दुष्कर्म पीडि़ताओं को मिलेंगे तीन-तीन लाख रुपए

rapeजयपुर। जयपुर में मूक बधिक छात्राओं के साथ हुए दुष्कर्म को लेकर राज्यपाल मार्गेट अल्वा ने राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है। राज्यपाल ने इस घटना पर चिंता जताते हुए सरकार से कहा कि आगे से इस तरह की घटना नहीं हो ऐसे पुख्ता इंतजाम किए जाएं। राज्यपाल द्वारा रिपोर्ट मांगे जाने और राष्ट्रीय स्तर पर मामला छाने के बाद हरकत में आई राज्य सरकार ने पीडि़त छात्राओं को तीन-तीन लाख रुपए की सहायता देने का निर्णय किया है। यह रकम मुख्यमंत्री सहायता कोष से दी जाएगी।

राज्य के मुख्य सचिव सी.के. मैथ्यू ने सभी जिला कलेक्टरों को 15 दिन में अपने जिले में चल रहे सरकारी और मान्यता प्राप्त एनजीओ के कन्या छात्रावासों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए है। सरकार ने सभी छात्रावासों में महिला वार्डन ही लगाने का भी निर्णय किया है। इधर राजस्थान भाजपा महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को दुष्कर्म स्थल आवाज फाउण्डेशन के हॉस्टल और कार्यालय पर प्रदर्शन किया।

महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष सुमन शर्मा का कहना है कि सरकार को दुष्कर्म के बारे में पहले ही जानकारी मिल गई थी, लेकिन राहुल गांधी की यात्रा में व्यस्त पुलिस ने कोई समय रहते कोई कार्रवाई नहीं की। मामले की जांच कर रही जयपुर पुलिस की डीसीपी श्वेता धनखड़ का कहना है कि अब इस प्रकरण में सभी पीडि़त छात्राओं के घर-घर जाकर बयान लिए जाएंगे, छात्राओं के अभिभावकों से भी पूछताछ की जाएगी।

उन्होंने बताया कि अभी तक पांच आरोपी पकड़े गए है, धनखड ने राजनेताओं और अफसरों के संस्था संचालिका के घर नेताओं एवं अफसरों के आने को लेकर उन्हें कोई जानकारी नहीं है ना ही उन्होंने किसी को इस बारे में बताया है, किसी भी मीडिया संस्थान को इस बारे में उन्होंने जानकारी नहीं दी।

हालांकि महिला एवं बाल विकास विभाग और समाज कल्याण, पुलिस के आला अधिकारी नाम नहीं छापने की शर्त पर अभी भी यह बात बता रहे है कि संस्था संचालिका के नेताओं एवं आला अफसरों से सम्बन्ध थे और वे इसके यहां आते थे।

error: Content is protected !!