पाक विस्थापितों व सिंध से आने वाले यात्रियों को राहत प्रदान करें केन्द्र सरकार – राठौड़

कांग्रेस पार्टी के युवा नेता आजाद सिंह राठौड़ ने जिला कलेक्टर बाड़मेर को महामहिम राष्ट्रपति महोदय के नाम ज्ञापन सौंपकर पाक विस्थापितों व पाकिस्तान के सिंध प्रांत से आने वाले यात्रियों की समस्याओं के समाधान हेतु केन्द्र सरकार को निर्देशित करने की मांग की।
राठौड़ ने बताया कि देश आजाद होने से पूर्व बाड़मेर-जैसलमेर और पाकिस्तान के कई क्षेत्र जैसे सांगड़, अमरकोट एवं खेरपुर जिले को एक क्षेत्र के रूप में ही जाना जाता था इस क्षेत्र के लोगों के बहुत सारे रिश्तेदार आजादी के समय से ही पाकिस्तान में निवास कर रहे है। कुछ लोग समय समय पर पाकिस्तान से भारत आ गये है, लेकिन अभी भी बहुत सारे ऐसे परिवार वहां निवास कर रहे है जिनके आधे से ज्यादा रिश्तेदार यहां बाड़मेर-जैसलमेर क्षेत्र में रहते है। पाक में निवास कर रहे हिन्दू अल्पसंख्यक समुदाय जैसे सोढ़ा (राजपूत), चारण, मेघवाल एवं भील समाज के लोगों को भारत आने में आ रही परेशानियों एवं वर्षों से भारत में आकर भी दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर विस्थापितों की प्रमुख समस्याओं का जल्द से जल्द निराकरण करवाने की मांग की है।
राठौड़ ने कहा कि पाकिस्तान में निवास कर रहे जैसे सोढ़ा राजपूतों को अपनी बेटे एवं बेटियों की शादी करने के लिए भारत आना पड़ता है, क्योकि राजपूत समाज में एक ही गौत्र में शादियां नहीं होती है, सोढ़ा राजपूतों के रिश्तेदार राठौड़, भाटी सब भारत में ही रहते है। इसलिए समान्यत: हर परिवार को अपने बेटे बेटी की शादी के लिए भारत आना ही पड़ता है। इसी तरह चारण, माली, सुथार, मेघवाल एवं भील समाज के लोगों को भी शादी के लिए भारत आना पड़ता है।
भारत आने के लिए वीजा के मामले में सरलीकरण की मांग कर कहा कि पाकिस्तान से भारत आने के लिए लोकल गारन्टर की जरुरत होती है, बिना लोकल गारन्टर के भारत की वीजा नहीं मिलती है, कई बार ऐसे कई परिवारों को अपने बच्चों की शादी के लिए भारत आना पड़ता है, जिनके लिए यहां पर कोई गारन्टर नहीं मिल पाता है, ऐसी स्थिति में वे लोग धार्मिक वीजा पर भारत आते है, जिनको समय पर शादीयां नहीं हो पाने के कारण कई बार भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। धार्मिक वीजा पर भारत आए लोगों की वीजा समय वृद्धी नहीं हो पाने के कारण समस्या खड़ी हो जाती है। इसलिए विजा एवं विजा समय वृद्धी में सरलीकरण किया जाए। राठौड़ ने बताया की पाकिस्तान से भारत आने वाले लोगों का सबसे बड़ा परिवहन संसाधन थार एक्सप्रेस थी जिसको पुन: शुरु किया जाए, जिससे सामान्य लोग भी भारत आ सके साथ ही उन्होंने कई वर्ष पहले भारत आये विस्थापितों नागरिकता प्रक्रिया को सरल कर नागरिकता प्रदान की मांग की। जिन लोगो को छह महीने की वीजा अवधि(शादी के कारण) स्थानीय पुलिश प्रशासन द्वारा बढ़ाई गई है उन समस्त लोगो को भारत सरकार द्वारा ब्लैकलिस्ट किया गया है ऐसे 900 लोगो को पुनः वीजा प्रदान की जावें ताकि वह अपने रिश्तेदारों से मिलने आ सके । इस दौरान रेवंत सिंह, शिव सिंह, मगुराम भील, सादुल सिंह, हमीर सिंह, उगम सिंह, ज़ोमादत्त देथा,पीरदान सिंह, हरि सिंह, मगुराम भील,हमीर सिंह, अवतार सिंह,गोविंद सिंह, शैतान सिंह, नरपत सिंह धार इत्यादि उपस्थित रहे ।

– गिरधर सिंह ( कार्यालय श्री आज़ाद सिंह राठौड़, बाड़मेर )
+91-9680110611

error: Content is protected !!