इतने बड़े तीर्थ पुष्कर में रहने वाले हम कितने असहाय

अमित भट्ट
अमित भट्ट
हिन्दुओ के इतने बड़े तीर्थ पुष्कर में रहने वाले हम कितने असहाय और बेबस है कि हमारी किसी भी समस्या को कोई समस्या मानता ही नहीं।
इतने छोटे से क्षेत्रफल में बसे पुष्कर राज की कुछ समस्याओ के समाधान के लिए आज इतने महीनो से हम सब पुष्करवासी प्रयासरत है परंतु आज तक भी इनपर कोई ठोस कार्यवाही नहीं हुई है न कोई संतोषजनक आश्वासन मिला है।
सम्बंधित विभागो से सवाल पूछने पर सभी एक दूसरे पर जिम्मेदारी ढोलकर अपना पल्ला बचाने में लगे है परंतु तीर्थराज के लिए आगे आकर वास्तविक धरातल पर कार्य करने वाले लोग यहाँ कम ही है।
आज पिछले 8 महीनो से गुरुद्वारा बस स्टेण्ड, जमनिकुंड रोड, रामधाम तिराहा, व पुष्कर हॉस्पिटल के सामने सीवरेज का पानी नासूर बनकर हमारी जिंदगी को नर्क बना चूका है।
परंतु आजतक इसका कोई निष्कर्ष नहीं निकला । सड़क पर फेला सीवरेज का पानी कई बीमारियो को न्योता दे रहा है।
एक और जहा हमारे देश के प्रधानमंत्री मोदी जी स्वच्छ भारत निर्माण का सपना संजोकर देश की गंदगी को दूर करके स्वच्छता का सन्देश पूरी दुनिया को दे रहे है वही दूसरी और इस तीर्थराज पुष्कर में आने वाले लाखो देशी और विदेशी सेलानी यहाँ की गंदगी को देखकर तीर्थराज पुष्कर के प्रति गलत छवि लेकर लोटते है व सवाल पूछते है की आखिर तीर्थ की इतनी दुर्दशा क्यों।
हम स्वीकार करते है कि इसमें गलती आम नागरिक की है परंतु इसका समाधान तो सरकार को ही करना है ।
इतने महीने गुजर जाने के बाद भी आज तक कोई ठोस कार्यवाही न होना सम्बंधित आलसी अधिकारिओ को और लापरवाही बरतने का मोका दे रहा है।
सम्बंधित विभाग ADA के अधिकारिओ से बार बार संपर्क करने के बावजूद आजतक कोई ठोस कार्यवाही नहीं हो पाई है।
पुष्कर रेस्क्यू कमिटी
Amit bhatt

error: Content is protected !!