युवाओं को केरियर को संवारने के गुर बताये

cong3cong1cong2

जयपुर/ नेशनल ह्यूमन रिर्सोस डेवलपमेन्ट नेटवर्क के जयपुर चैप्टर द्वारा आयोजित ‘‘स्टुडेन्ट कान्फ्रेंस-2013’’ में युवाओं को अपने केरियर को संवारने एवं नौकरी प्राप्त करने के लिए ज्ञान, दक्षता एवं कुषल व्यवहार के समन्वय करने के गुरू बताये।
आईआईएलएम एवं आईआईएचएमआर के सहयोग से आयोजित कार्यषाला में जयपुर के विभिन्न कॉलेजों से आये लगभग 300 छात्र-छात्राओं ने इन्दिरा गांधी पंचायती राज संस्थान सभागार में भाग लिया। कार्यषाला में देश के प्रमुख कोरपोरेट सेक्टर में कार्यरत उच्च अधिकारियों एवं ह्यूमन रिर्सोस के विषेषज्ञों ने सम्बोधित किया। प्रारम्भ में जयपुर चैप्टर के अध्यक्ष प्रो. अशोक बापना ने वैष्विक प्रतिर्स्पद्धा के दौरान केरियर को संवारने के लिए सही समय में सही निर्णय करने की दिषा में युवाओं को आकर्षित करने के लिए इस तरह के कार्यक्रमों की महत्ता बताई। उन्होंने बताया कि कोरपोरेट क्षेत्र के उच्च अधिकारियों से छात्र-छात्राओं को रूबरू करवाके समाज को वायस देने की परम्परा को आगे बढ़ाने में इस तरह के प्रयास महत्त्वपूर्ण है।
इस क्रान्फ्रेंस में मुख्य रूप से अवधेश दीक्षित – ह्यूमन रिर्सोस प्रमुख, सी.एम.सी. इण्डिया लि., जयती रॉय – सीनियर मैनेजर-एच.आर., एनडीटीवी इण्डिया, अनुराग मलिक – पार्टनर, एर्नेस्ट एवं यंग प्रा. लि., अमित अग्निहोत्री – अध्यक्ष, एमबीए यूनिवर्स.कॉम, एनएचआरडीएन मुख्यालय के कार्यकारी निदेशक धन्नजय सिंह, आईआईएचएमआर के ट्रस्टी डॉ. अषोक अग्रवाल ने मुख्य रूप से केरियर के माध्यम से रोजगार बाजार में अपनी श्रेष्ठता सिद्ध करने और नये-नये क्षेत्रों में कार्य करने के बारे में विस्तार से बताया। श्री अनुराग मलिक ने बताया कि प्रत्येक छात्र को अपनी पहचान बनाने के लिए निरन्तर कार्य करते हुए कोई न कोई नौकरी अवष्य करनी चाहिए। इसके लिए परस्पर संबंध बनाने के साथ ही नवाचारों के प्रति जागरूक रहने की जरूरत है। एनडीटीवी की जयती रॉय ने बाजारी प्रतिस्पर्द्धा में अपने को कायम रखने के लिए वास्तविक रूप से प्रस्तुत करते हुए अपडेट रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह मैराथन दौड है।
कार्यक्रम के दौरान विभिन्न सत्रों में छात्र-छात्राओं ने विभिन्न दृष्टिकोणों से इंटरएक्टिव सेषन में अपने केरियर को सुधारने के लिए अपनी अपेक्षाओं के अनुरूप प्रष्नोत्तर में भाग लिया। अन्त में आईआईएलएम के निदेषक श्री विनय चिराणिया ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए युवाओं को इस तरह की कार्यषालाओं का लाभ उठा कर अपनी योग्यता में निरन्तर वृद्धि करने का आहवान किया।

error: Content is protected !!