गुरु तेग बहादुर का शहीदी दिवस आज

राजेन्द्र गुप्ता
सिखों के नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर ने अपने समुदाय के लोगों के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। उनकी शहादत को हर साल 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।
सिखों के नौवें गुरू तेग बहादुर ने धर्म की रक्षा के लिए दिया था अपना बलिदान। सिखों के नौवें गुरु, गुरु तेग बहादुर ने अपने समुदाय के लोगों के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। गुरु तेग बहादुर को अक्सर हिंद की चादर कहा जाता है, जिसका अर्थ है भारत का ढाल। उन्हें सबसे निस्वार्थ शहीद माना जाता है और उनकी शहादत को हर साल 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर शहीदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।
वर्ष 1675 में दिल्ली के चांदनी चौक पर मुगल बादशाह औरंगजेब द्वारा गुरु तेग बहादुर की हत्या की गई थी। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के नोएल किंग के शब्दों में, “गुरु तेग बहादुर की शहादत दुनिया में मानव अधिकारों के लिए पहली शहादत थी।” औरंगज़ेब भारत को एक इस्लामिक राष्ट्र में परिवर्तित करना चाहता था, इसलिए हिंदुओं को इस्लाम में परिवर्तित करने के लिए मजबूर किया गया। पंडित कृपा राम के नेतृत्व में 500 कश्मीरी पंडितों का एक प्रतिनिधिमंडल आनंदपुर साहिब में गुरु तेग बहादुर से मदद लेने गया।

औरंगजेब के अत्याचारों के बारे में जानने के बाद गुरु तेग बहादुर के पुत्र गोबिंद राय ने कहा, कि भारत के लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए उनके पिता से ज्यादा सक्षम कोई नहीं है। गुरु तेग बहादुर को एहसास हुआ कि उनका बेटा अब गुरु की गद्दी लेने के लिए तैयार है और इसलिए, एक दूसरा विचार दिए बिना, उन्होंने पंडितों से औरंगज़ेब को यह बताने के लिए कहा, कि अगर वह गुरुजी को इस्लाम में परिवर्तित करने में सक्षम है, तो हर कोई इस नियम का पालन करेगा।

गुरु तेग बहादुर को तब क्रूर शासक के सामने गिरफ्तार कर लिया गया और इस्लाम स्वीकार करने से मना करने पर, गुरुजी और उनके अनुयायियों को पांच दिनों तक शारीरिक यातनाएं दी गईं। उसे प्रस्तुत करने के लिए, गुरुजी के अनुयायियों को उनके सामने जिंदा जला दिया गया। अंत में, गुरु तेग बहादुर ने मुगल बादशाह औरंगजेब की तमाम कोशिशों के बावजूद इस्लाम धर्म नहीं अपनाया और तमाम जुल्मों का पूरी दृढ़ता से सामना किया। गुरू तेग बहादुर के धैर्य और संयम से आग बबूला हुए औरंगजेब ने चांदनी चौक पर उनका शीश काटने का हुक्म जारी कर दिया और वह 24 नवंबर 1675 का दिन था, जब गुरू तेग बहादुर ने धर्म की रक्षा के लिए अपना बलिदान दिया।

गुरुजी के अनुयायियों में से एक ने अपने पुत्र गोबिंद राय (जिन्हें बाद में गुरु गोबिंद सिंह के नाम से जाना जाता है) के पास गए, जहाँ अनुष्ठान किए गए और दूसरे ने उनके घर पर उनके साथ उनके पार्थिव शरीर को ले गए और प्रार्थनाएँ कीं, उनके स्वयं के घर को जला दिया। औरंगजेब को उनके गायब शरीर का रहस्य कभी भी पता नहीं चल सका।

राजेन्द्र गुप्ता,
ज्योतिषी और हस्तरेखाविद
मो. 9611312076

error: Content is protected !!