एड्स पीडि़त के परिजनों को घर से बाहर निकाला

खुले में जीवन बसर कर रहा पीडि़त का परिवार

शाहपुरा / निकटवर्ती खामोर पंचायत के रेबारियों की ढाणी में गत दिनों एक एड्स पीडि़त व्यक्ति की पत्नी व चार बच्चों को उनके ही परिवार जनों ने मारपीट कर घर से बाहर निकाल दिया। पीडि़त परिवार का कहना है कि उन्हें एड्स मरीज होने के कारण प्रताडि़त कर मारपीट कर घर से बाहर निकाल दिया तब से आज चार दिन हो गये वो खुले आकाश के नीचे सोने को मजबूर हो रहे है। फुलियाकलां पुलिस ने दोनो पक्षों की मारपीट के मामले की जांच प्रारंभ कर दी है। पुलिस के अनुसार घर से निकालने की कोई बात सामने नहीं आयी है। पीडि़त की रिपोर्ट पर पुलिस ने चारों आरोपियों को शांति भग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया है।
रेबारियों की ढाणी निवासी गोपाल व उसकी पत्नी मीरां गुर्जर ने इस आशय की रिपोर्ट फुलियाकलां थाने में दी है कि उनके पिता व ससुर मेवा तथा उनके पुत्रों सुरजमल, दूधा, रामस्वरूप, बन्ना के साथ मारपीट की। बीच बचाव करने आये उसके बच्चों की पिटाई की तथा घर से बाहर निकाल दिया। मीरां गुर्जर का कहना है कि यह सब उसके पति के एड्स होने के कारण किया गया है।
उधर मीरां के ससुर मेवा गुर्जर ने फुलियाकलां में इस आशय की रिपोर्ट दी है कि पारिवारिक कारणों से गोपाल व मीरा उसे व उसके परिवार को जान से मारने की धमकी दे रहे है। फुलियाकलां एसएचओ अजीतसिंह ने बताया कि दोनो पक्षों की रिपोर्ट पर जांच चल रही है। आज भी मौके पर उन्होंने मीरां से उसका कमरा खुलवाया तथा वहीं पर रहने को कहा तो सभी सहमत थे। बताया गया है कि गोपाल गुर्जर लंबे समय से एड्स से पीडि़त होकर उपचाररत है।
उधर बताया गया है कि पीडि़त अब तक बीपीएल चयनित भी नहीं है, इस कारण उसको उपचार कराने में भी परेशानी हो रही है तथा मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ भी नहीं मिल रहा है। राशन की दूकान से भी उसको रियायती गेंहू नहीं मिल रहा है।
आपस में आंटा सांटा का झगड़ा है
पीडि़त की पुत्री का विवाह होने के बाद गत दिनों उसका संबंध विच्छेद होने के मामले को लेकर दोनो पक्षों में तकरार मामले का कारण बताया गया है। पुत्री का विवाह दूसरे भाई के बेटे के ससुराल में ही हुआ था। संबंध विच्छेद होने पर दूसरा संबंध में भी विच्छेद करने की बात को लेकर कहासुनी हो गयी थी। आपस में आंटा सांटा विवाह ही कारण बताया जा रहा है।
इनका कहना है कि 
१७ जनवरी को मेरे काका सुरजमल, दूधा, रामस्वरूप व बन्ना गुर्जर ने घर में अनाधिकृत प्रवेश कर सामान फैंक दिया तथा उन सभी परिजनों के साथ मारपीट की। आज भी चोट के निशान है तथा उसके पिता मारे डर के गांव में नहीं आ रहे है। पुलिस को रिपोर्ट दी पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।
-सुखदेव गुर्जर, पीडित का पुत्र
मामला एड्स से पीडित परिवार को प्रताडि़त करने का ही है, इस मामले में प्रांरभिक जांच में स्पष्ट हो गया है कि पीडि़त, उसकी बीबी व बच्चों को घर से बाहर निकाल दिया जो जंगल में टपरी डाल कर जीवन जीने को मजबूर हो रहे है। पुलिस जानबूझ कर कार्रवाई नहीं कर रही है।
-भंवरलाल जाट
कोर्डिनेटर, एड्स जागरूक संस्था
दोनों पक्षों की रिपोर्ट पर पुलिस कार्रवाई कर रही है। दोनो पक्षकारों को सुनने के बाद शनिवार को दोनो में सहमति हो गयी थी। आज मैने खामोर पहुंच कर स्वयं मौका देखा है। मारपीट से इंकार नहीं किया जा सकता है पर गोपाल को परिवार सहित घर में रहने से कोई इंकार नहीं कर रहा है। एहतियात के तौर पर चार जनों को शांति भंग के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया है।
-अजीतसिंह
एसएचओ, फुलियाकलां

-मूलचंद पेसवानी-

error: Content is protected !!