राशिफल मार्च 2017

(नोट : यह वैदिक ज्योतिषीय फलकथन आपकी चन्द्र राशि या जन्म राशि पर आधारित हैं।)

दयानन्द शास्त्री
दयानन्द शास्त्री
सर्दियों और बसंत के बीच का एक महत्वपूर्ण माह, जहाँ हम सकारात्मक परिवर्तन का इंतेज़ार करते हैं और ठंड को अलविदा कहते हैं. ये है मार्च का महीना जो कुछ लोगों के लिए चुनौतीपूर्ण और कुछ के लिए बेहतर कल का अग्रदूत.

मार्च 2017 के कुंडली के हिसाब से, इस महीने के अस्थिरता के सन्दर्भ में, लोगों की खुद के व्यक्तिगत भावनाओं के साथ जूझना असुविधाजनक हो सकता है. बेहतर यही होगा की आप अपना खाली समय अपने प्रियजनों के साथ बितायें. ये महीना ध्यान और विचार के लिये अनुकूल नहीं है.

मेष राशिफल – इस मार्च माह के प्राम्भिक दस दिन आपके लिए बहुत लाभप्रद रहेंगे| घर का माहौल सामान्य रहेगा। दोस्तों से अनबन होने की आशंका है। इस महीने जायदाद संबंधी फैसले लेने से बचे. धन और भाग्य के मामलों में आप आशातीत सफलता प्राप्त करेंगे परन्तु संतान सम्बन्धी किसी समस्या से आपको गुजरना पड़ सकता है. गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए. 15 मार्च के उपरान्त नवीन कार्यों में हाथ डालने के लिए बेहतर समय होगा अतः बेझिझक आप नए प्रयोग कर सकते हैं. सफलता के आसार बने हुए है. भावुकता पर नियंत्रण आवश्यक है. आवेश में आकर किसी भी प्रकार का निर्णय न ले| महीने की शुरुआत में बुजुर्गों और उच्च अधिकारियों की कृपादृष्टि बनी रहेगी जिससे आर्थिक प्रगति अच्छी रहने की संभावना है। व्यवसायिक सफलता के साथ साथ आपका वैवाहिक जीवन भी अच्छा रहेगा। मौज मस्ती के लिए धन खर्च हो सकता है। हालांकि, इस समय आपको अपने उग्र स्वभाव पर काबू रखने की जरूरत होगी। आप अपनी मधुर वाणी के सहारे अपनी बात लोगों के गले उतार पाएंगे। यह समय आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। महीने के दूसरे हिस्सा में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहने की संभावना है। इस समय आप आर्थिक निवेश के बारे में गंभीरता से विचार करेंगे। आप गहनों की खरीददारी कर सकते हैं। संतान की प्रगति से मन प्रसन्न होगा। घर में शुभ कार्य का आयोजन हो सकता है। महीने के अंत में अपने और जीवनसाथी के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क रहें। इस महीने की 17, 18 और 19 तारीख को शेयर बाजार और ट्रेडिंग के काम सोच समझकर करें, लेकिन यह लम्बी अवधि के लिए होना चाहिए।

वृषभ राशिफल – इस मार्च में किस्मत के सितारे आपके साथ हैं | इस महीने आपको गैस, बदहजमी की परेशानी हो सकती है। किसी पुराने दोस्त से मुलाकात हो सकती है। महीने के शुरुआत में आपके खर्चे बढ़ सकते हैं। महीने के अंत में कहीं से रुका हुआ धन प्राप्त हो सकता है। स्टूडेंट्स अपने करियर को एक नई दिशा देने की सोचें। आप बेझिझक भाग्य और अपने कर्म के द्वारा कोई भी कार्य को निष्कर्ष तक पहुंचाने में सक्षम रहेंगे. मार्च माह के अंतिम 15 दिनों में भाग्य के सितारे और तेज़ी से चमकेंगे. यदि कार्यों में निष्ठा का भी समावेश हो जाये तो सफलता 100 प्रतिशत मिलने के आसार हैं. समाज में प्रभाव, मान और प्रतिष्ठा बढेगी. परिवार में किसी की बिमारी या माता पिता के स्वास्थ के कारण आपको कष्ट मिल सकता है अतः परिवार के समय देना आवश्यक है |महीने के प्रारंभ में आपको आर्थिक मामलों में अच्छा लाभ होने की संभावना है। कला, सजावट, संगीत और चित्रकारी से जुड़े लोगों को आशा के अनुरूप नतीजे मिल सकते हैं। इसके अलावा इस समय जमीन, मकान की खरीद फरोख्त और कृषि संबंधित व्यवसाय से जुड़े जातकों को भी लाभ होने की उम्मीद है। कुछ समय बाद आपकी खर्च करने की नीति बदलेगी और आप मनोरंजक गतिविधियों में धन खर्च कर सकते हैं। महीने के मध्य में अपने व्यावसायिक क्षेत्र में दूसरों से जुड़े रहने के लिए कम्युनिकेशन पर विशेष जोर देंगे। आप अपनी वाणी से काम निकलवाने में सफल होंगे। छात्रों के लिए कठिन समय है। लंबी अवधि के निवेश हेतु यह समय काफी अनुकूल है। इस महीने धन की आवक में थोड़ी सी अड़चन आ सकती है। इस महीने की 19 और 20 तारीख के दौरान पिता का ख़राब स्वास्थ्य चिंता का कारण बन सकता है। 10-16 तारीख तक शेयर बाजार या ट्रेडिंग में निवेश कर सकते हैं, इससे लाभ होने की संभावना है। यदि हो सके तो बाकी समय शेयर बाजार से दूर रहें।

मिथुन राशिफल – इस मार्च महीने में आपके घर परिवार में सब नार्मल रहेगा। किसी पुराने दोस्त से मुलाकात हो सकती है।इस महीने भाग्य साथ देगा । बिज़नेस में बढ़त होने और इनकम के नए स्त्रोत मिलने की सम्भावना है।करीबियों से विश्वासघात के आसार हैं इसलिए किसी भी बड़े कार्य को प्रारंभ करने से पहले सतर्क रहें. मार्च माह के प्रारंभिक 15 दिनों में कार्यों में सफलता के लिए अधिक प्रयास करने कि आवश्यकता पड़ेगी. हालाँकि बाद के 15 दिनों में यह स्तिथि परिवर्तित होगी इसलिए धैर्य बनाये रखना आवश्यक होगा. किसी भी कार्य में तुरंत सफलता की आशा न रखें. कार्यों में निरंतरता आवश्यक है, परिणाम अवश्य मिलेगा |भाग्य का साथ मिलेगा और धन की आवक बनी रहेगी। घर में किसी मांगलिक प्रसंग का आयोजन हो सकता है। आप किसी धार्मिक समारोह में भाग ले सकते हैं। आयात निर्यात के कारोबार में लाभ होने की संभावना है। पारिवारिक सौहार्द बनाए रखने के लिए आपको अपने गुस्से और उग्र स्वभाव पर काबू रखना होगा। माता के साथ किसी बात को लेकर मतभेद हो सकता है। महीने के दूसरे हिस्से में सरकारी विभागों, कार्यालय में उच्चाधिकारियों और घर में बड़े बुजुर्गों से सहयोग मिल सकता है। काम का बोझ बढ़ सकता है। 19 और 20 तारीख के दौरान आपको शोक समाचार मिल सकता है। हालांकि, आप इस समय अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए नए स्रोत खड़े कर सकते हैं। जमीन, रियल एस्टेट और फाइनेंस के धंधे में सावधानी रखने की जरूरत है।

कर्क राशिफल – इस महीने आप अपनी पर्सनल लाइफ पर ध्यान दें । परिवार के लिए समय निकालने की कोशिश करें । इस महीने सितारे आपके साथ हैं। कारोबार में बढ़ोत्तरी होने और आय के नए स्त्रोत मिलने की संभावना है। इस मार्च माह के प्राम्भिक 15 दिन आपके स्वास्थ के लिए संवेदनशील रहेंगे | आप सुखद वैवाहिक जीवन का आनंद लेंगे। व्यवसायिक क्षेत्र में भी आप बुद्धि और तर्क के साथ आगे बढ़ते हुए व्यवसाय को प्रगति के पथ पर लेकर जाएंगे। आपको भाग्य का पूरा पूरा साथ मिलेगा। हालांकि, अपेक्षाकृत नतीजे मिलने की संभावना कम है। आपको निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इससे आपके मनोबल और प्रयासों को झटका लग सकता है। महीने की शुरूआत में आपको स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा और अपने पिता के साथ किसी बात को लेकर बहस न करें। महीने के अंतिम चरण में आप जमीन, कृषि, सौंदर्य प्रसाधन, कला इत्यादि क्षेत्र में अच्छी तरह आगे बढ़ सकते हैं। छात्र वर्ग के लिए समय अनुकूल है। इस महीने की 16, 17 और 18 तारीख के दौरान अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें। गणशेजी की सलाह है कि स्वास्थ्य संबंधी थोड़ी सी भी लापरवाही न बरतें अन्यथा आपको बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

सिंह राशिफल – इस मार्च महीने में कही से कोई शुभ समाचार मिलने के आसार हैं। दोस्तों और परिजनों का पूरा सपोर्ट मिलेगा। प्रॉपर्टी से आपको फायदा हो सकता है। बिज़नेस से जुड़े लोगों के लिए भी महीना अच्छा रहने की संभावना है।क्रोध पर नियंत्रण रखें. शांत और स्थिर रहें . धैर्य से काम लें. कोर्ट कचेहरी के मामलों को जहाँ तक हो सके टालें. भगवान् शिव और सूर्य की उपसना करें | वाहन चलाते समय आप सावधानी बरतें। महीने के दूसरे हिस्से में अनैतिक कार्यों से दूर रहें, अन्यथा आपकी छवि धूमिल हो सकती है। वैवाहिक जीवन में विनम्रता बनाए रखें। संबंधों में मतभेद और तनाव पनप सकता है। महीने के अंतिम चरण में आपको भाग्य का समर्थन मिलेगा। इस समय आप लंबी अवधि के लिए निवेश करें और अचल संपत्ति के कारोबार में लाभ होने की संभावना है। आप शनि की छोटी पनौती के प्रभाव में हैं, इसलिए आपको बेचैनी और चिंता हो सकती है। 12, 13 और 14 तारीख के दौरान वाहन चलाते समय विशेष ध्यान रखें क्योंकि हादसे की संभावना है। रियल एस्टेट संबंधित कार्यों में सावधानी बरतें। महीने के पूर्वाद्ध में नौकरीपेशा जातकों के लिए समय अच्छा है और इस समय उनको अच्छे प्रस्ताव मिल सकते हैं। कार्यस्थल पर आपका मान सम्मान बढ़ेगा।नौकरीपेशा जातक अपनी बुद्धि और प्रतिभा के बल पर आगे बढ़ेंगे। हिस्सेदारी के कारोबार में परिस्थितियां अच्छी रहेंगी।

कन्या राशिफल – मार्च माह के आरंभिक 15 दिन आपके निजी संबंधों ओर कार्य व्यापार दोनों के लिए बेहतर हैं | इस मार्च महीने में घर में पॉजिटिव माहौल रहेगा। कोई दुश्मन आपको नुकसान पहुंचा सकता है। इस समय किसी को भी पैसा उधार ना दें। यह महीना relations के लिहाज से प्रॉब्लम दे सकता है। इस महीने प्रमोशन/पदोन्नति के आसार बनेगे. संतान पक्ष भी मजबूत होगा. नवीन कार्यों या शिक्षा परतियोगिता में भी सफलता मिलेगी, केवल पिता के साथ वैचारिक मतभेद या कोर्ट कचेहरी के मामलों में आशा अनुरूप सफलता नहीं मिलेगी. माह के अंतिम 15 दिन थका देने वाले होंगे. अधिक परिश्रम और परिणाम में देरी करा सकते हैं . किसी भी कार्य को करने से पहले भली भांति सोच विचार कर ले. पिता के साथ सम्बन्ध मधुर बनाये रखें अन्यथा अधिक हानि होने की संभावना बनेगी |वैवाहिक जीवन एवं हिस्सेदारी संबंधित कार्यों में बड़ी अड़चन आ सकती है। हिस्सेदारों पर आंख मूंदकर विश्वास न करें। इस सप्ताह चोट लगने के योग हैं, इसलिए वाहन या मशीनरी चलाते समय सावधान रहें। महिला जातकों के साथ अच्छे संबंध बनाकर चलें। यह महीना धंधे और व्यवसाय के लिए काफी अच्छा है। आपके विरोधियों की हर चाल असफल होने की संभावना है। उधार दिए धन की वसूली के लिए भाग दौड़ करनी होगी। किसी सरकारी अड़चन के कारण आपको धन खर्च करना पड़ सकता है। आपके कार्य विलंब से पूरे होंगे। पारिवारिक रिश्तों में सुधार की संभावना है।

तुला राशिफल – इस मार्च महीने में दोस्तों और परिजनों का पूरा सपोर्ट मिलेगा। property से आपको लाभ हो सकता है। व्यापार से जुड़े लोगों के लिए भी महीना नार्मल रहने की संभावना है। इस महीने किसी खास शख्स से आपकी मुलाकात हो सकती है.मेहनत करने का आपको फल जरूर मिलेगा। संतान पक्ष को यदि छोड़ दिया जाये तो पूरा मार्च माह ही आपके लिए बेहतर समय देने वाला होगा. गर्भवती महिलाओं को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए.संतान को कोई रोग –व्याधि या किसी प्रकार का कष्ट होने के संकेत सितारे दे रहे है. बाकी सभी कार्यों के लिए मार्च माह अत्यंत हे शुभ फलदायी रहेगा. स्थायी संपत्ति या किसी नयी वस्तु की खरीद के लिए बेहतर समय है. वैवाहिक जीवन में प्रगाड़ता एवं समर्पण की भावना बढ़ेगी. यदि किसी ख़राब ग्रह की दशा न चल रही हो तो मार्च माह बेहतर परिणाम देने वाला होगा. सफलता के प्रभाव में आकर आप कोई गलत राह न पकड ले केवल इस बात का ध्यान रखें. धन के आने के मार्ग के बारे में भी सचेत रहें. धन अर्जन के संतुलित और स्थिर सोच का सहारा लें | व्यवसाय संबंधित मामलों में आपकी तर्क क्षमता फायदेमंद साबित होगी। शेयर बाजार संबंधी फैसले जल्दबाजी में न लें। नौकरीपेशा जातकों विशेषकर इंटीरियर डेकोरेशन, कला संगीत, सजावट, सौंदर्य प्रसाधन, संपत्ति की खरीद फरोख्त, कृषि उत्पादन इत्यादि से जुड़े जातकों को प्रगति के लिए विशेष अवसर मिलेंगे। छात्र वर्ग के लिए महीने का उत्तरार्ध बेहतर रहेगा। हालांकि, इस समय आपको अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा। इसके अलावा यात्रा के दौरान भी चौकस रहें। इस महीने आर्थिक मोर्चे पर धन की आवक जावक में संतुलन बना रहेगा। परिवारिक संबंध संभालने की जरूरत रहेगी। विवाह उत्सुक जातकों को जीवनसाथी मिलने की संभावना है। आपको अपने विरोधियों से सावधानी रखनी होगी।

वृश्चिक राशिफल – इस मार्च महीने में पर्सनल लाइफ के प्रति परेशानी बढ़ सकती है। पॉजिटिव attitude बनाए रखें, कठिन घड़ी बीत जाएगी। आय के नए स्त्रोत बनेंगे। व्हीकल खरीदने की योजना बना सकते हैं। पैसों के लेन-देन में सतर्कता बरतें। आपके माता पिता या सास ससुर के साथ संबंधों के लिए मार्च माह बेहद संवेदनशील हैं यदि उनका स्वास्थ्य पहले से हे ख़राब चल रहा है तो आपको अधिक सतर्क रहना होगा. ख़राब ग्रहों की स्तिथि में परिवार से शोक समाचार मिलने की भी आशंका रहेगी. आपके व्यक्तित्व के लिए यह माह बहुत बेहतर है. किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्तिथि में आप अपना धैर्य और उत्साह नहीं खोएंगे. आपका आत्म बल बना रहेगा और शीघ्र ही विचलित नहीं होंगे. मार्च माह में आप कार्य व्यापार करने की अद्भुद क्षमता का परिचय देंगे और लाभान्वित होंगे. विदेशों से संभंध भी लाभप्रद रहेंगे. भाई बहनों और मित्रों का सहयोग मिलेगा | इस महीने का प्रारंभिक समय आपके लिए मध्यम सुखकारी रहने की संभावना है। आप घर परिवार की खुशी के लिए विशेष मेहनत करेंगे। हालांकि, पारिवारिक सदस्यों के साथ सौहार्द बनाए रखने के लिए आपको अपने गुस्से पर काबू रखना होगा। आप नए साहस करने से डरेंगे। हो सकता है कि इसके कारण आपके हाथ से सुनहरा अवसर निकल जाए। संतान के साथ आपके संबंध खट्टे मीठे रहेंगे। छात्रों को अपेक्षित सफलता के लिए खूब मेहनत करनी होगी। इस समय आपके विरोधी सिर उठाने का प्रयास करेंगे, थोड़ा सा संभलकर चलें। नौकरीपेशा जातकों को अधिक संयम और सतर्कता बरतनी होगी। स्वास्थ्य के मामले में विशेष सावधानी बरतनी होगी। गणेशजी की सलाह है कि आपको कुछ समय के लिए बाहर का खाना पीना छोड़ना चाहिए। 17 और 18 तारीख के दौरान मानहानि का डर है। अनैतिक कार्यों से दूर रहें। आपके आय स्रोत बढ़ेंगे। आर्थिक संकट कम होगा। अचल और चल संपत्ति और वाहन खरीददारी के योग हैं।

धनु राशिफल – इस मार्च महीने में परिवार में सब कुछ ठीक रहेगा। किसी पुराने दोस्त से मुलाकात हो सकती है। व्यापार से जुड़े लोगों के लिए भी महीना सामान्य रहने की संभावना है। अपने पार्टनर की भावनाओं को समझें नही तो दूरियां बढ़ सकती हैं। यह मार्च माह आपके लिए संतुलित परिणाम देने वाला होगा. किसी भी प्रकार की बड़ी सफलता या असफलता के संकेत सितारे नहीं दे रहे है. परिवार में किसी बड़े उत्सव या ख़ुशी का माहौल बनेगा. भाई बहनों को कष्ट हो सकता है. बौधिक क्षमता के लिए यह माह सकारात्मक परिणाम देगा. अपनी वाणी से आप किसी को भी प्रभावित कर लेंगे. दृष्टिकोण सकारात्मक रहेगा. शिक्षा प्रतियोगिता में माह के अंत में सफलता के योग हैं. नौकरी या पदोंनात्ति के लिए यदि आप प्रयासरत हैं तो सफलता मिलने के भी योग हैं. माह के अंत में कोई बड़ा व्यय असंतुलन पैदा करेगा| महीने के प्रारंभ में धनु राशि के जातकों के बहुत सारे अटके हुए कार्य तो केवल उनकी मधुर वाणी के कारण निकल जाएंगे। आर्थिक मोर्चे पर भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा। विदेश संबंधित एवं लंबी अवधि के आयोजन के लिए समय अनुकूल है। घर परिवार के सदस्यों के लिए आप धन खर्च कर सकते हैं। हालांकि, इस समय आपको संतान संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती है। महीने के अंतिम चरण में आपके भीतर साहस नीचे स्तर पर रहेगा। भाई बहनों का सहयोग भी कम ही मिलेगा। इस समय आप अध्यात्म की तरफ अधिक झुकेंगे। इस महीने आपको लक्ष्मी प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। हालांकि, इस समय आपके ठगी का शिकार होने की संभावना है। नौकरीपेशा जातकों को संभलकर रहना चाहिए क्योंकि कार्यस्थल पर किसी के साथ बोल चाल या झगड़ा होने की संभावना है। पारिवारिक संबंधों में चल रहा तनाव कम हो सकता है।

मकर राशिफल – इस महीने किसी अपने से बड़े की बातों के कारण आपका मन दुखी हो सकता है। ऑफिस में प्रोब्लेम्स आ सकती हैं। इस महीने आप अपने कार्य में व्यस्त होने के कारण अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाएंगे। इस मार्च माह के आरम्भिक दिन आपके लिए हर क्षेत्र में बेहतर परिणाम देने वाला होगा. आप किसी भी नए कार्य या योजना को प्रारंभ कर सकते हैं. समाज में मान सम्मान और प्रतिष्ठा बढेगी. पारिवारिक जीवन में मधुरता एवं प्रगाड़ता आयेगी. साझेदारी में विपरीत लिंगियों से विशेष लाभ प्राप्त होगा. इस माह के आखिरी 15 दिनों में आपको अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता पड़ेगी. कोर्ट कचेहरी का निर्णय भी इन दिनों में आपके पक्ष में नहीं होगा. व्यसन को त्यागना ही आपके लिए बेहतर होगा अन्यथा मान सम्मान को ठेस पहुँचने की संभावना बनी हुई है| महीने के प्रारंभ में धनु राशि के जातकों के बहुत सारे अटके हुए कार्य तो केवल उनकी मधुर वाणी के कारण निकल जाएंगे। आर्थिक मोर्चे पर भी सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेगा। विदेश संबंधित एवं लंबी अवधि के आयोजन के लिए समय अनुकूल है। घर परिवार के सदस्यों के लिए आप धन खर्च कर सकते हैं। हालांकि, इस समय आपको संतान संबंधी समस्याएं परेशान कर सकती है। महीने के अंतिम चरण में आपके भीतर साहस नीचे स्तर पर रहेगा। भाई बहनों का सहयोग भी कम ही मिलेगा। इस समय आप अध्यात्म की तरफ अधिक झुकेंगे। इस महीने आपको लक्ष्मी प्राप्त होने के योग बन रहे हैं। हालांकि, इस समय आपके ठगी का शिकार होने की संभावना है। नौकरीपेशा जातकों को संभलकर रहना चाहिए क्योंकि कार्यस्थल पर किसी के साथ बोल चाल या झगड़ा होने की संभावना है। पारिवारिक संबंधों में चल रहा तनाव कम हो सकता है।

कुम्भ राशिफल – मार्च माह में आपकी मैरिड लाइफ के प्रति उदासीनता बढ़ सकती है। पॉजिटिव व्यवहार बनाए रखें। पूंजी निवेश करने के लिए यह महीना ठीक है। नई प्रॉपर्टी लेने के बारे में सोच सकते हैं। इस महीने रिश्तों में गलतफहमी पालने से बचें। आपका मन कभी बहुत सकारात्मक तो कभी नकारात्मक दिशा की ओर जायेगा. विपरीत ग्रहों की युति आपकी राशि में बनने के कारण यह स्तिथि पैदा होगी. कभी भी कोई भी स्तिथि पैदा हो जाएगी ऐसी स्तिथि में आपको मानसिक संतुलन बनाये रखने की आवश्यकता पड़ेगी. स्थिर रहिये, शांत रहिये और हर प्रकार की स्तिथि से निबटने के लिए तयार रहिये. आवश्यकता पड़ने पर कुंडली का विशेषण अवश्य कराएँ. भावनाओं और उत्तेजना पर नियंत्रित रखें | यह समय आत्म कल्याण और प्रगति द्वारा समाज व परिवार में स्वयं की प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए काफी उत्तम है। आप अपनी बुद्धिमत्ता के बल पर बहुत आगे निकल सकते हैं। गणेशजी की सलाह है कि अनैतिक विचारों को अपने पर हावी न होने दें और धीरज से काम लें। इस समय आपकी आय के आवक जावक में संतुलन बना रहेगा। गणेशजी को लग रहा है कि यदि आप लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं तो समय अनुकूल है। महीने के मध्य में आप रोजमर्रा की भागदौड़ को विराम देते हुए किसी सुंदर स्थल की सैर करने का मन बना सकते हैं। इसके अलावा आप व्यावसायिक मामलों में साहस करने से पीछे नहीं हटेंगे। भाई बहनों के साथ आपके संबंध काफी अनुकूल रहेंगे और हर कार्य में उनका सहयोग मिलेगा। आपको अपनी वाणी पर विशेष ध्यान रखना होगा। इस महीने आपके व्यवसाय का विकास देखकर बहुत सारे लोगों को जलन हो सकती है। आपके दुश्मनों की संख्या में वृद्धि होगी। अगर आपको थोड़ी सी भी अस्वस्थता लगे तो तुरंत चिकित्सक की सलाह लें।

मीन राशिफल – मार्च माह में आपके लिए पारिवारिक माहौल नार्मल रहेगा। जिंदगी में और घर में शांति बनी रहेगी। इस महीने किसी भी कारण कोर्ट-कचहरी के चक्कर लग सकते हैं। प्रॉपर्टी बेचने या खरीदने के लिए मेहनत करनी पड़ सकती है। यह व्यय यात्रा के कारण भी हो सकता है. विदेशी संबंधो से लाभ मिलने की संभावना बनी हुई है. यदि आपका सम्बन्ध ग्लैमर, मीडिया , लेखन या बौद्धिक क्षेत्र में हैं तो आपको लाभ मिलने की सम्भावना अधिक रहेगी और आपकी कृतियों की चर्चा भी होगी. यह समय आपको सराहना और परिणाम देने वाला होगा. अचानक व्यय बना हुआ है. हड्डियों या नेत्रों से सम्बंधित रोग की संभावना बनी हुई है. उच्च रक्तचाप , मधुमेह और लीवर सम्बन्धी समस्याओं के बदने की आशंका है. किसी भी क्षेत्र में परिवर्तन करने का प्रयास न करें | मीन जातकों के लिए इस महीने का प्रारंभ कुछ सकारात्मक संकेत नहीं दे रहा। इस समय एक तो आपकी प्रतिष्ठा भंग होगी और दूसरा आप सरकार विरोधी कार्यों में भाग लेंगे। इसके अलावा आप वैभव एवं मौज मस्ती के लिए बहुत सारा पैसा खर्च कर सकते हैं। गणेशजी की सलाह है कि आपको धन खर्च करने से पहले अपनी वित्तीय स्थिति की समीक्षा करनी चाहिए, क्योंकि आपका गैर जरूरी खर्च आपको आर्थिक संकट में डाल सकता है। इसके अलावा इस महीने के दूसरे सप्ताह से आपकी आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं, जीवन के हर मोर्चे पर आपको सफलता मिलने की संभावना है। आर्थिक मामलों से जुड़े बहुत सारे मामलों में आपको सकारात्मक नतीजा मिलेगा। आपकी मधुर वाणी एवं आपके विनम्र स्वभाव के कारण लोग आपका मान इज्जत करेंगे। छात्र वर्ग को अच्छे नतीजों के लिए कड़ा परिश्रम करना होगा। शेयर बाजार में चौकस रहकर निवेश करेंगे।

error: Content is protected !!