टाटा मोटर्स ने बीकानेर में पेश की नई नेक्सॉन ईवी मैक्स, कीमत 17.74 लाख रूपये

बीकानेर, 24 मई, 2022 : भारत में यातायात के साधनों के तेजी से इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए प्रतिबद्ध, टाटा मोटर्स ने आज बीकानेर में पसर्नल मोबिलिटी सेग्मेंट में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक वाहन का नया मॉडल लॉन्‍च किया है। ड्यूनेक ऑटोमोबाइल्स प्राइवेट लिमिटेड में उपलब्‍ध नेक्सॉन ईवी मैक्स 17.74 लाख रुपये (एक्सशोरूम-ऑल इंडिया) के शुरुआती आकर्षक दाम पर यहां के उपभोक्‍ताओं के लिए लॉन्च किया है। इस पेशकश के साथ, टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहनों के आकर्षण को बढ़ाने के लिए अपनी नेतृत्व की स्थिति को बनाए रखा है। कंपनी ने उन उपभोक्ताओं को नया ऑफर देने के साथ बाजार का विस्तार किया है, जो अलग-अलग शहरों के बीच लंबी यात्रा के लिए किसी वाहन की तलाश कर रहे थे।
नई नेक्सॉन ईवी मैक्स हाई वोल्टेज की आधुनिक जिपट्रॉन टेक्नोलॉजी से लैस है। यह उपभोक्ताओं के लिए दो ट्रिम ऑफर्स में उपलब्ध होगी, जिसमें नेक्सॉन ईवी मैक्स एक्सजेड+ और नेक्सॉन ईवी मैक्स एक्सजेड+एलयूएक्स शामिल हैं। यह तीन आकर्षक रंगों, इंटेन्‍सी-टील( इस मॉडल के लिए यह रंग विशेष तौर पर ऑफर किया जा रहा है). डेटोना ग्रे और प्रिस्टीन व्‍हाइट रंगों में मिलेगी। डुअल टोन बॉडी कलर को मानक के रूप में पेश किया जाएगा।
40.5 किलोवॉट ऑवर के लिथियम आयन बैटरी पैक से लैस नेक्सॉन ईवी मैक्स 33 फीसदी की उच्च बैटरी क्षमता ऑफर करती है। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को इस गाड़ी से लंबी यात्राओं के दौरान चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती। नेक्सॉन ईवी-मैक्स को मानक परीक्षण के अनुसार एआरएआई की 437 किमी की प्रमाणित रेंज ऑफर करती है, जिससे एक शहर से दूसरे शहर के बीच बिना किसी रुकावट के यात्रा सुनिश्चित होती है। नेक्सॉन ईवी मैक्स 105 किलोवॉट (143 पीएस) की पावर पैदा करती है और पैडल पर पुश करने के साथ 250 एनएम का इंस्टेंट टॉर्क प्रदान करती है, जिससे यह 9 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेती है।
वाहन को चार्ज करने के अनुभव को मैक्‍स लेवल तक ले जाने के लिए, नेक्सॉन ईवी मैक्‍स 3.3 किलोवॉट या 7.2 किलोवॉट के एसी फास्ट चार्जर के विकल्‍पों के साथ उपलब्ध होगी। 7.2 किलोवॉट का एसी फास्ट चार्जर घर या दफ्तर में कहीं भी लगाया जा सकता है, जिससे चार्जिंग टाइम को 6.5 घंटे तक कम करने में मदद मिलती है। नेक्सॉन ईवी मैक्स 50 किलोवॉट डीसी के फास्ट चार्जर से केवल 56 मिनट में 0-80 फीसदी तक चार्जिंग हो जाती है। इससे यह एक आकर्षक प्रस्ताव बन जाता है।
टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड में मार्केटिंग, सेल्स और सर्विस स्‍ट्रैटेजी के हेड श्री विवेक श्रीवत्‍स ने लॉन्चिंग पर टिप्पणी करते हुए कहा, “टाटा मोटर्स में हम देश में यातायात के साधनों का तेजी से इलेक्ट्रिफिकेशन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम उपभोक्ताओं से मिल रहे जबर्दस्त रेस्पांस के लिए आभारी हैं। उपभोक्ताओं को केंद्र में रखते हुए हम नियमित अंतराल पर जल्दी-जल्दी नए प्रॉडक्ट्स लॉन्च करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम नेक्सॉन ईवी मैक्स लॉन्च कर काफी उत्साहित हैं- यह एसयूवी इलेक्ट्रिक वाहन के सभी उपभोक्ताओं को नियमित रूप से लंबी दूरी के सफर के लिए ज्यादा से ज्यादा यानी मैक्‍स आजादी देती है। यह एसयूवी ज्यादा रेंज और पावर के साथ उपभोक्ताओं को तेजी से अपने इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने का भी मौका देती है। इसके साथ ही संपूर्ण रूप से ड्राइविंग की क्षमता में निखार आता है और यूजर्स को बिना किसी समझौते के इलेक्ट्रिक वाहन के मालिक होने का अहसास होता है।”
इसके साथ ही टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड में प्रॉडक्ट लाइन और ऑपरेशंस विभाग के वाइस प्रेसिडेंट श्री आनंद कुलकर्णी ने कहा, “नेक्सॉन ईवी मैक्स हमारे आधुनिकतम हाई वोल्टेज के ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर जिपट्रॉन का जीता-जागता सबूत है। इसे भारतीय सड़कों की स्थिति और भारत में मौसम के हालात को ध्यान में रखकर खासतौर पर डिजाइन किया गया है। उपभोक्ताओं को वास्तव में मैक्स के सफर का आनंद देने लिए इस गाड़ी की रेंज, सुरक्षा, परफॉर्मेंस और लक्जरी में काफी बढ़ोतरी की गई है। नेक्सॉन ईवी मैक्स में 30 से ज्यादा नए फीचर्स दिए गए हैं। निजी श्रेणी के खरीदारों को इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में 3 मेनस्ट्रीम पेशकश दी गई हैं। टाटा मोटर्स प्रदर्शन और तकनीक को केंद्र में रखने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ नया सफर शुरू करने के लिए प्रतिबद्ध है और वह भारतीय उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रिक वाहन को अपनाने (#EvolvetoElectric ) के लिए प्रोत्साहित कर रही है।”
नेक्सॉन ईवी मैक्स के शानदार बाहरी लुक और बनावट के साथ गाड़ी के केबिन को आधुनिक और समझदार उपभोक्ताओं की जरूरत और प्राथमिकताओं के अनुसार महत्वपूर्ण सुविधाओं से पूर्ण किया गया है। गाड़ी के सेंट्रल कंसोल मे उल्लेखनीय रूप से सुधार किया गया है। इसे एक नया बेहतर ढंग से व्यवस्थित और साफ-सुथरा डिजाइन दिया गया है। इसमें एक्टिव मोड डिस्प्ले के साथ ज्वैल्ड कंट्रोल नॉब दिया गया है। गाड़ी के इंटीरियर को पूरी तरह से नए मकाराना बीज से सजाया गया है। गाड़ी में सामने बैठे यात्रियों के लिए बेहतर वेंटिलेशन की सुविधा के साथ चमड़े की सीटें हैं। इसमें एयर प्यूरिफायर के साथ वायरलेस तरीके से फोन को चार्ज करने का सिस्टम दिया गया है। इसमें आपको ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर भी मिलेंगे।
नेक्सॉन ईवी मैक्स में 3 ड्राइविंग मोड्स, इको, सिटी और स्पोर्ट्स है। अपग्रेड की हुई जेडकनेक्ट 2.0 कनेक्‍टेड कार तकनीक के साथ 8 नए फीचर्स उपभोक्ताओं को मिलते हैं। जेडकनेक्ट ऐप 48 कनेक्टेड कार फीचर्स प्रदान करता है, जिससे ड्राइविंग का गहराई से विश्लेषण करने और गाड़ी में आई किसी खराबी का पता लगाने में मदद मिलती है। इसके अलावा आप कार के फीचर्स को अपनी स्मार्ट वॉच से जोड़कर इस्तेमाल करते हैं। ऑटो मैनुअल डीटीसी चेकिंग की सुविधा मिलती है। चार्जिंग के लिए समय-सीमा तय कर सकते हैं। कार की स्थिति के बारे में मासिक रिपोर्ट मिलती है और ड्राइविंग के लिए बेहतर सुविधाएं मिलती है। इसकी ऐड ऑन फीचर्स लिस्ट में ये सब फीचर्स शामिल हैं।
नेक्सॉन ईवी मैक्स के साथ टाटा मोटर्स ने एक मल्टी मोड रिजेन फीचर पेश किया है, जिससे उपभोक्ताओं को फ्लोर कंसोल के स्विच से गाड़ी में रिजेनरेटिव ब्रेकिंग के लेवल को आसानी से एडजस्ट करने में मदद मिलेगी। उपभोक्ता ड्राइविंग की स्थितियों के अनुसार 4 रिजेन लेवल में चुन सकते हैं। इसमें ब्रेक लगाने के दौरान ब्रेकिंग यूनिट तक एनर्जी न पहुंचने देने का विकल्प अपनाया जा सकता है, जिससे यह सबसे ऊंचे लेवल 3 तक पहुंच सिंगल पैडल ड्राइविंग में मदद करती है। कंपनी ने नया और सहज फीचर, ऑटो ब्रेक लैंप, भी जोड़ा है। यह रिजेन के निश्चित स्तर तक पहुंचने के बाद अपने आप सक्रिय हो जाते हैं। इससे सड़क पर दूसरे मोटर चालकों को सचेत करने में मदद मिलती है।
नेक्सॉन ईवी मैक्स में यात्रियों की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए कई सिक्युरिटी फीचर्स जोड़े गए हैं, जिसमें ईएसपी, आई-वीबीएसी (इंटेलिजेंट-वैक्यूम लेस बूस्ट एंड एक्टिव कंट्रोल), हिल होल्ड, हिल डीसेंट कंट्रोल, ऑटो व्‍हीकल होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक और सभी 4-डिस्क ब्रेक शामिल हैं। इसे एक पूरा पैकेज बनाते हुए जिपट्रान नेक्सॉन ईवी मैक्स के साथ विश्वसनीयता और स्थायित्व का वादा लगातार निभाता है। मौसम से बेअसर रहने और चिंता मुक्त परफॉर्मेंस देने के लिए इसकी बैटरी और मोटर पैक को आईपी67 की रेटिंग दी गई है। नेक्सॉन ईवी मैक्स की बैटरी और मोटर की गारंटी 8 साल या 1,60,000 किमी है, जो उपभोक्ताओं को पूरी तरह से दिमागी सुकून देती है।
2020 में निजी इलेक्ट्रिकल वाहन के क्षेत्र में प्रवेश के बाद, टाटा मोटर्स ईवी सेगमेंट में प्रमुख कंपनी बनकर उभरी है। इस समय 25,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिकल वाहन सड़कों पर दौड़ रही है, जिसमें से 19 हजार गाड़ियां नेक्सॉन ईवी हैं। इसके साथ ही हम अपने अनोखे नजरिये से इलेक्ट्रिकल वाहन के क्षेत्र में नए-नए समाधान पेश करने के लिए टाटा ग्रुप की कंपनियों से तालमेल का फायदा उठाते हैं। इसकी बदौलत हम इलेक्ट्रिकल वाहन के लिए एक संपूर्ण इकोसिस्टम, द टाटा यूनिईवर्स विकसित करने में नेतृत्व की स्थिति में है। वित्त वर्ष 2022 में मार्केट में बेहद प्रभावशाली 87 फीसदी की हिस्सेदारी के साथ टाटा नेक्सॉन ईवी मैक्स अपनी विरासत को आगे बढ़ाते रहने और इलेक्ट्रिकल वाहन के क्षेत्र में अपनी स्थिति दिन पर दिन मजबूत करने का वादा करता है।
इस बारे में और अधिक जानने के लिए हमरे नजदीकी डीलर से संपर्क करें या https://nexonev.tatamotors.com को विजिट करें ।

error: Content is protected !!