शाहपुरा में आईएचएसडीपी योजना का शुभारंभ

सामुदायिक भवन का शिलान्यास पट्ट का अनावरण करते हुए विधायक व पालिका अध्यक्ष

शाहपुरा नगर पालिका शाहपुरा की ओर से केंद्र सरकार के आवास एवं शहरी गरीबी उपशमन मंत्रालय द्वारा लागू आईएचएसडीपी योजना का शुभारंभ शुक्रवार को यहां उम्मेदसागर रोड़ पर किया गया। योजना के तहत शाहपुरा के लिए केंद्र सरकार ने ११.१६ करोड़ रू की स्वीकृति दी है। प्रथम किश्त के रूप में नगर पालिका को १.२८ करोड़ रू की राशि आवंटित हुई है।

शुक्रवार को गांचा बस्ती में आयोजित समारोह में विधायक महावीर जीनगर व पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी ने इस योजना के तहत बनने वाले सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया।
समारोह को संबोधित करते हुए विधायक जीनगर ने कहा कि केंद्र सरकार प्रवर्तित आईएचएसडीपी योजना के तहत शाहपुरा में जो योजना स्वीकृत की गई है वो भीलवाड़ा जिले में एक मात्र नगर पालिका में ही है। उन्होंने कहा कि कच्ची बस्तियों में निवास करने वालों को पक्के मकान बनाने के साथ वहां पर सभी प्रकार की मूलभुत सुविधाओं को मुहैया कराया जायेगा। समारोह में पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी ने कहा कि कच्ची बस्तियों के विकास के लिए नगर पालिका की ओर से तैयार योजना के तहत ३१७ आवास बनाये जायेगें। इसमें १६४ आवेदकों के आवेदन पत्र पूर्ण होने पर उनको राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी गई है। सोनी ने कहा कि योजना के तहत पांच कच्ची बस्तियों में निवास करने वाले लोगों को झुग्गी झोपड़ी के स्थान पर केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित मानदंड के अनुसार मकान का निर्माण कराना होगा। प्रथम किश्त जारी कर दी गई है उसकी राशि का उपयोग होने के बाद दूसरी किश्त जारी करवायी जायेगी। यह आवास ११० वर्ग गज क्षेत्र में होगें। 

सामुदायिक भवन के शिलान्यास समारोह को संबोधित करते हुए विधायक

नगर पालिका में प्रतिपक्ष नेता रमेश सेन ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने कच्ची बस्ती विकास के लिए योजना को स्वीकृत करने के अलावा प्रशासन शहरों के संग अभियान चला कर आम आदमी को राहत देने का प्रयास किया है। इसका सभी को लाभ लेना चाहिए। नगर पालिका के ईओ राजाराम कुंभकार ने बताया कि योजना की क्रियान्विति के लिए क्षेत्रीय लोगों को सक्रिय भागीदारी निभानी चाहिए।
क्षेत्रीय पार्षद भगवान सिंह ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि भाजपा का बोर्ड होने के बाद भी उनके वार्ड में अब तक के कार्यकाल में सर्वाधिक विकास काम हुए है। इस कारण आज समारोह में उनके द्वारा पालिका अध्यक्ष व विधायक का साफा बंधवा कर सम्मान किया गया।
इस मौके पर नगर कांग्रेस महामंत्री निर्मल सेठी, नगर भाजपा महामंत्री पंकज सुगंधी, भाजपा प्रदेश प्रतिनिधि राधेश्याम जीनगर, पार्षद प्रभु सुगंधी, शंकर खटीक, योगेश पारीक, धमेंद्र गगराणी, राजू खटीक, नाथू कोली, हमीद खां कायमखानी, स्वराजसिंह शेखावत, मोहन सिंधी मौजूद थे।

इन बस्तियों में होगें ये काम
नगर पालिका के ईओ राजाराम कुंभकार ने बताया कि नगर पालिका क्षेत्र की पांच कच्ची बस्तियों तहनाल गेट बाहर रेगर, भील, चमार व सांसी बस्ती, गाडरी खेड़ा, उम्मेदसागर रोड़,रेगर बस्ती उदयभान गेट बाहर, भील चमार, माली, धाकड़ बस्ती कलिजंरीगेट बाहर निवासरत  चिन्हित परिवारों को इससे जोड़ा गया है। बस्तियों में नाली, सडक़ सुविधा के अलावा सामुदायिक भवन भी बनवाये जायेगें।
३१७ बीपीएल परिवारों को भी मिलेगें भूखंड व आवास
नगर पालिका के ईओ राजाराम कुंभकार के अनुसार शहरी बीपीएल आवास योजना के तहत नगर पालिका क्षेत्र के ३१७ चिन्हित परिवारों को इससे जोड़ा जायेगा। इन परिवारों को ५० वर्ग गज का भूखंड नि:शुल्क मुहैया कराया जायेगा तथा भवन निर्माण के लिए ५० हजार रू की तीन किश्तों में दी जायेगी। इस योजना के तहत आवेदन तैयार कराने का कार्य प्रांरभ कर दिया गया है।
-मूलचंद पेसवानी 

error: Content is protected !!