अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बीएसएफ का ऑपरेशन एलर्ट शुरू

पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा दो भारतीय सैनिकों की हत्या एवं उनका शव क्षत-विक्षत किए जाने के बाद राजस्थान के बाड़मेर-जैसलमेर से सटी भारत-पाक सीमा पर तनाव जारी है। वहीं राजस्थान के जैसलमेर में सीमा सुरक्षा बल ने बॉर्डर पर अलर्ट जारी कर जवानों की नफरी बढ़ा दी है। इस बीच आज जैसलमेर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बी.एस.एफ ने ऑपरेशन एलर्ट एक्सरसाईज सर्द हवा शुरू किया। सोमवार से शुरू हुआ ये ऑपरेशन एलर्ट 28 जनवरी तक चलेगा।

ऑपरेशन सैन्य क्रियाकलापों में और ज्यादा मजबूती लाने एवं विपरीत परिस्थितियों, बॉर्डर गार्डिग के तौर तरीकों में अधिक पैनापन लाने के लिए किया जा रहा है। इस ऑपरेशन में हिस्सा लेने के लिए डी.आई.जी. से लेकर कमाण्डेंट और जवान सीमा पर पहुंच गए। सीमा सुरक्षा बल सेक्टर नार्थ, जैसलमेर के उप महानिरीक्षक बी.आर. मेघवाल का कहना है कि एलओसी पर 8 जनवरी को पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा दो भारतीय सैनिकों की हत्या करने के बाद ही हमने बॉर्डर पर अलर्ट जारी कर दिया है। दिन के साथ ही रात में अपनी नफरी को भी बढ़ा दिया है। बॉर्डर की हलचल पर कड़ी नजर रखी जा रही है।

मेघवाल के अनुसार सीमाई प्रबंधन को बेहतर बनाने के साथ-साथ इस ऑपरेशन अलर्ट में पेट्रोलिंग बनाई गई हैं। वहीं रात्रि नाको की संख्या में इजाफा करने के साथ ही गश्त भी बढ़ाई गई हैं। ऑपरेशन अलर्ट के दोहरान सीमा सुरक्षा बल के सभी अधिकारी बॉर्डर पर तैनात रह कर हर अवांछनीय नापाक गतिविधियों पर अपनी नजर रखेंगे।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की ओर से लगातार हो रही फायरिंग के बाद ही राजस्थान और गुजरात सीमा पर तनाव लगातार बढ़ रहा है। वहीं बॉर्डर पर रहने वाले लोगों के मन में यह बात बार-बार आ रही है कि कहीं फिर से भारत-पाक के बीच फिर लड़ाई न हो जाए

error: Content is protected !!