चूरू में जुटेंगे देशभर के नामी और दिग्गज साहित्यकार

churu map thumbचूरू। साहित्य में रुचि और दखल रखने वाले क्षेत्रा के लोगों के लिए अच्छी खबर है। राष्ट्रीय अनुदान आयोग एवं लोहिया कॉलेज की ओर से 19 व 20 अक्टूबर को जिला मुख्यालय पर स्त्राी विमर्श की दशा और दिशा को केंद्र में रखकर होने वाली राष्ट्रीय संगोष्ठी ‘स्त्राी विमर्शः कल, आज और कल’ में देश भर की दिग्गज और नामी हस्तियां शिरकत करेंगी।
गुरुवार को लोहिया कालेज में संगोष्ठी के ब्रोशर का विमोचन प्राचार्य डॉ एमडी गोरा ने किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि संगोष्ठी के जरिये हमें नारी उत्थान और नारी मुक्ति पर विचारोत्तेजक बहस सुनने को मिलेगी और कविता व साहित्य में स्त्राी विमर्श के अनछुए पहलुओं की पड़ताल होगी। उन्होंने कहा कि संगोष्ठी का उद्देश्य लैंगिक असमानता की प्रकृति एवं कारणों को जानना, स्त्राी संबंधी कानूनी अधिकारों की वास्तविक स्थिति पर मनन, स्त्राी विमर्श में प्रजनन संबंधी अधिकार, यौन उत्पीड़न, यौन हिंसा की वर्तमान स्थिति पर विचार, पाश्चात्य प्रभाव, नैतिकता एवं लैंगिक संबंधों की स्थिति, स्त्राी स्वास्थ्य एवं आर्थिक आत्मनिर्भरता की दिशा में हुए प्रयास पर मंथन करना है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर की संगोष्ठी का आयोजन कॉलेज के लिए गर्व का विषय है।
संगोष्ठी की संयोजक डॉ मंजु शर्मा ने बताया कि संगोष्ठी में स्त्राी विमर्श का इतिहास एवं पहलू, साहित्य में स्त्राी विमर्श, स्वानुभूति बनाम सहानुभूति, बाजारीकरण और भूमंडलीकरण का जाल व स्त्राी विमर्श, ग्रामीण और महानगरीय परिवेश में स्त्राी के शोषण और पीड़ा की स्थितियां, मार्क्सवादी, विखंडनवादी और वैयक्तिक नारीवाद, नारीवादी संगठनों की स्त्राी उत्थान मंे भूमिका, सामाजिक मुद्दे, खाप पंचायतें, मान हत्या, लैंगिक असमानता और कन्या भ्रूण हत्या, प्रशासनिक व नीति निर्धारक वर्ग में स्त्राी सहभागिता, मानवाधिकार एवं महिलाएं, स्त्राी बनाम स्त्राी, पर्यावरणीय नारीवाद, महिला समाज एवं कानून आदि विषयों पर अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त विद्वानों की ओर से रोचक चर्चा होगी।
इस दौरान प्रो. आईआर जांगिड़, उपाचार्य आरएस शक्तावत, सह संयोजक संतोष बलाई व डॉ. गीता सामौर ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर आयोजन समिति के सदस्य प्रो. शक्तावत, प्रो. बीएम सचदेवा, डॉ. वीवी बड़़थ्वाल, याकूब अली, प्रो. उम्मेद गोठवाल, एनएल सोनी, मधुरिमा भारद्वाज, डॉ. बीएल जाटव, एलसी जैन, डॉ. सरोज हारित, डॉ. एके सक्सेना, डॉ शेर मोहम्मद, डॉ. सीएल वर्मा, रामावतार जाट, प्रो.कमल कोठारी, भगतसिंह सहारण, डॉ. एलएन आर्य व एसके सैनी सहित प्रवक्तागण उपस्थित थ्ो। कार्यक्रम का संचालन डॉ. भवानीशंकर शर्मा ने किया।
-मोहन थानवी

error: Content is protected !!