डॉ. राजेंद्रकुमार जोशी का 85 वर्ष की उम्र में निधन

आधुनिक कौशल विकास के अग्रणी और दूरदर्शी गुरू डॉ. राजेंद्रकुमार जोशी का 85 वर्ष की उम्र में निधन
जयपुर, 09 अक्टूबर, 2019ः भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) जयपुर की पूरी टीम ने महानतम गुरु और मार्गदर्शक डॉ. राजेंद्रकुमार जोशी के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। डॉ. राजेंद्रकुमार जोशी एक महान रोल मॉडल और एक किंवदंती के समान थे, जिन्होंने देश की भलाई और बड़े पैमाने पर युवाओं की बेहतरी के लिए निरंतर काम किया। डॉ. जोशी के निधन को हमारे देश के लिए एक बहुत बड़ी क्षति बताते हुए बीएसडीयू की टीम ने कहा कि वे एक ऐसे निष्ठावान और कर्मठ शख्स थे, जो हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तैयार रहते थे। लोग उन्हें हमेशा दूसरे लोगों के प्रति की गई उनकी सेवा के लिए याद करेंगे। इस बात में कोई संदेह नहीं कि उनके संपर्क में आने वाले तमाम लोगों के लिए वे एक प्रेरणास्रोत थे। बीएसडीयू की टीम ने कामना की है कि ईश्वर उन्हें चिरशांति प्रदान करे और उनके परिवार को यह सबसे बड़ा आघात सहने की ताकत दे।
भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के उपकुलपति डॉ (ब्रि) सुरजीतसिंह पाब्ला ने कहा, ‘‘डॉ जोशी के निधन से हम सब स्तब्ध हैं। वे एक अभिनव और दूरदर्शी नेता थे, जिन्होंने न केवल आरयूजे समूह को कायम किया, बल्कि वे सच्चे जुनून के साथ इस समूह के प्रमुख मूल्यों को जीते भी थे। स्विस एजुकेशन एक्सीलेंस को भारतीय शिक्षा प्रणाली में लाने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता ने उत्कृष्टता पैदा करने वाली संस्कृति को जन्म दिया, जिसकी कमी अब हमें खलेगी।‘‘
उन्होंने आगे कहा, ‘‘डॉ जोशी भारत में कौशल विकास विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए स्विस ड्यूल सिस्टम ऑफ स्किल डेवलपमेंट के विचार को लेकर आगे बढे और उन्होंने इसे और विकसित किया, जिसकी वजह से आज अनेक लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव नजर आने लगा है। 85 साल की उम्र में जहां उनके पास वह सब कुछ था जिसकी कोई उम्मीद कर सकता है, फिर भी वे लगातार इसी प्रयास में जुटे रहे कि भारत को दुनिया में सर्वश्रेष्ठ देश के रूप में खड़ा किया जाए, चाहे यह कौशल विकास की बात हो, डेयरी, प्रीसिशन टूल मैन्यूफैक्चरिंग का मामला हो या फिर टर्नकी इलैक्ट्रिकल प्रोजेक्ट डेवलपमेंट से संबंधित प्रयास हों।‘‘
डॉ. जोशी एक प्रतिष्ठित वैज्ञानिक थे, पश्चिमी देशों में उनकी असाधारण पहचान थी। उनका अपनी मातृभूमि के प्रति गहरा प्रेम था, जो उन्हें वापस राजस्थान ले आया, जहां उन्होंने भारी निवेश के साथ आरयूजे एंड एसआरएम प्राइवेट लिमिटेड, आरयूजे फूड इंडस्ट्रीज प्राइवेट लिमिटेड, भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, आरयूजे एलकोन प्रा. लिमिटेड और आरयूजे स्किल स्कूल की स्थापना की।
डॉ. पाब्ला ने कहा, ‘‘एक्सीलेंस को कायम करने के प्रति उनकी जन्मजात समझ, और कौशल शिक्षा में उत्कृष्टता लाने के लिए उनका दृष्टिकोण ही वह प्रमुख कारक हैं, जो कौशल विकास विश्वविद्यालय को चला रहे हैं।‘‘
डॉ जोशी की याद में भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी शनिवार को जयपुर में अपने परिसर में वृक्षारोपण अभियान का आयोजन कर रहा है। बीएसडीयू कैंपस के आसपास छात्र और फैकल्टी 300 पौधे लगाएंगे। प्रत्येक छात्र को एक पौधे का संरक्षक बनाया जाएगा, जिसमें उन्हें बड़े होने तक इन पौधों की देखभाल करनी होगी। छात्र यह भी सुनिश्चित करेंगे कि पौधों को नियमित रूप से पानी पिलाया जाए है और उनकी देखभाल की जाए।
डॉ. राजेंद्रकुमार जोशी ने यह सुनिश्चित करने के लिए निरंतर निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई कि छात्रों को दुनिया भर की सर्वश्रेष्ठ मशीनों पर काम करने का अवसर मिले और उन्हें बेहतरीन शिक्षकों के माध्यम से ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जा सके। दुनियाभर में 320 से अधिक ड्रग पेटेंट उनके नाम थे।
उन्हें कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जिनमें प्रमुख हैंः नई दिल्ली में 10 अगस्त 2018 को स्विस दूतावास के विदेश मंत्रालय में स्विस राजदूत एंड्रियास बॉम, फेडरल काउंसलर इग्नाजियो कैसिस और श्रीमती रूचि घनश्याम द्वारा स्विस फ्रेंडशिप एम्बेस्डर – (व्यावसायिक शिक्षा प्रशिक्षण), भारत के राष्ट्रपति द्वारा विज्ञान के क्षेत्र में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धि और भारत के सम्मान और प्रतिष्ठा को बढ़ावा देने में उनके बहुमूल्य योगदान की मान्यता के तौर पर प्रवासी भारतीय सम्मान। श्रीमती उर्सुला जोशी की उपस्थिति में 28 मार्च, 2019 को स्विट्जरलैंड में भारतीय राजदूत द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया गया।
उनकी अमर आत्मा को सर्वश्रेष्ठ श्रद्धांजलि के रूप में गीता के इस श्लोक को दोहराया जा सकता है-
योगस्थः कुरु कर्माणि सङ्गं त्यक्त्वा धनञ्जय
सिद्ध्यसिद्ध्योः समो भूत्वा समत्वं योग उच्यते !
वह सच्चा धनंजय या अर्जुन था क्योंकि उसने स्वामी कृष्ण के आदेश का पालन सफलता या असफलता की इच्छा के बिना निस्वार्थ भाव से किया था जो योग का सर्वोच्च आदेश है।

बीएसडीयू के बारे में
भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) कौशल आधारित यूनिवर्सिटी है। बीएसडीयू को स्थापित करने के पीछे उद्देश्य भारतीय प्रतिभाशाली युवाओं के लिए अवसरों को उत्पन्न करते हुए उन्हें विधिवत ट्रेनिंग, गुणवत्तापूर्ण इंफ्रास्ट्रक्चर, और बेहतरीन तरीके से डिजाइन किया गया पाठ्यक्रम उपलब्ध कराना है, ताकि वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए काबिल बन सकें। छात्रों को विशेषज्ञों की देखरेख में प्रशिक्षण मिलता है और मशीनरी के साथ ठीक से काम करने का अनुभव प्राप्त होता है। विश्वविद्यालय छात्रों को व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करता है और प्रत्येक व्यक्ति को बेहतर प्रशिक्षण देने के लिए 1 छात्र = 1 मशीन के आदर्श वाक्य का अनुसरण किया जाता है। बीएसडीयू विनिर्माण उद्योग के लिए छात्रों को प्रशिक्षण प्रदान करने की दिशा में काम करता है और उन्हें विनिर्माण क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।
अधिक जानकारी के लिए कृपया लॉग ऑन करें http://www.ruj-bsdu.in
Facebook -https://www.facebook.com/Ruj.BSDU/

error: Content is protected !!