एसडीओ द्वारा तारागढ़ एवं सुहावा में रात्रि चौपाल

beawar samacharब्यावर। एसडीओ भगवती प्रसाद की अध्यक्षता में बुधवार 23 जुलाई को ग्राम पंचायत मुख्यालय तारागढ़ स्थित आईटी सेन्टर पर तथा गुरूवार 24 जुलाई को सुहावा पंचायत मुख्यालय स्थित आईटी सेन्टर पर रात्रि चौपाल कार्यक्रम रखा गया है।
एसडीओ के अनुसार रात्रि चौपाल के मौके पर संबंधित विभागों के स्थानीय अधिकारी, ग्रामसेवक तथा सरपंच सहित पंचायत के जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। रात्रि चौपाल दौरान ग्रामीणों द्वारा प्रस्तुत की जाने वाली समस्याओं की मौके पर ही निस्तारण संबंधी कार्यवाही कराकर जरूरतमंदों को राहत प्रदान की जाएगी।

नून्द्री मेन्द्रातान एवं रूपनगर में 25 जुलाई को पंचायत दिवस आयोजन
ब्यावर। निकटवर्ती ग्राम पंचायत मुख्यालय नून्द्री मेन्द्रतान तथा रूपनगर में 25 जुलाई को पंचायत दिवस आयोजित किया जाएगा। विकास अधिकारी जवाजा श्रीमती राजबाला मीणा ने बताया कि पंचायत समिति की ओर से सहायक अभियन्ता भोला सिंह रावत को नून्द्री मेन्द्रातान के लिये तथा विजय सिंह रावत को रूपनगर पंचायत हेतु प्रभारी अधिकारी लगाया गया है। प्रभारी अधिकारी की सहायतार्थ दो ग्राम सेवकों की ड्यूटी नियत कीगई है। पंचायत दिवस कार्यक्रम आयोजित होने के बाद उसकी रिपोर्ट पंचायत समिति को प्रस्तुत करनी होगी।

नून्द्री मेन्द्रातान व जालिया-प्रथम में दो दिवसीय राजस्व शिविर
ब्यावर। ब्यावर तहसील के ग्राम पंचायत मुख्यालय नून्द्री मेन्द्रातान एवं जालिया-प्रथम में राजस्व विभाग की ओर से जमाबंदी आदिनांक करने तथा नामान्तरण तस्दीकी आदि हेतु 23 से 24 जुलाई को शिविर लगाकर ग्रामीणों को राहत प्रदान की जाएगी।
तहसीलदार मदन लाल जीनगर ने बताया कि पंचायत क्षेत्रा के काश्तकार एवं अन्य जरूरतमंद व्यक्ति रहन, बेचान , विरासत इत्यादि अभ्यावेदन तथा नामानान्तरण संबंधित कार्यवाही भू-अभिलेख निरीक्षक की देखरेख में पटवारीगण द्वारा करवा सकेंगे।
तहसीलदार ने संबंधित ग्रामीणों से पंचायत मुख्यालय पर होरहे राजस्व शिविर में देय सुविधाओं का लाभ उठाने तथा ग्राम सरपंच सहित अन्य जनप्रतिनिधियों को मौके पर मौजूद रहकर राजस्व टीम को सहयोग करने का परामर्श प्रदान किया है।

नया राशन कार्ड बनाने एवं कम्प्यूट्राईज्ड राशन कार्ड दुरूस्तीकरण हेतु शिविर ज़ारी
ब्यावर। शहरवासियों के हितार्थ वार्डवार नया राशन कार्ड बनाने तथा कम्प्यूट्राईज्ड राशन कार्ड दुरूस्ती संबंधी कार्यवाही हेतु ब्यावर नगर परिषद सभागार में 21 जुलाई से शिविर लगाया जा रहा है। 21 जुलाई को वार्ड नं.एक से 9 तक केलिये तथा 22 जुलाई को वार्ड नं 10 से 18 तक केलिये शिविर लगाया गया।
नगर परिषद आयुक्त शशी कान्त शर्मा के अनुसार 23 जुलाई को वार्ड नं. 19से 27 हेतु, 24 को वार्ड नं. 28 से 36 हेतु,तथा 25जुलाई को वार्ड नं. 37 से 45 केलिये नगर परिषद सभागार में शिविर आयोजित किया जाएगा।

16 अगस्त से क्षेत्रा में लगेंगे नामांकन शिविर
ब्यावर। भामाशाह योजना राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी एवं निर्धनतम परिवार की सहायता तथा महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण योजना है। एसडीओ भगवती प्रसाद ने बताया कि इस योजना के तहत राज्य के अन्य किसी कार्यक्रम से लाभान्वित नहीं हो रहे प्रत्येक बीपीएल परिवार की महिला के खाते में (दो किस्तों में ) दो हजार रूपये जमा कराएं जाएंगे। बीपीएल परिवार की इस महिला मुखिया की आयु 21वर्ष से अधिक होने के साथही उसका कोर बैंकिंग सेवा (सीबीएस) से सम्बद्ध बैंक में अपना खाता होना आवश्यक है।
एसडीओ भगवती प्रसाद ने बताया कि जिला प्रशासन के मुताबिक वर्ष 2008 में राज्य मंे प्रारम्भ हुई भामाशाह योजना को राज्य सरकार ने पुनः योजनाबद्ध तरीके से प्रारम्भ किया है। जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब, लघु एवं सीमांत किसान परिवारों के वित्तीय सशक्तिकरण, नारी समृद्धि, घर के नजदीक बैंकिग सुविधा उपलब्ध कराना, सभी परिवारों को बहुउद्देशीय बायोमेट्रिक स्मार्ट कार्ड उपलब्ध कराकर कार्डधारी परिवारों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराना है।
आगामी 16 अगस्त से अजमेर जिले के ग्रामीण व शहरी क्षेत्रा में एक साथ प्रारम्भ होने वाले शिविरों में परिवारों का नामांकन किया जाएगा। परिवार के सभी आयु के सदस्य इसमें नामांकित होंगे। 21 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति जो राजस्थान का सामान्य नागरिक ह,ै स्वयं को परिवार का मुखिया घोषित कर सकता है। इस योजना के तहत नकद सहायता व अनुदान सीधे व शीघ्र लाभार्थी के खाते में स्थानान्तरित किए जाएंगे। घर के समीप बैंकिग सुविधा होने के फलस्वरूप नामांकित परिवार को सभी सुविधाएं त्वरित रूप से मिल सकेंगी।
भामाशाह योजना के माध्यम से राज्य में चल रही विभिन्न सेवाओं के लाभ प्राप्त करने हेतु प्रत्येक लाभार्थी को कोर बैंकिग सुविधायुक्त किसी भी बैंक में आधार पहचान संख्या से जुड़ा खाता खोलना आवश्यक होगा। पारिवारिक लाभ को आवश्यक रूप से परिवार की महिला मुखिया के बैंक खाते में ही हस्तांतरित किया जाएगा। इस हेतु भामाशाह नामांकन के साथ महिला मुखिया का खाता होने पर उसे एकत्रित किए जा रहे भामाशाह डेटाबेस से लिंक करना अनिवार्य होगा। महिला मुखिया के नाम खाता नहीं होने पर शिविर में बैंक खाता आवश्यक रूप से खुलवाया जाएगा।

error: Content is protected !!