वर्ष 2023 में शानदार रही कारदेखो समूह की ग्रोथ, 2024 का अनुमान भी बेहतर

· नए ऑटो सेग्‍मेंट में ऑर्गेनिक ट्रेफिक 90 फीसदी बढ़कर 6 करोड़ मंथली एक्टिव यूजर्स (एमएयू) से पार
· इंश्‍योरेंसदेखो ने लगभग 3600 करोड़ रुपये की वार्षिक रन रेट हासिल की
· रुपी ने यूज्‍ड कार फाइनेंस इंडस्‍ट्री में शानदार 15 फीसदी बाजार हिस्‍सेदारी हासिल की
· कारदेखो समूह ने रेव का अधिग्रहण कर साझा मोबिलिटी ईकोसिस्‍टम में स्थिति मजबूत की
· कारदेखो समूह का लक्ष्‍य वर्ष 2024 में 60 फीसदी वार्षिक वृद्धि दर हासिल करने का लक्ष्‍य

जयपुर, जनवरी 2024. देश में अग्रणी ऑटोटेक और फाइनेंशियल सॉल्‍यूशन प्रदाता कारदेखो ग्रुप के सभी ब्रांड्स ने वर्ष 2023 में जबरदस्‍त ग्रोथ दर्ज करते हुए बाजार में अग्रणी कंपनी के रूप में अपनी स्थितिऔर मजबूत कर ली है। कंपनी वाषिक आवर्ती राजस्‍व (एआरआर) के आधार पर 2.2 अरब डॉलर के ट्रांजेक्‍शंस संभालती है और कंपनी के पास ऑर्गेनिक और इनऑर्गेनिक ग्रोथ प्रोजेक्‍ट्स के लिए 13000 मिलियन रुपये का मजबूत नकदी भंडार है। पिछले तीन वर्षों में 60 फीसदी की ग्रोथ रेट बनाए रखने के बाद ग्रुप को आने वाले वर्ष में भी यह सालाना वृद्धि दर हासिल होने की उम्‍मीद है। कारदेखो ग्रुप इस ग्रोथ का श्रेय न्‍यू ऑटो, रुपी (यूज्‍ड कार फाइनेंसिंग के लिए अग्रणी फिनटेक), इंश्‍योरेंस देखो (देश का नंबर वन बी2बी2सी इंश्‍योरटेक प्‍लेटफॉर्म) और इसके दक्षिणपूर्वी एशिया बिजनेस (इस क्षेत्र में सबसे बड़ा ऑटोटेक और यूज्‍ड कार फाइनेंसिंग प्‍लेटफॉर्म) को जाता है। न्‍यू ऑटो बिजनेस पर ग्राहकों के लगातार फोकस ने कारदेखोडॉटकॉम और समूह के अन्‍य प्‍लेटफॉर्म्‍स को 6 करोड़ से भी ज्‍यादा मासिक सक्रिय यूजर्स हासिल करने में मदद की है। इसने हर सेग्‍नमेंट में वाहन खरीदारों के लिए अग्रणी रिसर्च प्‍लेटफॉर्म के रूप में कारदेखो की स्थिति को मजबूत किया है। एक अन्‍य उपलब्धि यह भी है कि कारदेखो पर 90 फीसदी ट्रेफिक ऑर्गेनिक है और लगभग आधा डायरेक्‍ट आता है।

कारदेखो ने बिजनेस में एक उपलब्धि इस मामले में भी हासिल की है कि वह लगभग 4000 डीलर काउंटर्स पर हर महीने डायरेक्‍ट काम कर रही है और ऑटो एवं उससे जुड़े सेग्‍मेंट्स में 65 से ज्‍यादा ओईएम संबंधी ग्राहक हैं, साथ ही 70 से ज्‍यादा कस्‍टमर नेट प्रमोटर स्‍कोर (एनपीएस) हासिल किया है।

रुपी ने अपने आपको देश का सबसे बड़ा यूज्‍ड कार लोन डिस्‍ट्रीब्‍यूटर बनाते हुए इस वर्ष 15 फीसदी बाजार हिस्‍सेदारी हासिल की है। देश के 1500 से ज्‍यादा शहरों में 14000 करोड़ रुपये के वार्षिक रन रेट को पार करते हुए रुपी ने 35 से भी ज्‍यादा बैंकों/एनबीएफसी के साथ फाइनेंसिंग पार्टनर के रूप में डिस्‍ट्रीब्‍यूशन नेटवर्क तैयार किया है जिसमें 13000 से भी ज्‍यादा चैनल पार्टनर्स शामिल हैं। देश के विभिन्‍न शहरों में फाइनेंशियल सॉल्‍यूशंस की माँग को पूरा करते हुए कारदेखो ने उड़ान उत्‍सव भी आयोजित किए हैं जिसका मकसद चैनल पार्टनर्स के साथ मजबूत संबंध और नेटवर्क बनाना है। कारदेखो की ग्रोथ का सफर ग्राहकों को लेकर प्रतिबद्धता और चैनल संतुष्टि के कारण है और 4 लाख से ज्‍यादा ग्राहकों को सेवाएं देने वाली कारदेखो का नेट प्रमोटर स्‍कोर (एनपीएस) 75 से अधिक है। रुपी ने भी वाहन फाइनेंस इंडस्‍ट्री में मजबूत ग्रोथ दर्ज की है और पिछले तीन वर्षों में सालाना 100 फीसदी वृद्धि दर्ज की है। कंपनी का लक्ष्‍य आने वाले वर्षों में अपनी सेवाओं का विस्‍तार 2000 से ज्‍यादा शहरों में करने और 20 फीसदी से ज्‍यादा बाजार हिस्‍सेदारी हासिल करना है।

इंश्‍योरेंस देखो 3600 करोड़ रुपये के वार्षिक प्रीमियम रन रेट को पार कर चुकी है और कंपनी में 2000 से ज्‍यादा कर्मचारी काम करते हैं। फंडिंग क्षेत्र में चुनौतीपूर्ण माहौल के बावजूद प्‍लेटफॉर्म ने 60 मिलियन डॉलर की सीरीज बी फंडिंग हासिल की है और कुल फंडिंग 200 मिलियन डॉलर को पार कर चुकी है। लगभग 1.5 लाख एजेंट्स के साथ प्‍लेटफॉर्म 1700 से ज्‍यादा शहरों और देश के 98 फीसदी पिन कोड कवर करता है और विभिन्‍न सेग्‍मेंट्स में इंश्‍योरेंस की पहुंच बढ़ाई है। प्‍लेटफॉर्म असली भारत को सेवाएं देने पर जोर देता है और इसके प्रीमियम का 90 फीसदी से ज्‍यादा टियर 2 और टियर 3 शहरों से हासिल करता है। यह 60 लाख से ज्‍यादा ग्राहकों को सेवाएं देते हुए 93 से ज्‍यादा का एनपीएस हासिल कर चुका है। इंश्‍योरेंस देखो का लक्ष्‍य 6 लाख गांवों तक पहुंचकर 2 लाख से ज्‍यादा एजेंट्स का नेटवर्क तैयार करना है।

कारदेखो समूह के सह-संस्‍थापक और सीईओ अमित जैन ने कहा, ‘वर्ष 2023 में कारदेखो समूह की सफलता देशभर में ऑटो सेक्‍टर और इससे जुड़ी फाइनेंसिंग के समाधान उपलब्‍ध करवाने के लिए टेक्‍नोलॉजी के उपयोग में हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है। पिछले कई वर्षों में हासिल उल्‍लेखनीय वृद्धि का श्रेय हमारी समर्पित टीम को जाता है जिसने हमारे विजन को तेजी और ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण के साथ लागू किया है। अब जब हम 2024 में प्रवेश कर रहे हैं, हमारा ध्‍यान ग्रोथ की इस लय को बनाए रखने पर है। इनोवेटिव प्रोडक्‍ट्स और सॉल्‍यूशंस मुहैया कराने के लिए हमारे पास दिलचस्‍प योजनाएं हैं। आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग और लार्ज लैंग्‍वेज मॉडल्‍स का फायदा हम देश और अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में वित्‍तीय समायोजन और बेहतर ग्राहक अनुभव के लिए लेना चाहते हैं।’

एक रणनीतिक पहल के तहत कारदेखो ग्रुप रेव के साथ मर्जर के जरिए शेयर्ड मोबिलिटी ईकोसिस्‍टम में भी उतरी है। इस विलय के जरिए कारदेखो शेयर्ड मोबिलिटी सर्विसेज मुहैया करवाएगी जिसकी मांग जनरेशन ज़ेड के ग्राहकों में तेजी से बढ़ रही है।

भारतीय बाजार से परे अपनी पहुंच बढ़ाते हुए कारदेखो ने दक्षिण पूर्वी एशियाई बाजारों खासतौर पर इंडोनेशिया, मलेशिया और फिलीपींस में जोरदार विस्‍तार किया है। कंपनी ने 13 हजार डीलर्स का मजबूत नेटवर्क खड़़ा किया है और 35 से भी ज्‍यादा वित्‍तीय संस्‍थानों के साथ साझेदारी की है, जिसके बलबूते कंपनी ने 70 से ज्‍यादा का प्रभावी डीलर नेट प्रमोटर स्‍कोर (एनपीएस) हासिल किया है। कारदेखो ने इंडोनेशिया में ऑटो फाइनेंशियल सर्विसेज मार्केटप्‍लेस में नंबर वन स्‍थान हासिल किया है।

वर्ष 2023 में कारदेखो ग्रुप ने स्‍टार्टअप्‍स को सपोर्ट करने और देश में उद्यमिता के क्षेत्र में इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए अपनी इन्‍वेटमेंट इकाई गिरनार विजन फंड की शुरुआत की है। इसके अलावा कारदेखो ने एक लिक्विडिटी इंवेंट का आयोजन भी वर्ष 2023 में किया जिससे 5 मिलियन डॉलर का पूल तैयार हो गया। इसने कंपनी के शेयर रखने वाले मौजूदा और पूर्व कर्मचारियों के लिए अवसर पैदा हुए हैं। कर्मचारी अनुकूल नीतियों के कारण 6000 से ज्‍यादा कर्मचारियों वाली कारदेखो ने लगातार दूसरे वर्ष ‘ग्रेट प्‍लेस टू वर्क’ का प्रमाण पत्र हासिल किया है।

error: Content is protected !!