गांवो की समस्या का गांवो में हो रहा है समाधान:नसीम

भीलवाड़ा / भीलवाड़ा जिले की प्रभारी शिक्षा राज्यमंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत गांव की समस्या का गांव में ही समाधान किया जा रहा है।
उन्होने ग्रामीणजनों का आव्हान किया कि वे अभियान रूपी इस सुनहरे अवसर का पूरा लाभ उठाएं और अपनी समस्याओं का समाधान करावें । उन्होने अधिकारियों व कर्मचारियों से कहा कि वे सेवा की भावना से लोगों को राहत प्रदान करने हेतु तत्परता से कार्य करें ।
प्रभारी मंत्री ने आज मांडलगढ़ क्षेत्रा के मानपुरा, कोटड़ी क्षेत्रा के सांखड़ा तथा जहाजपुर क्षेत्रा के भरणी कला ग्राम में आयोजित शिविरों में पहुंच कर जनसमस्याएं सुनी । उन्होने  कहा कि अभियान में लगने वाले शिविरों में एक ही स्थान पर सभी विभागों से संबंधित कार्याे का निस्पादन किया जा रहा है।  गत चार साल में राज्य में हर क्षेत्रा में विकास हुआ है। कल्याणकारी योजनाओं से आमजन लाभान्वित हुआ है। प्रभारी मंत्राी ने शिविर में आवासीय पट्टे प्रदान किये तथा केन्द्रीय सहकारी बैंक की ओर से किसानों को फसली ऋण के चेक प्रदान किये । क्षेत्राीय विधायक प्रदीप कुमार सिंह ने ग्रामीणजनों से कहा कि वे  अपनी राजस्व संबंधी समस्याओं का समाधान करवाने के साथ साथ विभिन्न विभागीय जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आवेदन करें । शिविरों में सभी तरहं के पेंशन प्रकरणों का निस्तारण किया जा रहा है।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी    के.सी.मीणा ने भी संबोधित किया और शिविर में किये जाने वाले कार्याे के बारे में बताया । केंद्रीय सहकारी बैंक े अध्यक्ष भवरूखां, पंचायत समिति प्रधान गोपाल मालवीय, उपखण्ड अधिकारी पी.एस.नामा, तहसीलदार, विकास अधिकारी तथा क्षेत्राीय जनप्रतिनिधि , विभिन्न विभागीय अधिकारी- कर्मचारी व आमजन शिविर में मौजूद थे ।
प्रभारी मंत्राी ने कोटड़ी क्षेत्रा के सांखड़ा तथा जहाजपुर के भरणी कलां ग्राम में आयोजित शिविरो ंमें भी जन समस्याएं सुनी । सांखड़ा शिविर में राज्य सरकार की फ्लेगशिप योजनाओं के बारे में बताया तथा कहा कि शिक्षा, चिकित्सा, बिजली, पानी हर क्षेत्रा में प्रगति हुई है। चंबल का पानी भीलवाड़ा जिले को शिघ्र ही उपलब्ध होगा। उन्होने बिना किसी भेदभाव के शिविर में आने वाले हर व्यक्ति को सुनने और  समस्या का समाधान करने हेतु अधिकारियेां व कर्मचारियों को निर्देशित किया । शिविर में एक निःशक्तजन को ट्राइसाइकिल भी प्रदान की गई ।
विधायक शिवजी राम मीणा , प्रधान विजय सिंह तथा धीरज गुर्जर ने भी संबोधित किया और राज्य सरकार द्वारा आमजन की जरूरतों को समझते हुए उनकी दिक्क्तों को दूर करने के लिए चलाये जा रहे अभियान का लाभ लेने को कहा । शिविर में निराश्रित संबंल योजना में एक व्यक्ति को 2 हजार रू0 का चेक दिया व कंबल भी प्रदान किया।  उपखण्ड अधिकारी अनुपमा टेलर ने बताया कि सांखड़ा शिविर में आज 422 आवासीय पट्टे जारी किये गये । बंटवाड़े के 28, खातेदारी अधिकार के 4, शुद्धिपत्रा के 2, नवीन पासबुके बनाने के 10, पास बुक आदिनंाक करने के 35, प्रतिलिपियंा जारी करने के 150, नामान्तकरण के 130 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।       इसी प्रकार पेंशन के 45 व पालनहार के 5, निःशक्तजन चिन्हीकरण के 6, फार्म पोण्ड स्वीकृति के 12, खेतों में पाइप लाइन बिछाने हेतु सहायता के 2 , कृषि यंत्रा वितरण के 3 तथा पौध सरंक्षण संबंधी 5 मामले निस्तारित किये गए
-मूलचंद पेसवानी 

error: Content is protected !!