शहर की सड़कों से हटेंगे बिजली के तार

स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री मंजीत सिंह ने ली हेरिटेज सिटी योजना की समीक्षा बैठक
विकास कार्यों की डीपीआर तैयार कराने के निर्देश, प्राथमिकता के आधार पर होंगे विकास कार्य

manjeet singhशहर के सभी हेरिटेज स्थलों पर लगाए जाएंगे सूचना पट्ट, हटेंगे अतिक्रमण
अजमेर, 04 जून। स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री मंजीत सिंह ने अजमेर जिला प्रशासन एवं हेरिटेज सिटी योजना की नोडल एजेंसी नगर निगम को हेरिटेज सिटी योजना के तहत विकास कार्यों को करवाने तथा प्रत्येक कार्य की डीपीआर शीघ्र तैयार कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने हेरिटेज सिटी योजना के तहत आने वाली सभी सड़कों से बिजली के तार हटाकर भूमिगत केबल डालने, बैटरी चालित बसों के शीघ्र संचालन, फाॅयसागर व आनासागर सौंदर्यीकरण, हेरिटेज वाॅक आदि योजनाओं को शीघ्र अमल में लाने के निर्देश दिए। ये सभी योजनाएं आगामी 30 सालों की आवश्यकता को ध्यान में रखकर तैयार की जाएगी।
स्थानीय निकाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव श्री मंजीत सिंह ने गुरूवार को संभागीय आयुक्त कार्यालय में केन्द्र सरकार की हेरिटेज सिटी योजना में अब तक हुई प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि अजमेर और पुष्कर के विकास के लिए यह एक महत्वाकांक्षी एवं महत्वपूर्ण योजना है। सभी विभाग योजना के प्रति पूरी गम्भीरता से कार्य करे और इसमें अपना अधिकतम योगदान दें।
उन्होंने अजमेर जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक एवं नोडल एजेंसी नगर निगम के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री एच.गुइटे से कहा कि हेरिटेज सिटी योजना के तहत सर्वाधिक महत्व के कार्य प्राथमिकता के आधार पर करवाए जाएं। उन्होंने बताया कि किसी भी शहर का हेरिटेज लुक तभी सामने आता है जब सड़कंे साफ सुथरी एवं बिजली के तारों से मुक्त हों। जिला प्रशासन हेरिटेज सिटी की प्रमुख सड़कों से बिजली के तार हटाने तथा भूमिगत केबल डालने का कार्य सबसे पहले करवाएं। बिजली के पोल भी सड़क के किनारे लगाए जाए ना कि सड़क के बीच में।
श्री सिंह ने निर्देश दिए कि आनासागर व फाॅयसागर का कंजर्वेशन, सौंदर्यीकरण एवं पाथ वे, सुभाष उद्यान एवं बारादरी का विकास कार्य, सौंदर्यीकरण, शहर में बैटरी चालित बसों व अन्य वाहनों का संचालन, नया बाजार स्थित पशु चिकित्सालय में भूमिगत पार्किंग, अजमेर व पुष्कर में हेरिटेज वाॅक, अग्नि मन्दिर आदि कार्य प्राथमिकता से शुरू किए जाए। यह वे कार्य हंै जो शीघ्र सम्पन्न होंगे एवं शहर का हेरिटेज स्वरूप निखरेगा। इन कार्यों की डीपीआर भी शीघ्र तैयार करने के निर्देश दिए गए।
बैठक को संबोधित करते हुए संभागीय आयुक्त डाॅ. धर्मेन्द्र भटनागर ने कहा कि शहर में चिन्हित सभी हेरिटेज स्थलों पर साइन बोर्ड एवं सूचना पट्ट का होना जरूरी है। सभी प्रमुख मार्गों पर हेरिटेज स्थलों के साइन बोर्ड लगवाए जाए। हेरिटेज स्थलों पर उस जगह की ऐतिहासिकता एवं महत्व से जुड़ा सूचना पट्ट भी हो जिसमें स्थल के बारे में विस्तृत वर्णन किया गया हो। जिन हेरिटेज स्थलों के पास स्थायी व अस्थायी अतिक्रमण है उन्हें तत्काल प्रभाव से हटवाया जाए। इनसे संबंधित स्थलों का सौंदर्य प्रभावित हो रहा है।
डाॅ. भटनागर ने कहा कि हेरिटेज स्थलों पर छाया, पानी और पार्किंग होना बुनियादी आवश्यकता है। इन जरूरतों को सबसे पहले पूरा करना होगा। उन्होंने अजमेर में पर्यटन विकास के लिए अजमेर और पुष्कर में नियोजित पर्यटन टूर चलाने की बात भी कही। प्रमुख शासन सचिव श्री सिंह ने इन सभी सुझावों को हेरिटेज सिटी की प्रारम्भिक कार्ययोजना में शामिल करने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक ने बैठक में जानकारी दी कि अजमेर में हेरिटेज सिटी योजना को लेकर काम किया जा रहा है। योजना के तहत कार्यों की डीपीआर विशेषज्ञों की राय से शीघ्र तैयार करवायी जाएगी। कार्ययोजना में प्राथमिकता के आधार पर विकास कार्य करवाए जाएंगे।
बैठक में नगर निगम के सी.ई.ओ. श्री एच. गुइटे, वरिष्ठ नगर नियोजक श्री आर.के.विजयवर्गीय, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री मोहम्मद यासीन पठान, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, एडीए आयुक्त श्रीमती स्नेहलता पंवार, डीपीआर तैयार करने वाली फर्म के प्रतिनिधि सहित जिले के अधिकारी उपस्थित थे।
सीवरेज कनेक्शन को गम्भीरता से लें अधिकारी
प्रमुख शासन सचिव श्री मंजीत सिंह ने अजमेर व पुष्कर में सीवरेज कनेक्शन एवं आनासागर में जाने वाला गन्दा पानी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाने तक की योजना की भी समीक्षा की। श्री सिंह ने सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सीवरेज कनेक्शन कार्य को पूरी गम्भीरता से लें। यह कार्य प्रतिदिन कार्ययोजना तैयार कर किया जाए। उन्होंने जिला कलक्टर डाॅ. आरूषी मलिक, नगर निगम के सी.ई.ओ. श्री एच.गुइटे, पुष्कर नगर पालिका के अधिशाषी अधिकारी एवं अन्य अधिकारियों से कहा कि इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करवाया जाए।

error: Content is protected !!