कांग्रेस चिंतन शिविर के लिए कंट्रोल रूम शुरू

आगामी 18 से 20 जनवरी तक बिड़ला सभागार में होने वाले कांग्रेस के राष्ट्रीय चिंतन शिविर एवं एआईसीसी की बैठक के संबंध में प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में कंट्रोलरूम स्थापित किया गया है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कंट्रोलरूम का उद्घाटन किया। इस मौके पर गहलोत एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कंट्रोलरूम का अवलोकन कर कार्यप्रणाली की जानकारी ली। इधर, शिविर की तैयारियों का जायजा लेने आए पार्टी के प्रभारी महासचिव मुकुल वासनिक यहां पार्टी नेताओं से मंत्रणा कर शुक्रवार को वापस दिल्ली लौट गए। तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए वासनिक एवं आयोजन समिति से जुड़े एक-दो वरिष्ठ केंद्रीय नेता 13 या 15 जनवरी को फिर जयपुर आ सकते हैं। एआईसीसी के नेताओं का 16 या 17 जनवरी से जयपुर आने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। एसपीजी का दल भी 15 जनवरी को आयोजनस्थल एवं वीवीआईपी नेताओं के आवासस्थलों को अपने कब्जे में ले लेगा।
सूत्रों ने बताया कि प्रभारी महासचिव वासनिक ने गुरुवार को आधी रात बाद तक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ चंद्रभान के साथ शिविर की तैयारियों के संबंध में व्यापक विचार-विमर्श किया। इसके बाद वासनिक शुङ्मीवार सुबह ही दिल्ली चले गए। उनके साथ आए एसपीजी के अधिकारी भी दिल्ली लौट गए हैं। चिंतन शिविर के लिए प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से लगभग पांच कमेटियों का गठन किया जाएगा। इनमें स्वागत समिति, आवास समिति, यातायात समिति, पंजीयन समिति आदि शामिल हैं। इन समितियों में शामिल किए जाने वाले कांग्रेसजनों के संबंध मेंगहलोत, डॉ.चंद्रभान एवं वासनिक की चर्चा हो गई है। इन नामों को भी अंतिम रूप दे दिया गया है, लेकिन समितियों की घोषणा शनिवार को किए जाने की उम्मीद है।
सूत्रों ने बताया कि वासनिक व महासचिव जर्नादन द्विवेदी या राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोरा आदि 15 जनवरी को जयपुर पहुंचकर व्यवस्था संभाल लेंगे। ये नेता तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए 13 जनवरी को भी आ सकते हैं। कांग्रेस नेताओं ने बताया कि अभी यह तय नहीं हुआ है कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तीन दिन के जयपुर प्रवास के दौरान केवल घाट की गूणी सुरंग का ही लोकार्पण करेंगी या गुर्जर की थड़ी अंडरपास एवं रामनिवास बाग पार्किंग का लोकार्पण भी किया जाएगा। एसपीजी के दल ने घाट की गूणी सुरंग का मौके पर पहुंचकर जायजा लिया है, इसलिए यह तय माना जा रहा है कि सुरंग का लोकार्पण होगा। जयपुर में सोनियागांधी की जनसभा कराने पर भी चर्चा हो रही है, लेकिन इस संबंध में अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है।
कंट्रोलरूम के लिए 11 सदस्यीय समिति गठित :
प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष के संचालन के लिए प्रदेश महासचिव पंकज मेहता के संयोजन में 11 सदस्यीय समिति का गठन किया गया है, जिसमें वरिष्ठ कांग्रेस नेता दामोदर थानवी, प्रदेश कांग्रेस सचिव सरोज चौधरी, चयनिका उनियाल, ललित तूनवाल, अभाव-अभियोग प्रकोष्ठ के अध्यक्ष राजेश चौधरी, हरदीपसिंह चहल, अयूब
खान, महेश शर्मा, गोपाल नावरिया व प्रशांत शर्मा को सदस्य बनाया गया है। यह नियंत्रण कक्ष 21 जनवरी तक प्रभावी रहेगा और चिंतन शिविर एवं एआईसीसी की बैठक में भाग लेने आने वाले प्रतिनिधियों से समन्वय रखेगा।
17 से शुरू हो जाएंगे रजिस्ट्रेशन : 
कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि शिविर में भाग लेने के लिए प्रतिनिधि 17 जनवरी से आने शुरू हो जाएंगे और इनका रजिस्ट्रेशन चिंतन शिविर स्थल बिड़ला आॅडिटोरियम के पास हवेली काम्पलेक्स में किया जाएगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!