25 लाख से ज्यादा के उत्पाद बिके

जयपुर। यहां जवाहर कला केंद्र के शिल्पग्राम में हर वर्ष की तरह इस साल भी आयोजित सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेले में खरीदारों की भारी भीड उमड रही है। यह मेला स्वयं सहायता समूह एवं बीपीएल दस्तकारों के लिए संबल प्रदान करने वाला साबित हो रहा है। इसी 22 दिसंबर से चल रहे इस मेले में अब तक 25 लाख रूपए से अधिक के सामान की बिक्री हो चुकी है। यह मेला दो जनवरी तक चलेगा।
ग्रामीण विकास विभाग की उपसचिव एवं राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की परियोजना निदेशक श्रीमती रश्मि शर्मा ने आज मेलास्थल पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए बताया कि परंपरागत हस्तनिर्मित उत्पादों के विपणन व प्रदर्शन को बढावा देने के लिए स्वर्ण जयंती रोजगार योजना के तहत केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय, राजस्थान सरकार के ग्रामीण विकास विभाग एवं ग्रामीण गैर कषि विकास अभिकरण-रूडा की ओर से आयोजित इस मेले में 14 राज्यों से आए 262 दस्तकार भाग ले रहे हैं। इन दस्तकारों की करीब डेढ सौ स्टालें लगाई गई हैं। इन दस्तकारों को उत्पाद विपणन के लिए सारी सुविधाएं सरकार की ओर से उपलब्ध कराई गई हैं।
श्रीमती रष्मि शर्मा ने बताया कि इस क्राफ्ट मेले में जयपुर की जनता की दिलचस्पी व खरीदारी को देखकर दस्तकारों को अपनी कला और हुनर के प्रति सम्बल मिला है। मेले में जम्मू कष्मीर, हिमाचल प्रदेष, राजस्थान, हरियाणा, केरल, पष्चिमी बंगाल, मध्यप्रदेष, बिहार, महाराष्ट्र आदि राज्यों के दस्तकार अपने उत्पाद लेकर यहां आए हैं। इनमें कश्मीरी शॉल, कश्मीर का काहवा, हिमाचल प्रदेश की शॉल, केरल के मसाले, कांजीवरम की साडियां, पश्चिम बंगाल के सजावटी सामान, टेराकोटा, फर्नीचर, राजस्थान के गांव का देसी घी, महाराष्ट की पूरनपोली, मध्यप्रदेश के झाडू सहित विभिन्न राज्यों के खाने के उत्पादों की जबरदस्त मांग है। उन्होंने बताया कि इस मेले में आए दस्तकारों को अपने उत्पाद की बिक्री में किन्हीं बिचौलियों का सामना नहीं करना पड रहा और सीधे ही ग्राहक से उन्हें वाजिब दाम मिल रहे हैं।शर्मा ने बताया कि मेले में देसी-विदेशी सैलानियों को आकर्षित करने के लिए राज्य पर्यटन विभाग, पैलेस ऑन व्हील्स से संपर्क कर जयपुर आने वाले पर्यटकों को भी मेलास्थल पर लाया जा रहा है। पैलेस ऑन व्हील्स के 60 विदेशी पर्यटकों ने बुधवार शाम मेले का भ्रमण कर खरीदारी की
उन्होंने बताया कि पिछले साल आयोजित इस मेले में 40 लाख रूपए के उत्पादों की बिक्री हुई थी। इस बार मेले में बिक्री का लक्ष्य दुगना किया गया है जो खरीदारों के उत्साह को देखते हुए पूरा होने की उम्मीद है।
संवाददाता सम्मेलन में रूडा के कार्यकारी निदेशक जेड ए खान, संयुक्त राष्ट्र विकास संघ के राज्य समन्वयक डा आदेश चतुर्वेदी ने इस मौके पर बताया कि स्वयं सहायता समूह एवं बीपीएल परिवारों की ओर से मेले में प्रदर्शित उत्पादों की बिक्री से इन दस्तकारों में उत्साह है
कल्याण सिंह कोठारी
मीडिया सलाहकार

error: Content is protected !!