विधायक कोष से निर्मित सभागार का लोकार्पण

shahpura (2)shahpura (1)shahpura-मूलचंद पेसवानी- शाहपुरा / विधायक महावीर जीनगर ने ग्रामीणों से राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ लेकर विकास की मुख्य धारा में आने तथा ग्रामीण विकास को सुदृढ़ आधार प्रदान करने का आह्वान किया है। विधायक जीनगर ने शनिवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में विधायक कोष से नवनिर्मित सभागार के लोाकर्पण के मौके पर आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि पद से संबोधित करते हुए यह आह्वान किया।इस मौके पर आयोजित समारोह में पूर्व प्रधान ठा. संपतसिंह राणावत, प्रधान मरूधर कंवर, पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी, उपखंड अधिकारी बजरंगलाल वर्मा, सहायक उपनिदेशक(शिक्षा) अरूण बिलेठा, जिला शिक्षा अधिकारी सत्यनारायण शर्मा, रमसा के अतिरिक्त जिला परियोजना समन्वयक योगेश पारीक, बंकटसिंह शक्तावत, रीता धोबी, ममता नरूका, नगर कांग्रेस अध्यक्ष बालमुकंद तोषनीवाल, भामाशाह चांदकरण मूंदड़ा, कोच राजेंद्र सिंह धाबाई मौजूद थे।
विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास योजना में प्रदत्त १४ लाख रुपए धनराशि से निर्मित सभागार का लोकार्पण समारोह में राबाउमावि की बालिकाओं ने बेटी व यमदूत विषय पर नाटकों की प्रस्तुति भी दी। इस दौरान बालिकाओं ने अन्य रंगारंग कार्यक्रमों की भी प्रस्तुति दी।  समारोह में विधायक महावीर जीनगर ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में समर्पित भाव से कार्य करने वाले शिक्षकों की कमी नहीं है औ ऐसे शिक्षकों के कारण ही सरकारी विद्यालयों में आज भी शैक्षिक गुणवत्ता की स्थितियां हैं। उन्होंने शिक्षार्जन में विद्यालय के भौतिक वातावरण को आवश्यक बताया और विद्यालयों में भौतिक संसाधनों को उपलब्ध कराने के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ भामाशाहों को आगे आने का आह्वान किया।
उपखंड अधिकारी बजरंगलाल वर्मा ने कहा कि निजी विद्यालयों के प्रति बढते आकर्षण की स्थितियों में सरकारी विद्यालयों के प्रति जनसामान्य में प्रचलित अवधारणाओं को बदलना होगा क्योंकि आज समस्त सफल व्यक्ति सरकारी स्कूलों की ही उपज हैं। उन्होंने सरकारी विद्यालयों को कमतर नहीं आंकने की अपील करते हुए विद्यार्थियों से आह्वान किया कि वे समय की मांग के अनुरूप कम्प्यूटर के क्षेत्र में सिद्धहस्त बनें।
समारोह में अतिथियों ने विद्यालय की शैक्षणिक व सह शैक्षणिक गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं को प्रशस्ति पत्र व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। समारोह में कक्षा १२ की बालिकाओं को भी विदाई दी गई। सभागार का निर्माण तय सीमा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले संवेदक गणेशलाल पारीक फौजी का भी समारोह में साफा बंधवा कर अभिनंदन किया गया।
ग्रामीणों की जागरुकता ही विकास का मूलाधार
समारोह में विधायक जीनगर ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि गांवों और गरीबों तथा हर प्रकार के जरूरतमन्दों के कल्याण के लिए ढेरों योजनाएं हैं जिनका लाभ लेने ग्रामीणों को पूरी जागरुकता से आगे आना चाहिए। जीनगर ने कहा है कि विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए शिक्षकों के मनोबल को बढाना जरूरी है और मनोबल को बढाने के लिए प्रोत्साहन आवश्यक है।
उन्होनें फ्लेगशिप योजनाओं, नि:शुल्क आवास, पशुओं एवं मनुष्यों की दवा योजना, अनिवार्य शिक्षा का अधिकार, जननी शिशु सुरक्षा जैसी कई योजनाओं ने प्रदेश की तस्वीर बदल कर रख दी है। उन्होंने ग्रामीणों को सरकार के चार साल के कार्यकाल में हुए ऐतिहासिक कार्यों को विस्तार से गिनाने के साथ ही शाहपुरा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों को सिलसिलेवार बताया और कहा कि इतना विकास इससे पहले दशकों में भी नहीं हो पाया।
शिक्षा को अपनाएं, नौकरियां पाएं
समारोह में पूर्व उप प्रधान गजराजसिंह राणावत ने शिक्षा के प्रति विशेष जागरुकता पर जोर दिया और कहा कि वे शिक्षा पर सर्वाधिक जोर दें ताकि स्थानीय लोग अधिक से अधिक संख्या में सरकारी नौकरियां पा सकें और यहां विभिन्न पदों के अक्सर खाली रहने जैसी समस्याएं समाप्त हो सकें। उन्होंने राजस्थान प्रदेश के बहुआयामी विकास का कीर्तिमान स्थापित करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की तारीफ की। उन्होंने हिंदूस्तान जिंक की ओर से शाहपुरा ब्लॉक के विद्यालयों में ६ करोड़ रू निर्माण कार्यो के लिए दी जाने की जानकारी भी दी।
अधिकाधिक लोक सहभागिता जरूरी
समारोह में पूर्व प्रधान ठा. संपतसिंह राणावत ने आत्मीयता के साथ संबोधित किया और कहा कि आज जरूरत इस बात की है कि योजनाओं का लाभ लेने के लिए हर स्तर पर पहल की जाए क्योंकि योजनाओं और कार्यक्रमों की कोई कमी नहीं है। इन सभी में ज्यादा से ज्यादा लोक सहभागिता होनी चाहिए।
उन्होंने कहा कि गांवों में भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्रों की स्थापना ने ग्रामीणों को संचार क्रांति से जोडक़र शहरों जैसी सुविधाएं उपलब्ध करायी हैं और इस मायने में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के स्वप्न साकार हो रहे हैं।
अनावरण पट्टिका से पालिकाध्यक्ष का नाम गायब
सभागार के लोकार्पण समारोह में जिस अनावरण पट्टिका का लोकार्पण किया गया उसमें पालिका अध्यक्ष रघुनंदन सोनी का नाम गायब था। पालिका अध्यक्ष को बतौर विशिष्ट अतिथि आमङ्क्षत्रत किया गया था, आमंत्रण के कार्डो पर भी उनका नाम अंकित था पर बताया गया है कि विधायक महावीर जीनगर के निर्देश से पालिका अध्यक्ष का नाम नहीं लिखा गया। इस संबंध में संस्था प्रधान ने कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया। जबकि पालिका अध्यक्ष सोनी ने कहा कि राजनीति में सब कुछ जायज है। वो व्यक्तिश: ही मौजूद है तो फिर पट्टिका में नाम न होने का कोई फर्क नहीं पड़ता है।

Comments are closed.

error: Content is protected !!