सामाजिक सुरक्षा देने वाला राजस्थान पहला राज्य

chief-minister-udaipurमुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि जननी शिशु सुरक्षा, मुख्यमंत्री बीपीएल आवास एवं नि:शुल्क दवा वितरण योजना सहित सामाजिक सुरक्षा की कई योजनाओं के माध्यम से लोगों को सामाजिक सुरक्षा देने वाला राजस्थान देशभर में पहला राज्य है। मुख्यमंत्री उदयपुर संभाग की चार दिवसीय यात्रा पूर्ण कर बुधवार को जयपुर लौटने से पूर्व महाराणा प्रताप हवाई अड्डे पर बातचीत में यह विचार रखे। उन्होंने कहा कि सरकार ने साढे चार वर्षों में पारदर्शी, संवेदनशील और जवाबदेही के साथ कार्य किया है।

इसी का परिणाम है कि मुख्यमंत्री सहित राज्य सरकार के मंत्रिओं एवं अधिकारियों की सम्पत्तियों को सार्वजनिक किया गया। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचार की रोकथाम एवं पारदर्शिता बनाये रखने के लिए ई-गवर्नेन्स को प्राथमिकता दी गई है तथा होने वाले विभिन्न टेण्डर्स ऑनलाइन किये गये हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए राज्य सरकार ने प्रदेश में लोक सेवा प्रदान करने का गारण्टी अधिनियम लागू किया गया जिसके माध्यम से लोगों को निश्चित समय में अपनी समस्याओं एवं शिकायतों का निराकरण होने लगा है। सुनवाई का अधिकार अधिनियम, स्पेशल कोर्ट की बात करते हुए उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से भी लोगों को राहत मिल रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भीषण गर्मी को देखते हुए महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारण्टी योजना के तहत लगे श्रमिकों को राहत प्रदान करने के लिए निर्धारित टॉस्क एवं मजदूरी समय में कमी कर संवेदनशीलता दिखाई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में चलाई जा रही केन्द्र एवं राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पाकर आज सभी वर्ग के लोग प्रसन्न हैं। उन्होंने बताया कि चार दिवसीय संभाग दौरे के दौरान वे गॉव-गॉव जाकर लोगों से मिले, और उनके दु:ख-दर्द को जाना। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके द्वारा आमजन के हित में लिए गए निर्णय एवं लागू की गई योजनाओं का लाभ गॉव-ढाणी तक पहुंचा है। उन्होंने उनके पिछले मुख्यमंत्रित्व कार्यकाल का जिक्र करते हुए कहा कि उस दौरान प्रदेश अकाल से प्रभावित रहा था, लेकिन शानदार अकाल प्रबंधन के कारण लोगों को काफी राहत मिली थी। उन्होंने कहा कि इस दौरान चारा प्रबंधन से भी पशुधन को बचाया था।

मुख्यमंत्री जयपुर रवाना :-मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उदयपुर संभाग के चार दिवसीय दौरे के पश्चात बुधवार को सायं 4.35 बजे स्टेट प्लेन से जयपुर प्रस्थान कर गये। महाराणा प्रताप हवाई अड्डे पर उन्हें चित्तौडगढ सांसद डॉ. गिरिजा व्यास, उदयपुर ग्रामीण विधायक सज्जन कटारा, समाजसेवी नीलिमा सुखाडिया, पंकज शर्मा, लक्ष्मीनारायण पण्ड्या, शंकर यादव, प्रकाश मेघवाल, इन्दिरा राजपुरोहित, संभागीय आयुक्त डॉ. सुबोध अग्रवाल, पुलिस महानिरीक्षक टी.सी.डामोर, जिला कलक्टर विकास एस. भाले, अतिरिक्त जिला कलक्टर बी.आर.भाटी, उपखण्ड अधिकारी सी.डी. चारण आदि ने विदाई दी।
उदयपुरटाइम्स डॉट कॉम से साभार

error: Content is protected !!