विकास कार्यो की समीक्षा की तथा कार्य गति लाने के निर्देश दिए

प्रमुख शासन सचिव ने ली विकास कार्यो की समीक्षा बैठक
कार्यो में गति लायें तथा 25 जून तक कार्य प्रारंभ करें – श्री मंजीत सिंह

manjeet singhअजमेर, 29 मार्च। स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री मंजीत सिंह ने बुधवार को कलक्ट्रेट सभागार में अजमेर में चले रहे समस्त विकास कार्यो की समीक्षा की तथा कार्य गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जो कार्य अभी तक प्रारंभ नहीं हुआ है, वे 25 जून तक आवश्यक रूप से प्रारंभ हो जायें तथा जो चल रहे है उन्हें नियत समय में पूर्ण करें।
प्रमुख शासन सचिव ने बैठक में विकास कार्यक्रमों से जुड़ी हुई विभिन्न परियोजनाओं एवं कार्यों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की ।
8 नए स्थानों पर बनेंगे साईकिल शेयरिंग पोइंट
बैठक में बताया गया कि अजमेर शहर में 8 नए स्थानों पर साईकिल शेयरिंग पोइंट बनाए जाएंगे। इसमें नगर निगम के मार्गदर्शन में अजमेर स्मार्ट सिटी कम्पनी द्वारा साईकिल स्टैण्ड बनाए जाएंगे। प्रथम चरण में प्राईवेट बस स्टैण्ड, नौ नम्बर पैट्रोल पम्प, ब्यावर रोड पुराना चूंगी नाका, मदार रेलवे स्टेशन, फव्वारा चैराहा, जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय एवं मेयो काॅलेज चैराहे का चिन्हिकरण इस कार्य के लिए किया गया है। पुष्कर को भी साईकिल शेयरिंग सुविधा से लाभान्वित किया जाएगा। यहां 5 स्थानों पर साईकिल स्टैण्ड बनाने पर चर्चा की गई। समस्त साईकिल स्टैण्ड उपलब्ध जगह के अनुसार अलग-अलग आकर्षक डिजाईन वाले होंगे। प्रमुख शासन सचिव ने निर्देश दिए कि प्रत्येक शेयरिंग पोइंट पर सात सो से आठ सो साईकिल रखी जाए तथा प्रत्येक स्टेण्ड पर कम से 25 साईकिल उपलब्ध रहें।
7 स्थानों पर ओपन एयर जिम बनाने का प्रस्ताव
बैठक में बताया गया कि अजमेर में 7 नए स्थानों पर ओपन एयर जिम बनाए जाएंगे। इनका फर्श सेंथेथिक फलोरिंग का बना होगा। प्रत्येक जिम पर प्रातः एवं सायं 3-3 घण्टे के लिए एक योग्यताधारी इंस्ट्रक्टर नियुक्त किया जाएगा। इनके निर्देशन में कोई भी व्यक्ति व्यायाम का लाभ ले सकेगा। चन्द्रवरदाई खेल स्टेडियम, दाहरसेन स्मारक, शहीद भगत सिंह पार्क सागर विहार काॅलोनी, सम्राट पृथ्वीराज महाविद्यालय, सिंधी दरबार के पास आदर्श नगर पार्क, झलकारी बाई स्मारक एवं चाणक्य स्मारक पर ओपन एयर जिम बनाने पर चर्चा की गई। इसी थीम पर पुष्कर में भी ओपन एयर जिम बनाया जाएगा। इनकी रखरखाव एवं मरम्मत का कार्य आगामी 5 वर्ष के लिए संबंधित फर्म द्वारा किया जाएगा।
बनेंगे 4 नए पार्किंग स्थल
अजमेर शहर में प्रथम चरण में 4 स्थानों पर स्मार्ट पार्किंग बनायी जाएगी। सुभाष उद्यान के सामने, खाईलैंड मार्केट, नया बाजार पशु चिकित्सालय एवं नगर निगम कार्यालय भवन में पार्किंग बनायी जाएगी। खाईलैंड मार्केंट पर स्थित खाली जगह पर बहुमंजिला पार्किंग प्राथमिकता के साथ विकसित की जाएगी। प्रमुख शासन सचिव ने बताया कि ये पार्किग स्थल 30 वर्ष का ओएण्ड एम का होगा। जहां रेम्प की सुविधा भी रहेगी। उन्होंने कहा कि पार्किग स्थल दो मंजिल अण्डरग्राऊण्ड होगी तथा उससे राजस्व की प्राप्ति भी हो सकेगी।
प्रमुख शासन सचिव ने बैठक में निर्देश दिए कि आगामी जून माह तक जिले के प्रमुख बडे शहरों में अन्नपूर्णा रसोई भण्डार प्रारंभ कर दिए जायें। साथ ही योजनान्तर्गत बनने वाले सोलर प्लान्ट से प्राप्त ऊर्जा का 15 प्रतिशत उपयोग आवश्यक रूप से किया जायें। विद्यालयों में स्मार्ट क्लासेज के संबंध में उन्होंने निर्देश दिए कि जिले में सितम्बर माह तक स्मार्ट क्लासेज बनाने का कार्य पूर्ण कर लिया जायें।
श्री सिंह ने कहा कि स्मार्ट राज प्रोजेक्ट के तहत नगर निकाय विभाग अपने अपने क्षेत्रा में कर योग्य सम्पदा का सर्वे कर उसका सत्यापन करायें। बकाया की स्थिति में नोटिस जारी करें तथा ढोल नगाड़ों के साथ कर अदा नहीं करने वालों से वसूली का कार्य भी करें। उन्होंने घर घर कचरा संग्रहण कार्य को प्रभावी बनाने के निर्देश दिए। इसके लिए लोगों में मानसिकता बनायी जायें, ताकि लोग घर के बाहर कचरा नहीं डाल कर संग्रहण के लिए आने वाले वाहन का इंतजार करें।
प्रमुख शासन सचिव ने कहा कि बेघरों के लिए आश्रित स्थलों के कार्यो में गति लायी जायें। ये स्थल अजमेर के कायड एवं पुष्कर में बस स्टेण्ड पर बनाये जाने प्रस्तावित है।
बैठक में अमृत योजनान्तर्गत वाटर सप्लाई, सीवरेज मेनेजमेन्ट, शहरी यातायात, ग्रीन स्पेस पार्क, स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत आवासों में शौचायलय निर्माण, सार्वजनिक शौचालय, घर घर कचरा संग्रहण, साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट, मुख्य मंत्राी शहरी जल स्वावलम्बन अभियान, आईकाॅनिक प्लेस के संबंध में विस्तार से जानकारी प्राप्त की। इसी प्रकार ह्दय योजना में किये जा रहे कार्यो की भी विस्तार से समीक्षा की गयी।
इस अवसर पर जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, नगर निगम के आयुक्त श्री प्रियव्रत पण्ड्या, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान एवं स्वायत्त शासन विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!