चैत्र नवरात्र आज से होंगे शुरू

राजेन्द्र गुप्ता
हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र महीने की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने में चैत्र नवरात्रि का त्योहार मनाया जाता है। नवरात्रि हिंदुओं का एक प्रमुख पर्व है। नवरात्रि शब्द एक संस्कृत शब्द है, जिसका अर्थ होता है ‘नौ रातें’। इन नौ रातों और दस दिनों के दौरान, शक्ति / देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इस साल चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल को है और नवमी तिथि 21 अप्रैल को पड़ेगी। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ अलग स्वरूपों की पूजा होती है। कई लोग नवरात्रि के नौ दिन व्रत रखते हैं और मां के अलग- अलग स्वरूपों की विधि विधान से पूजा करते हैं। हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है। साल भर में चार नवरात्रि होती है। इसमें से 2 गुप्त नवरात्रि होती है जो आषाढ़ और माघ महीने में मनाई जाती है। बाकि 2 शरदीय और चैत्र महीने में मनाई जाती है।

घट स्थापना के दिन बन रहा शुभ संयोग
==========================
नवरात्रि के पहले दिन भक्त घट स्थापना यानी कलश स्थापना करते हैं। इस कलश की पूजा नौ दिन पूरे विधि- विधान से करते हैं। इस बार चैत्र नवरात्रि के पहले दिन ग्रहों का शुभ संयोग बन रहा है। प्रतिपदा तिथि में विष्कुंभ और प्रीति योग बन रहा है। इस दिन विष्कुंभ योग दोपहर 3 बजकर 6 मिनट तक रहेगा। प्रीति योग की शुरुआत सुबह 10 बजकर 17 मिनट से है।

घट स्थापना का शुभ मुहूर्त
=================
13 अप्रैल 2021 मंगलवार को सुबह 5 बजकर 28 मिनट से 19 बजकर 14 मिनट तक है। इसके अलावा दूसरा शुभ मुहूर्त- 11 बजकर 56 मिनट से दोपहर 12 बजकर 47 मिनट तक है। नवरात्रि के दिन कलश स्थापना करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है। इससे मां दुर्गा की कृपा आप पर बनी रहती हैं और आपको शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

नवरात्रि में करें ये उपाय
================
नवरात्रि की पूजा करने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। नवरात्रि के दौरान कई लोग अपनी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं। अगर आपको धन की समस्या है तो घर में उत्तर दिशा में बैठें और लाल रंग के चावल के ढेर पर श्रीयंत्र रखें। श्रीयंत्र के सामने घी के नौ दीपक जलाकर पूजा करें और फिर श्रीयंत्र को मंदिर में स्थापित कर दें। बची हुई पूजा सामग्री को बहते पानी में प्रवाहित कर दें। अगर आप पारिवरिक समस्या से परेशान हैं तो नवरात्र के पहले दिन सब नर करहिं परस्पर प्रीति चलहिं स्वधर्म निरत श्रुति नीति का उच्चारण करते हुए अग्नि में घी से 108 बार आहुति दें। ऐसा करने से आपसी कलह दूर होंगे। घर के सदस्यों के बीच प्यार बढ़ेगा।

राजेन्द्र गुप्ता,
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद
मो. 9611312076
नोट- अगर आप अपना भविष्य जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए मोबाइल नंबर पर कॉल करके या व्हाट्स एप पर मैसेज भेजकर पहले शर्तें जान लेवें, इसी के बाद अपनी बर्थ डिटेल और हैंडप्रिंट्स भेजें।

error: Content is protected !!