पत्रकार समाज में मूल्यों की पुनस्र्थापना में योगदान दें-मुख्यमंत्री

samachar-jagat-jaipur-rajasathanजयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पत्रकारों से समाजहित में अपनी कलम चलाने का अनुरोध करते हुए कहा कि वे विश्वसनीयता बनाए रखते हुए अपनी लेखनी के जरिए सच्चाई को सामने लाकर देश एवं समाज की सेवा करें।
गहलोत रविवार को यहां दैनिक समाचार जगत के नवनिर्मित भवन के उद्घाटन एवं 34 वें स्थापना दिवस समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित भवन का अवलोकन भी किया।  गहलोत ने कहा कि समाचार पत्रों में छपे हुए शब्दों की अपनी अलग साख है तथा जनता अखबारों में छपे शब्दों पर विश्वास करती है। ऐसे में पत्रकारों की जिम्मेदारी है कि वे अपनी खबरें तथ्यों के आधार पर लिखें। उन्होंने कहा कि समाचार पत्र समाज, राजनीति और प्रशासन में क्या हो रहा है इसकी जानकारी पहुंचाने का महत्त्वपूर्ण काम करते हैं। आमजन तक सही जानकारी पहुंचे इसी भावना से उन्हें अपना दायित्व निभाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बिना किसी भेदभाव के पत्रकार समुदाय को सुविधाएं देने का प्रयास किया है। प्रदेश में अच्छे साहित्यकार, पत्रकार एवं लेखक बनें, इसके लिए हरिदेव जोशी पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्वविद्यालय की स्थापना की गई।
गहलोत ने कहा कि आजादी के समय पत्रकारिता मिशन भाव से होती थी। उस समय समाचार पत्र निकालना खतरे से खाली नहीं था। आज वह मिशन भाव नहीं रहा क्योंकि हर क्षेत्र में मूल्यों में गिरावट आई है जो चिंता का विषय है। उन्होंने नौजवान पत्रकारों, साहित्यकारों एवं प्रबुद्घ लेखकों का आह्वान किया कि वे अपनी लेखनी से समाज में मूल्यों की पुनस्र्थापना में अपनी अहम भूमिका अदा करें। मुख्यमंत्री ने समाचार जगत के संस्थापक सम्पादक राजेन्द्र के. गोधा एवं समाचार जगत परिवार को नवनिर्मित भवन एवं 34वें स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि गोधा का जीवन संघर्ष से भरा रहा है। उन्होंने अपने परिश्रम से समाचार पत्र को इस मुकाम तक पहुंचाया है।
केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री नमोनारायण मीणा ने कहा कि प्रतिस्पद्र्घा के इस दौर में भी इस समाचार पत्र ने विश्वसनीयता को बनाए रखा है। उन्होंने अपेक्षा की कि वे आगे भी पत्रकारिता के मूल सिद्घांतों पर कायम रहकर सेवा करते रहेंगे। उन्होंने त्वरित समाचार सम्प्रेषण के विविध पहलुओं पर भी सभी का ध्यान आकृष्ट करते हुए आशा जताई कि यह समाचार पत्र नए कलेवर में पाठकों के सामने आएगा।
समारोह में प्रदेश के गृह राज्यमंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के कुशल नेतृत्व में राज्य ने प्रगति के नए सोपान छुए हैं तथा विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं लागू की गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पत्रकारों के कल्याण के लिए भी योजनाएं बनाकर उन्हें सुविधाएं दी हैं।
पूर्व मंत्री डॉ. चन्द्रभान ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था की सफलता के लिए स्वतंत्र एवं निष्पक्ष प्रेस आवश्यक है। उन्होंने कहा कि समाचार जगत ने जयपुर के पहले सांध्यकालीन समाचार पत्र के रूप में पाठकों में अपनी लोकप्रियता हासिल की।
जयपुर सांसद डॉ. महेश जोशी ने कहा कि पत्रकारों के कल्याण की जो पहल राज्य सरकार ने की है उससे उनका मान-सम्मान बढ़ा है।
जयपुर की महापौर ज्योति खंडेलवाल ने कहा कि समाचार जगत ने स्वस्थ पत्रकारिता के साथ ही सामाजिक कार्यों में भी अपनी भागीदारी निभाई है।
वरिष्ठ पत्रकार प्रवीणचंद छाबड़ा ने समाचार पत्र के उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं दी। समाचार जगत के संस्थापक संपादक  राजेन्द्र के. गोधा ने सभी का स्वागत किया। उन्होंने समाचार पत्र के 33 वर्ष के लंबे सफर पर प्रकाश ड़ालते हुए कहा कि इस समाचार पत्र ने स्वस्थ पत्रकारिता के माध्यम से अपने पाठकों के विश्वास पर खरा उतरने का प्रयास किया है। न्यूज4राजस्थान से साभार
error: Content is protected !!