आसाराम को एक दिन की हिरासत, पुलिस को मिले पुख्ता सबूत

asaram-arrestedजयपुर। नाबालिग से यौन उत्पीड़न के मामले में गिरफ्तार आसाराम बापू को एक दिन का पुलिस रिमांड दिया गया है। जोधपुर जिला जज ग्रामीण मनोज कुमार व्यास के समक्ष पुलिस ने आसाराम का पेश कर पूछताछ के लिए दो दिन का रिमांड मांगा, लेकिन जज ने केवल एक दिन रिमांड पर रखने के निर्देश दिए। शनिवार रात से आज दोपहर तक पुलिस को आसाराम के विरुद्ध कुछ ओर तथ्य मिले है, जिससे उनकी मुश्किलें पहले से अधिक बढ़ गई।

इंदौर से गिरफ्तारी के बाद जोधपुर पुलिस की टीम रविवार दोपहर करीब 12 बजे आसाराम को जोधपुर हवाई अड्डे पर लेकर पहुंची तो हालता तनाव पूर्ण थे। आसाराम के समर्थक बड़ी तादाद में सुबह से ही हवाई अड्डे पर पहुंचे गए। जैसे ही आसाराम को लेकर पुलिस की टीम डीसीपी चंचल मिश्रा की अगुवाई में बाहर आई तो समर्थकों ने नारेबाजी शुरू कर दी, पुलिस को हल्के बल का प्रयोग भी करना पड़ा।

आसाराम ने हवाई अड्डे से बाहर निकलते ही जेल जाने से इंकार कर दिया, बाद में पुलिस उन्हें जोधपुर आरएसी गेस्ट हाउस ले गई। जहां करीब पांच घंटे तक लम्बी पूछताछ की गई, आज पूछताछ में आसाराम पुलिस का सहयोग कर रहे थे। चेहरा कपड़े से छुपाए हवाई अड्डे से बाहर आए आसाराम ने मीडिया से बस इतना ही कहा कि मै बेकसूर हूं, मुझे फंसाया जा रहा है। उत्तेजित माहौल देखते हुए पुलिस ने आरएसी गेस्ट हाउस ले जाते समय कई बार मार्ग बदले।

पूछताछ के बाद आसाराम को पाल स्थित आश्रम ले जाया गया जहां मौके की तस्दीक कराई गई। आरएसी गेस्ट हाउस में आसाराम ने अपने वकील जगमाल चौधरी से कानूनी सलाह ली। पहले दौर की पूछताछ एवं जज से रिमाण्ड मिलने के बाद जोधपुर पुलिस कमीश्नर बीजू जार्ज जोसफ ने पत्रकारों को बताया कि जोधपुर पहुंचते ही आसाराम बापू का चार चिकित्सकों की टीम से मेडिकल चैकअप कराया गया, जिसमें उनके पूरी तरह से स्वस्थ होने की रिपोर्ट आई।

आसाराम पहले तो पूछताछ के दौरान आनाकानी कर रहे थे, लेकिन अब वे सहयोग कर रहे है। भोजन सही तरह से ले रहे है। आसाराम की गिरफ्तारी में देरी से सम्बन्धित एक सवाल पर पुलिस कमीश्नर ने कहा कि जब हमने पूरी जांच कर ली और जांच में उनके विरुद्ध पुख्ता सबूत मिले तो ही गिरफ्तार किया गया।

पूछताछ के दौरान सामने आए तथ्यों की जानकारी देने से इंकार करते हुए कमीश्नर ने कहा कि समय आने पर सभी तरह की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। पूछताछ रविवार देर रात तक जारी रहेगी।

सूत्रों के मुताबिक पुलिस को आज एक नई जानकारी मिली है जिसमें कुछ माह पूर्व इसी आश्रम की कोठरी में आसाराम ने एक लड़की से दुष्कर्म का प्रयास किया था, लेकिन लड़की के शोर मचाने पर वे सफल नहीं हुए। लड़की द्वारा दर्ज कराई गई रिपोर्ट और कोठरी के अंदर की बताई गई वस्तुस्थिति को लेकर भी पुलिस ने आसाराम से पूछताछ की, इसमें उन्होंने बताया कि कोठरी में केवल एक मात्र उनका सहयोगी शिवा या महिला सेविका ही अंदर प्रवेश कर सकती थी, उनके बेटे आनंद सांई को भी अंदर जाने की इजाजत नहीं थी। इधर जोधपुर में तनाव को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई। शहर में आरएएसी की चार कम्पनियां तैनात की गई है। आसाराम के आश्रम को खाली करा लिया गया। बाहर से शहर में आसाराम समर्थक प्रवेश नहीं कर सके इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। डीसीपी स्तर के चार अधिकारी निरंतर निगरानी रख रहे है।

अखिल भारतीय आदर्श जाट महासभा के प्रदेश अध्यक्ष प्रकाश बेनीवाल के नेतृत्व में ग्रामीणों ने पाल स्थित आश्रम के बाहर प्रदर्शन किया और आसाराम का पुतला जलाया। राज्य के अन्य कई शहरों में आसाराम के समर्थन और विरोध में प्रदर्शन हुए। इधर इस मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का कहना है कि आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। मामले की निष्पक्ष जांच की जाएगी।

जोधपुर में पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री ने आसाराम समर्थकों से शांति की अपील करते हुए कहा कि कानून सबसे ऊपर है। वहीं भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी ने आसाराम की गिरफ्तारी को ठीक बताते हुए कहा कि यदि आसाराम बेकसूर थे तो उन्हें स्वयं ही पुलिस के सामने उपस्थित होना चाहिए था।

error: Content is protected !!