भीलवाड़ा से रतलाम डेमू रेल सेवा शुरु

002सांसद डा. सी.पी. जोशी ने हरी झंडी दिखाकर किया शुभारम्भ
-रमेश पेसवानी- भीलवाड़ा : भीलवाड़ा जिले के सांसद पूर्व केन्द्रीय रेल मंत्राी डा. सी.पी. जोशी ने आज भीलवाड़ा से रतलाम तक चलने वाली ’डेमू ट्रेन’ को हरी झंडी दिखाकर शुभारम्भ किया।
स्थानीय रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम के पश्चात डा. जोशी ने पत्राकारों के साथ चर्चा करते हुए कहा कि मोटे तोर पर रेल सेक्टर में हमारे इलाके में भविष्य की संभावनाओं को देखते हुए कई महत्वपूर्ण निर्णय किये गये है। भीलवाड़ा से रतलाम तक डेमू रेल संचालन भी उनमें से एक है।
उन्होंने कहा कि भीलवाड़ा के रेलवे प्लेटफार्म को अत्याधुनिक स्वरुप देते हुए इसका विस्तार किया जा रहा है। प्लेटफार्म पर एलीवेटर लगाने व यात्रियों के लिए सुविधाएं बढ़ाने का कार्य किया जाएगा। ट््रेनों का भी विस्तार किया जायेगा। जिले में रेल की सुविधाएं बढ़ने से यहां का व्यवसाय भी बढ़ेगा। डा. जोशी ने कहा कि आने वाले समय में भीलवाड़ा में बड़े पैमाने पर इस्पात के कारख्,ााने लगेंगे। दस हजार करोड़ रु. खर्च कर बड़ा इस्पात कारखाना लगाने की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है।
003004अजमेर मण्डल के रेल प्रबंधक मनोज सेठ ने बताया कि आज से प्रारम्भ की गई डीजल इलेक्ट््िरक डेमू रेल में आठ कोच है। इसमें 600 यात्राी सफर कर सकेंगे। चह ट््रेन भीलवाड़ा से रतलाम तक 145 किलोमीटर का सफर तय करेगी और प्रतिदिन रात्रि सवा तीन बजे भीलवाड़ा से रतलाम के लिए रवाना होगी। इसकी गति वर्तमान में 90 किलोमीटर प्रतिघंटा है जिसे बढ़ाकर 100 या 110 कि.मी. तक किया जा सकेेगा। भीलवाड़ा से चित्तौड़गढ़ तक 15 रु. एवं रतलाम तक 45 रु. किराया होगा।
मण्डल रेल प्रबंधक ने बताया कि भीलवाड़ा में प्लेटफार्म विस्तार हेतु डेढ़ करोड़ रु. का प्रोजेक्ट स्वीकृत हुआ है। इसके तहत दो एलीवेटर का भी निर्माण किया जायेगा। यह कार्य आगामी 6-7 माह में पूरा कर लिया जायेगा। यात्रियों के लिए पेसेंजर हाॅल में सीटिंग क्षमता भी बढ़ाई जायेगी। उन्होेंने कहा कि भीलवाड़ा से होकर जाने वाली चेतक एक्सप्रेस में ए.सी. टू टायर कोच लगाये जायेंगे। इन्टरसिटी में भी ए.सी. चेयर कार लगाने का प्रावधान है। अजमेर-बान्द्रा ट््रेन को प्रतिदिन चलाने का भी प्रयास किया जा रहा है।
इस अवसर पर भू-दान बोर्ड के अध्यक्ष रतनलाल तांबी, विधायक रामलाल जाट, कैलाश त्रिवेदी, जिला प्रमुख सुशीला सालवी, चेतन डीडवानिया, देवेन्द्रसिहं, कैलाश व्यास, मधु जाजू, ओम नराणीवाल, कन्हैयालाल धाकड़, जिला कलक्टर ओंकार सिहं, जिला पुलिस अधीक्षक नितिनदीप ब्लगन आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!